Move to Jagran APP

हरियाणा में मिडिल स्कूल खोलने की तैयारी, छठी से आठवीं की कक्षाएं पहली फरवरी से

हरियाणा सरकार राज्‍य में कोरोना वायरस का संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही मिडिल स्‍कूल खोलने की तैयारी में है। राज्‍य में पहली फरवरी से छठी से आठवीं की कक्षाएं लगेंगी। इसके साथ ही 15 फरवरी के बाद पहली से पांचवी तक की कक्षाएं लग सकती हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 08:26 AM (IST)
हरियाणा में मिडिल स्कूल खोलने की तैयारी, छठी से आठवीं की कक्षाएं पहली फरवरी से
हरियाणा में 1 फरवरी से मिडिल स्‍कूल खुलेंगे। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़,जेएनएन। पंजाब और चंडीगढ़ समेत देश में कई स्थानों पर स्कूल खुल जाने के बाद हरियाणा ने भी एक फरवरी से अपने यहां स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। हरियाणा सरकार ने काेरोना वायरस के संक्रमण के मामले घटने के साथ ही राज्‍य में दो चरणाें में स्‍कूल खोलेगी। पहले चरण में प्रदेश में छठी, सातवीं और आठवीं की कक्षाएं एक फरवरी से शुरू होंगी। इसके बाद 15 फरवरी के बाद पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं चल सकती हैं।

loksabha election banner

15 फरवरी के बाद पहली से पांचवी कक्षा तक के स्कूल खोलने पर विचार

इस बारे में शिक्षा विभाग निर्णय ले चुका है और तैयारियां करने में जुटा है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बुधवार को छठी, सातवीं और आठवीं की कक्षाएं एक फरवरी से चालू हो जाने का संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि हम कोरोना से सुरक्षा करने वाली वैक्सीन आने से खासे उत्साहित हैं।

उन्‍होंने कहा कि इससे देश और प्रदेश में कई सिस्टम आगे बढ़ेंगे और रुके हुए कामों को गति मिलेगी। प्रदेश सरकार 15 फरवरी के बाद पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। कोरोना से बचाव के लिए सभी व्यवस्थाओं के मद्देनजर एक क्लास में 20 से ज्यादा छात्र नहीं बैठ सकेंगे।

कोरोना को ध्यान रखते हुए 20 से अधिक छात्र एक कक्षा में नहीं बैठ सकेंगे

प्रदेश सरकार ने बोर्ड की परीक्षाओं के लिए भी बच्चों को एक माह का समय दिया है। हरियाणा के प्राइवेट स्कूल संचालक सरकार पर जहां जल्दी स्कूल खोलने का दबाव बना रहे थे, वहीं परीक्षाएं आयोजित कराने की भी मांग कर रहे थे। हरियाणा में मार्च की बजाय अप्रैल में दसवीं तथा बारहवीं की बोर्ड की परीक्षाएं होंगे। यह संभव है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में परीक्षाएं आरंभ हो सकें। शिक्षा मंत्री ने दोहराया कि आठवीं से दसवीं तक के बच्चों को मुफ्त आठ इंची टैब और 11वीं तथा 12वीं के छात्र-छात्राओं को 10 इंची टैब जल्द ही प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ढाबे पर रोटी मांगी तो पहचान ली आवाज, 19 वर्ष से बिहार से लापता चाचा लुधियाना में इस हाल में मिला

यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.