Move to Jagran APP

रक्त के लिए अब नहीं जाना पड़ता PGI व AIMS, चली ब्लड बैंकों की जरूरत पूरी करने की मुहिम

थैलीसिमिया रोगियों को खून के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIMS) और रोहतक पीजीआइ न जाना पड़े इसके लिए मुहिम चलाई गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 09:45 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 09:45 PM (IST)
रक्त के लिए अब नहीं जाना पड़ता PGI व AIMS, चली ब्लड बैंकों की जरूरत पूरी करने की मुहिम
रक्त के लिए अब नहीं जाना पड़ता PGI व AIMS, चली ब्लड बैंकों की जरूरत पूरी करने की मुहिम

जेएनएन, चंडीगढ़। लॉकडाउन में गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIMS) और रोहतक पीजीआइ नहीं जा पा रहे थे। विशेषकर थैलीसीमिया के रोगी खून नहीं चढ़वा पा रहे थे जिससे उनके आगे जीवन का संकट पड़ गया। ऐसी स्थिति में आगे आए मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, जिन्होंने खुद रक्तदान कर ब्लड बैंकों की जरूरत पूरी करने की मुहिम चलाई। नतीजन, आज सोनीपत में जरूरतमंदों को आवश्यकता अनुसार रक्त मिल रहा है। ऐसा ही सीएम के राजनीतिक सचिव एवं पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कुरुक्षेत्र में किया है।

loksabha election banner

इतना ही नहीं, महामारी से निपटने के लिए सोनीपत में जब सैनिटाइजेशन और जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाने की जरूरत महसूस हुई तो वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव जैन इस दायित्व को निभाने में जुट गए। पूर्व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ भी अपने घर से खाना बनवाकर लोगों में बंटवा रहे हैं। फरीदाबाद के भाजपा विधायक नरेंद्र कुमार गुप्ता लोगों को दोपहर का खाना बंटवा रहे हैं। घरौंडा में भाजपा विधायक हरविंद्र कल्याण भी इसी मुहिम में जुटे हैं।

भाजपा सरकार में पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने भी ऐसी ही मुहिम शुरू की है। गृह मंत्री अनिल विज खुद राशन बंटवा रहे हैं, जबकि भाजपा नेता पाले राम गुर्जर हिसार में जरूरतमंद लोगों की सेवा कर रहे हैं। पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन के अनुसार संक्रमण को रोकने के लिए जनता कर्फ्यू से ठीक पहले सोनीपत की विभिन्न कालोनियों, बस्तियों में मास्क वितरण और आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू किया गया। लॉकडाउन के दौरान 40 स्प्रे मशीनों के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं को विभिन्न कालोनी और बस्तियों की संकरी गलियों में भेजते हुए घर-घर सैनिटाइज करने की मुहिम छेड़ी गई।

इसी बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आह्वान पर 26 मार्च से सोनीपत में जरुरतमंद नागरिकों विशेषकर दिहाड़ीदार मजदूर, निजी क्षेत्र में कार्यरत एवं फिलहाल खाली हो चुके लोगों को चिन्हित कर तैयार भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया। भाजपा के तिगांव से विधायक राजेश नागर ने भी जरूरतमंद लोगों की मदद शुरू की। पृथला से निर्दलीय विधायक एवं हरियाणा वेयरहाउसिंग के चेयरमैन नयनपाल रावत ने समाजसेवी संगठनों से रक्तदान शिविर लगाने का आह्वान किया।

 यह भी पढ़ें: अमेरिका में भारत की डॉक्टर बेटी हुई संक्रमित, आइसोलेट होकर खुद हुई ठीक, फिर जुटी इलाज में

यह भी पढ़ेंरेलवे ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, अब 116 डिब्बों की अन्न से भरी दो मालगाड़ियां दौड़ाई

यह भी पढ़ें: एक क्लिक पर डॉक्टर, राशन, पास, वित्तीय मदद सहित कई सुविधाएं, सरकार ने किया एप लांच

यह भी पढ़ें : COVID-19 पर हल्ला बोल, संदिग्ध मरीज की भीड़ में भी हो जाएगी पहचान, IIT ने बनाई डिवाइस 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.