Move to Jagran APP

मनाेहर सरकार ने बड़े औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को दी राहत, फिक्स चार्ज में 25 फीसदी की छूट

हरियाणा सरकार ने बड़े औद्योगिक बिजली उपभोक्‍ताओं को राहत दी है। सरकार ने इन बिजली उपभोक्‍ताओं कोफिक्‍स चार्ज में 25 फीसदी की छूट दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 09:19 AM (IST)
मनाेहर सरकार ने बड़े औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को दी राहत, फिक्स चार्ज में 25 फीसदी की छूट
मनाेहर सरकार ने बड़े औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को दी राहत, फिक्स चार्ज में 25 फीसदी की छूट

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने जनहित में कई अहम घोषणाएं की हैैं। सभी विभागों, बोर्ड, निगम एवं प्राधिकरण की 15 मार्च और उसके बाद की सभी बकाया राशियों के भुगतान को 15 मई तक स्थगित कर दिया गया है। इस अवधि के लिए ऐसे सभी भुगतानों पर ब्याज में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मनोहरलाल सरकार ने बड़े औद्योगिक बिजली उपभोक्‍ताओं को राहत देते हुए फिक्‍स चार्ज में 25 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है।

prime article banner

हरियाणा सरकार ने की कई घोषणाएं, सभी विभागों की बकाया राशियों के भुगतान15 मई तक स्थगित

हरियाणा सरकार, पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों के भवनों एवं दुकानों के किराये में भी छूट रहेगी। बड़े औद्योगिक एवं वाणिज्यिक बिजली उपभोक्ताओं के लिए फिक्स चार्ज पर 25 प्रतिशत की छूट दी गई है। सभी सरकारी अनुबंधों में इस अवधि को शून्य अवधि (फ्रोजन पीरियड) मान लिया गया है। कंटेनमेंट जोन में कार्यरत विभिन्न कर्मचारियों के अलावा सभी मीडिया कर्मियों के लिए 30 जून तक 10 लाख रुपये के जीवन बीमा कवर की व्यवस्था की गई है।

सरकारी भवनों व दुकानों के किराये में भी दी गई राहत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ये घोषणाएं कीं। भाजपा के सह मीडिया प्रभारी रणदीप घनघस ने पत्रकारों के हित में की गई घोषणा का स्वागत किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा चलाए जा रहे स्टार्टअप इन्क्यूबेटर सेंटर में संचालित सभी स्टार्टअप से 15 मार्च से 15 मई तक किराया नहीं लिया जाएगा। ऑटो, मोटर कैब, मैक्सी कैब, बस और ट्रक जैसे वाणिज्यिक वाहनों को 15 मार्च से 15 मई की अवधि के लिए मोटर वाहन कर की समानुपातिक छूट दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले ऐसे उपभोक्ता, जिनके वाणिज्यिक एवं औद्योगिक कनेक्शन की दो महीनों (मार्च और अप्रैल) की अवधि की खपत जनवरी और फरवरी मास की खपत के औसत से 50 प्रतिशत कम है, उनके लिए फिक्स चार्ज में 10 हजार रुपये तक की छूट दी गई थी।

उन्‍होंने कहा कि ऐसे उपभोक्ता, जिनका मासिक फिक्स चार्ज 40 हजार रुपये से अधिक है, उनको अब 25 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया गया है। मासिक फिक्स चार्ज की शेष 75 प्रतिशत राशि जुलाई से दिसंबर तक छह समान किस्तों में वसूल की जाएगी। यह लाभ केवल उन्हीं को दिया जाएगा, जिनकी खपत जनवरी और फरवरी महीने के औसत से 50 प्रतिशत से कम है।

कोरोना रिलीफ फंड में दो करोड़ रुपये की मदद

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को नौ लाख 71 हजार 911 रुपये के चेक प्रदान किए, जो उन्हें विभिन्न संस्थाओं, संगठनों व व्यक्तियों से प्राप्त हुए थे। हरियाणा राज्य सहकारी अपैक्स बैंक लिमिटेड द्वारा चेयरमैन गुलशन भाटिया और प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बंसल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को एक करोड़  84 लाख 126 रुपये का चेक कोरोना रिलीफ फंड के लिए प्रदान किया। 

यह भी पढ़ें: गेहूं खरीद के लिए सरकार ने बनाई नई रणनीति, आढ़तियों को दी सख्त चेतावनी

यह भी पढ़ें: पंजाब में कोरोना से 17वीं मौत, PGI में दिल में छेद के इलाज के लिए भर्ती 6 माह की बच्‍ची ने दम तोड़ा

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मदद से किया इनकार तो हरियाणा की बेटी सगनदीप ने उठाया बीड़ा

यह भी पढें: कोरोना याेद्धा डॉक्‍टर दं‍पती को सलाम, लेकिन समाज पर सवाल, बच्‍चे को बंद कर जाना पड़ता है अस्‍पताल

यह भी पढ़ें:  PGI निदेशक का खुलासा- कटने के बाद जोड़ा गया ASI हरजीत का हाथ पांच माह मेें करेगा काम

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.