Move to Jagran APP

President's Haryana Visit: खास होगा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का हरियाणा दौरा, कई परियोजनाओं की सौगात मिलेगी

Presidents Haryana Visit राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल यानी मंगलवार को गीता जयंती महोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। वह मुख्यमंत्री स्वास्थ्य परीक्षण योजना और ई-टिकटिंग प्रणाली की शुरुआत करेंगी। वह खिलाड़ियों व आशा वर्करों से भी मुलाकात करेंगी ।

By Jagran NewsEdited By: Kamlesh BhattPublished: Mon, 28 Nov 2022 04:53 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 04:53 PM (IST)
President's Haryana Visit: खास होगा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का हरियाणा दौरा, कई परियोजनाओं की सौगात मिलेगी
राष्ट्रपति द्वौपदी मुर्मु की फाइल फोटो ।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का हरियाणा दौरा खास रहने वाला है। राष्ट्रपति मंगलवार को हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर आने वाली हैं। राष्ट्रपति मुर्मु मंगलवार को धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में अंतरराष्टीय गीता जयंती महोत्सव की औपचारिक शुरुआत करेंगी। उनका रात्रि ठहराव चंडीगढ़ स्थित हरियाणा राजभवन में है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति कुरुक्षेत्र में कई परियोजनाओं की शुरुआत करने वाली हैं। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य परीक्षण योजना की शुरुआत करने के साथ ही राज्य के छह जिलों में रोडवेज की बसों में ई-टिकटिंग प्रणाली की शुरुआत राष्ट्रपति के द्वारा की जाएगी। इसके अलावा सिरसा जिले को मेडिकल कालेज की सौगात देंगी, जिसका शिलान्यास राष्ट्रपति कुरुक्षेत्र से ही करेंगी।

हरियाणा राजभवन में रात्रि ठहराव के बाद अगले दिन यानी बुधवार को राष्ट्रपति हरियाणा के खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगी। इस मुलाकात के बाद राष्ट्रपति दिल्ली रवाना हो जाएंगी। खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह के अनुसार 30 नवंबर को राष्ट्रपति ओलिंपियन समेत अन्य मेडल विजेता खिलाड़ियों से बातचीत करेंगी।

इसके अलावा वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में जुडे व्यक्तित्व से मुलाकात कर अभियान की सफलता के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगी।

प्रधानमंत्री ने हरियाणा के पानीपत से 2015 में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान आरंभ किया था। इस अभियान को सफल बनाने में आशा वर्कर्स का काफी सहयोग रहा है। राष्ट्रपति 30 नवंबर को राजभवन में आशा वर्कर्स से भी मुलाकात करेंगी। महिला पहलवान और स्कूली छात्राओं के साथ भी उनका संवाद होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मंगलवार को सिरसा जिले को मेडिकल कालेज की सौगात देंगी। वे कुरुक्षेत्र से इस मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगी। यह मेडिकल कालेज 1090 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा। इससे सिरसा जिले व आसपास के अन्य क्षेत्रों की जनता को अत्याधुनिक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मिलेंगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार हर जिले में एक मेडिकल कालेज बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। इसी कड़ी में सिरसा जिले के मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है। राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सिरसा की स्थापना चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान को अधिक प्रोत्साहन देने और राज्य के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से की जा रही है। 539 बिस्तर के इस मेडिकल कालेज को करीब 22 एकड़ में बनाया जाएगा। इस कालेज में 100 एमबीबीएस की सीटें होंगी। सिरसा रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी मात्र 2.6 किलोमीटर और सिरसा बस अड्डे से इसकी दूरी 1.9 किलोमीटर होगी।

मेडिकल कालेज में एमबीबीएस छात्र और इंटर्न हास्टल ब्लाक बनेगा

स्वास्थ्य, आयुष एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज के अनुसार सिरसा के इस मेडिकल कालेज में एमबीबीएस छात्र और इंटर्न हास्टल ब्लाक बनाया जाएगा। लड़कों के लिए अलग (300 क्षमता) और लड़कियों के लिए (200 क्षमता) 500 छात्रों और 100 इंटर्न को डबल सीटिंग में आवास प्रदान करने का प्रस्ताव दिया गया है।

हास्टल ब्लाक में रसोई और भोजन, जिम, योग कक्ष, मनोरंजन कक्ष, वाचनालय जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। नर्सिंग कन्या छात्रावास में कुल 250 छात्राओं को डबल शेयरिंग में आवास उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

महाविद्यालय के निदेशक एवं चिकित्सा अधीक्षक के लिए परिसर में आवासीय सुविधा प्रस्तावित है। एकीकृत जूनियर और सीनियर रेजिडेंट छात्रावास ब्लाक को 100 छात्रों (50 सीनियर रेजिडेंट और 50 जूनियर रेजिडेंट) को आवास प्रदान करने का प्रस्ताव दिया गया हैं।

हरियाणा के मेडिकल कालेजों में होंगी तीन हजार सीटें

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार हर जिले में मेडिकल कालेज खोले जा रहे हैं। सभी मेडिकल कालेज खुल जाने के बाद प्रदेश भर में तीन हजार से ज्यादा एमबीबीएस की सीटें हो जाएंगी। झज्जर जिले के बाढ़सा में 20,347 करोड़ रुपये की राशि से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। 710 बिस्तरों का यह संस्थान अमेरिका की एनसीआि की तर्ज पर बनाया गया है। इसके साथ-साथ प्रदेश का पहला एम्स रेवाड़ी में स्थापित किया जा रहा है। 189 एकड़ जमीन खरीद ली गई है। जल्दी ही भारत सरकार को सौंप दी जाएगी।

यह होगा राष्ट्रपति का दो दिन का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

हरियाणा सरकार ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के दो दिवसीय दौरे के दौरान मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी कर दिया है। राष्ट्रपति मंगलवार को प्रातः 10:30 बजे कुरुक्षेत्र स्थित ब्रह्मसरोवर पहुंचेगी, जहां वे पवित्र ग्रंथ श्रीमद्भगवद् गीता पर पुष्प अर्पित कर गीता पूजन करेंगी और गीता यज्ञ में अपनी पूर्ण आहुति डालेंगी।

इसके पश्चात राष्ट्रपति राज्य प्रदर्शनी, हरियाणा पैवेलियन व शिल्प उद्यान का उद्घाटन करेंगी। साथ ही, राष्ट्रपति इस बार के अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के भागीदार राज्य मध्य प्रदेश के पैवेलियन का भी अवलोकन करेंगी। द्रौपदी मुर्मु 11:30 बजे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के श्रीमद्भगवद् गीता सदन में अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमीनार में भाग लेंगी और यहीं से हरियाणा सरकार की तीन बड़ी परियोजनाओं का वर्चुअली शुभारंभ व शिलान्यास करेंगी।

इनमें हरियाणा परिवहन में ई-टिकटिंग व्यवस्था, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य परीक्षण योजना तथा सिरसा जिले में मेडिकल कालेज की आधारशीला रखा जाना शामिल है। इन परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद राष्ट्रपति दोपहर बाद 2:30 बजे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र के 18वें दीक्षात समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगी और पासआउट विद्यार्थियों को डिग्रियां वितरित करेंगी।

तत्पश्चात राष्ट्रपति 4:20 बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंचेगी, जहां उन्हें गार्ड आफ आनर दिया जाएगा। इसके बाद, करीब 5 बजे राष्ट्रपति स्टेट गेस्ट के तौर पर हरियाणा राजभवन चंडीगढ़ पहुंचेगी। हरियाणा राजभवन में उनके आगमन के उपलक्ष्य में सायं 6:30 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

30 नवंबर को अपने दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति प्रातः 6:30 बजे आशा वर्कर्स व अन्य हितधारकों से सीधा संवाद करेंगी और उनसे बेटी-बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के सफलता के बारे में जानेंगी। इसके अलावा, राष्ट्रपति हरियाणा के खिलाड़ियों व कुछ स्कूली छात्राओं से भी संवाद करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.