जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में फिजियोथैरपी कौंसिल के गठन में ढिलाई का आरोप लगाते हुए हजारों फिजियोथैरपिस्टों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए हुए फिजियोथैरपिस्टोंं ने रविवार को चंडीगढ़ में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की। फिजियोथैरपिस्टों के सभी संगठनों ने इस मुद्दे पर एकजुटता दिखाते हुए आने वाले दिनों में आंदोलन और तेज करने का ऐलान किया है।

हरियाणा फिजियोथैरेपिस्ट फोरम के संयोजक डॉ. राजेश पॉल, इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट हरियाणा शाखा के अध्यक्ष डॉ. उदय यादव, फिजियोथैरेपी एसोसिएशन ऑफ हरियाणा के अध्यक्ष डॉ. विनोद जांगड़ा तथा हरियाणा चार्टड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट के बैनर तले डॉ. आरके मुदगिल ने बताया कि हरियाणा में इस समय करीब 12 हजार फिजियोथैरपिस्ट हैं, जबकि बीस के करीब सरकारी व गैर सरकारी कालेजों से हर साल हजारों की संख्या में बच्चे फिजियोथैरपी का प्रशिक्षण हासिल करके आ रहे हैं। प्रदेश में फिजियोथैरपी कौंसिल के गठन की मांग लंबे समय से अधर में लटकी हुई है।

हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए हुए फिजियोथैरपिस्टों को संबोधित करते हुए डॉ. आरके मुदगिल, उदय यादव और विनोद जांगड़ा ने बताया कि प्रदेश की सभी फिजियोथैरेपी एसोसिएशन पिछले कई वर्षों से अपने-अपने स्तर पर अन्य प्रदेशों की तर्ज पर हरियाणा प्रदेश में फिजियोथैरेपी कौंसिल के गठन की मांग करती आ रही हैं। जिसके लिए पूर्व में कांग्रेस सरकार से लेकर वर्तमान में भाजपा सरकार के मंत्रियों को अलग-अलग ज्ञापन दिए जा चुके हैं। 

वर्तमान सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मांगों को ध्यान में रखते हुए फिजियोथैरेपी काऊंसिल के गठन को जरूरी ठहराते हुए उसके कार्य को आगे बढ़ाने का आदेश दिया। जिसके बाद सरकार द्वारा काऊंसिल का ड्राफ्ट आम लोगों व फिजियोथैरेपी चिकित्सकों के सुझावों व आपत्तियों के लिये 24 अप्रैल 2017 को डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया गया, जिसमें खामियों के चलते न सिर्फ प्रदेश बल्कि देश व विदेशभर से फिजियोथैरेपी चिकित्सकों व मरीजों ने आपत्तियां जताई व 27 अप्रैल 2017 को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की। स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बावजूद कौंसिल के गठन के ड्राफ्ट की खामियों को दूर नहीं किया गया। यह मामला आज तक ठंडे बस्ते में है।

हरियाणा फिजियोथैरेपिस्ट फोरम के बैनर तले रविवार से इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट हरियाणा शाखा, फिजियोथैरेपी एसोसिएशन ऑफ हरियाणा व हरियाणा चार्टड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट के बैनर तले सैकड़ों फिजियोथैरपिस्ट अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं। डॉ. मुदगिल ने बताया कि अगर सरकार गंभीर नहीं हुई तो आने वाले दिनों में संघर्ष को और तेज किया जाएगा।

सीएम के प्रतिनिधि के साथ बैठक रही बेनतीजा

हरियाणा फिजियोथैरेपिस्ट फोरम के बैनर तले जुटे फिजियोथैरेपिस्टों की भूख हड़ताल के दौरान हरियाणा सरकार ने उन्हें वार्ता के लिए बुलाया। जिसके विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी भूपेश्वर दयाल से भी मिले। इस बातचीत में फिजियोथैरपिस्ट प्रतिनिधि संतुष्ट नहीं हुए और भूख हड़ताल जारी रखने का फैसला किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप