Move to Jagran APP

तेजबहादुर पर राव इंद्रजीत ने कही बड़ी बात, बोले- उसे विपक्षी दल बना रहे मोहरा

लोकसभा चुनाव 2019 मेें गुड़गांव से चुनाव लड़ रहे केंद्रीय राज्‍य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि तेजबहादुर यादव को विपक्षी दल मोहरा बना रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 01:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 09:02 PM (IST)
तेजबहादुर पर राव इंद्रजीत ने कही बड़ी बात, बोले- उसे विपक्षी दल बना रहे मोहरा
तेजबहादुर पर राव इंद्रजीत ने कही बड़ी बात, बोले- उसे विपक्षी दल बना रहे मोहरा

चंडीगढ़। केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने वाराणसी से नामांकन रद होने के बाद सुर्खियों में बने हुए बीएसएफ केे पूर्व जवान तेजबहादुर यादव को लेकर बड़ी बात कही है। उन्‍होंंने कहा कि तेजबहादुर को विपक्षी दलों ने अपना मोहरा बना लिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने मसूद अजहर को अंतरराष्‍ट्रीय घोषित करने को भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत बताया।  

loksabha election banner

राव इंद्रजीत स्वतंत्रता संग्राम के महानायक राव तुलाराम के वंशज हैैं। उनके पिता राव बिरेंद्र सिंह हरियाणा के दूसरे मुख्यमंत्री रहे। राव इंद्रजीत ने अपनी सियासी पारी अपने पिता की तैयार की गई पिच से शुरू की। जाटुसाना से चार बार विधायक और महेंद्रगढ़ व गुरुग्राम लोकसभा सीटों से चार बार सांसद चुने गए राव इंद्रजीत अहीरवाल की राजनीति में बड़ा नाम हैैं। गुरुग्राम में भाजपा ने उन पर दूसरी बार भरोसा जताया है। दैनिक जागरण के स्टेट ब्यूरो चीफ अनुराग अग्रवाल ने केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत से प्रमुख मसलों पर बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश।

- पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक और आतंकवाद से जंग को भाजपा किस नजरिये से देखती है। क्या पार्टी राष्ट्रवाद की भावना को भुनाने के लिए इस मुद्दे को चुनावों में उठाएगी? 

-देश विरोधी ताकतों को मोदी राज में करारा जवाब मिला है। पहले म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक, फिर पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक और फिर बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर पीएम मोदी ने साबित कर दिया कि आतंकवादियों पर नरमी के दिन अब हवा हुए। टेरर फडिंग पर नकेल कसी। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करना बड़ी कूटनीतिक जीत है। 

 - सैनिकों का मुद्दा तूल पकड़ रहा है। आपके क्षेत्र के ही बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेज बहादुर मुखरता से इस मामले को उठा रहे हैं। पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव नामांकन रद करने का ठीकरा भी वह भाजपा पर फोड़ रहे?

 -सैनिकों पर सियासत नहीं होनी चाहिए। वन रैंक-वन पेंशन का सपना मोदी सरकार ने ही साकार किया है।  पूर्व सैनिकों को 35 हजार करोड़ रुपये दिए जा चुके। हरियाणा में ही 1962 से शहीद हुए सैनिकों के 257 आश्रितों को नौकरी दी गई है। जहां तक तेज बहादुर की बात है, उसे मोहरा बना विरोधी दल सियासत करने में लगे हैं। 

 -किन मुद्दों को लेकर जनता में जा रहे?

- देश, प्रदेश और संसदीय क्षेत्र का विकास तथा देश का सम्मान ही हमारा मुद्दा है। जनता से जो वादे किए, उन्हें पूरा किया। ऐसी परियोजनाओं पर भी काम किया, जो वादों में शुमार नहीं थी। अहीरवाल में मनेठी एम्स इसका उदाहरण है। 

 - आपकी पृष्ठभूमि कांग्रेस की रही। गुरुग्राम में पहली बार आपने ही कमल खिलाया। मुस्लिम बाहुल्य मेवात की अनदेखी के आरोप अक्सर लगते हैं?

 - मुस्लिम समझ चुके कि कांग्रेस ने हमेशा तुष्टीकरण की राजनीति की है। भाजपा के लिए राष्ट्रीय एकता प्रमुख है। हमारी योजनाएं जाति, धर्म और समुदाय को देखकर नहीं बनती। रही मेवात के विकास की बात, तो इसे नीति आयोग के जरिये अति पिछड़े जिलों में शामिल कराया। केएमपी, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, डेडिकेटेड रेल फ्रेट  कॉरिडोर मेवात के विकास को चार चांद लगाएंगे। नगीना-तिजारा मार्ग और मेवात कैनाल का निर्माण हमारी बड़ी उपलब्धि है।

 - गुरुग्राम को राज्य की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। औद्योगिक विकास का गलियारा बने इस संसदीय क्षेत्र के विकास को गति दिलाने के लिए क्या प्लान है?

 - गुरुग्राम से देश का बिजनेस चलता है। यहां नासूर बने ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए सभी प्रमुख चौराहों पर अंडरपास और फ्लाईओवर का निर्माण कराया। जीएमडीए का गठन हुआ। पुराने गुरुग्राम को मेट्रो से जोडऩे की डीपीआर फाइनल हुई। राजीव चौक से सोहना तक छह लेन के हाईवे को मंजूरी, आयुध डिपो के 900 मीटर दायरे को घटाकर 300 मीटर कराना, रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम से क्षेत्र का कायाकल्प होगा।

 - चुनाव में अपना मुकाबला किससे मानते हैं। भाजपा हरियाणा में कितनी सीटें जीतेगी?

 - मेरा किसी से कोई मुकाबला नहीं है। आमजन का सहयोग, आशीर्वाद और विश्वास मेरे साथ है। मतदाता भाजपा को सभी दस सीटों पर जीत दिलाएगी। 

 -कई हिस्सों में किसान आंदोलनरत हैं। आखिर किसानों की नाराजगी दूर कयों नहीं हो पा रही?

 - किसानों की लिए जितना काम मौजूदा सरकार में हुआ, पहले कभी नहीं हुआ। उन्हें लागत मूल्य पर लाभ आधारित न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया।  पहली बार साल में छह हजार रुपये पेंशन भी मोदी सरकार ने लागू की है। अगले तीन साल में किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

 - गरीब और युवा तबके के लिए आपकी सरकार ने क्या कदम उठाए? 

- गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ कई तरह की योजनाएं हमने शुरू की हैं। युवाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से बड़ा लाभ मिला। पारदर्शिता से युवाओं को सरकारी नौकरी दी जा रही है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.