Move to Jagran APP

जींद में 25 को तीसरे मोर्चे के एलान की तैयारी, चौटाला की जींद रैली में जुटेंगे नीतीश व ममता बनर्जी सहित दिग्‍गज नेता

Third Front हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला देश में तीसरे मोर्चे के गठन के लिए सक्रिय हैं। पूर्व उपप्रधानमंत्री ताऊ देवीलाल की जयंती पर जींद में 25 सितंबर को होने वाली इनेलो की रैली में तीसरे मोर्चा के गठन के ऐलान की तैयारी की जा रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 07:59 AM (IST)
जींद में 25 को तीसरे मोर्चे के एलान की तैयारी, चौटाला की जींद रैली में जुटेंगे नीतीश व ममता बनर्जी सहित दिग्‍गज नेता
पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। Third Front: पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल की जयंती पर देश की राजनीति में बड़ा कदम उठाने की तैयारी की जा रही है और इसकी अगुवा बने हैं हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला। ताऊ देवीलाल की जयंती के उपलक्ष्‍य में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) जींद में 25 सितंबर को रैली करेेगा। इस रैली में तीसरे मोर्चे के गठन की घोषणा की तैयारी की जा रही है। इनेलो का दावा है कि इस रैली मेें बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, शरद पवार और पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल सहित देश के कई दिग्‍गज नेता भाग लेंगे।

loksabha election banner

रैली की तैयारियों में इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अभय सिंह चौटाला दिन-रात जुटे हुए हैं। दोनों पूरे राज्य भर का दौरा कर कार्यकर्ताओं को आमंत्रण दे रहे हैं। इसके साथ ही तिहाड़ जेल से रिहा होेने के बाद से ही ओमप्रकाश चौटाला देश के प्रमुख नेताओं से मुलाकात और बातचीत में जुटे हुए हैं।

देवीलाल जयंती पर होनेवाली रैली में तीसरा मोर्चा गठन के लिए नेताओं से भेंट कर रहे हैं ओमप्रकाश चौटाला

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी कहने जाने वाले जींद में आयोजित होने वाली इस रैली को ओमप्रकाश चौटाला वर्तमान राजनीतिक परिपेक्ष्य में काफी अहम मान रहे हैं। चौटाला कह रहे हैं कि यह सही मौका है, जब देश की राजनीति को सही दिशा देने के लिए तीसरा माेर्चा गठित हो। इसके लिए ओमप्रकाश चौटाला समान विचारधारा के राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी कर रहे हैं।

जींद 25 सितंबर को होनेवाली रैली के लिए फरीदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला।

चौटाला अब तक बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव सहित पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से मिल चुके हैं। इनसे मुलाकात के बाद चौटाला को यह विश्वास है कि ताऊ देवीलाल की जयंती समारोह में तीसरे माेर्चे के गठन का एलान हो जाएगा। उनका प्रयास देश में राजनीतिक बदलाव के लिए सार्थक साबित होगा।

लालू को नजरादांज कर नीतिश के नेतृत्व में देख रहे भविष्य

जींद रैली में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को आमंत्रित नहीं किया गया है। इसके पीछे तीसरे मोर्चा की परिकल्पना करने वालों का राजनीतिक दृष्टिकोण साफ है कि नीतिश कुमार और लालू प्रसाद यादव एक मंच पर एकत्र नहीं होंगे। वैसे भी तीसरे मोर्चा का भविष्य बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के नेतृत्व में ही देखा जा रहा है।

रैली में होगा ओलिंपियन पदक विजेताओं का सम्मान

रैली को सफल बनाने के लिए राज्य भर का दौरा कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का कहना है कि जींद रैली में देश के प्रमुख नेता टोक्यो ओलिंपिक और पैरालिंपिक खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों का सम्मान भी करेंगे। इसके लिए सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को आमंत्रण भेजा जा रहा है। पदक विजेता खिलाड़ियों का सम्मान संपूर्ण युवा शक्ति को समर्पित होगा।

------------------

'' जननायक चौधरी देवीलाल की जयंती पर जींद में आयोजित होने वाली रैली गैर राजनीतिक होगी। इसके बावजूद हमारा प्रयास होगा कि इसमें देश की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के मद्देनजर तीसरे मोर्चे के गठन का एलान हो। हमारी प्रमुख नेताओं से इस विषय पर विस्तृत बातचीत भी हुई है। भाजपा और कांग्रेस से निराश देश की जनता अपने बेहतर भविष्य के लिए तीसरे मोर्चा के गठन का बेसब्री से इंतजार कर रही है। रैली में हमने देश भर से समान विचारधारा के नेताओं को आमंत्रित किया है। बिहार और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों सहित जिन नेताओं को निमंत्रण दिया गया है, वे सभी रैली में उपस्थित रहेंगे। लालू प्रसाद यादव को निमंत्रण नहीं दिया है।

                                                                                 - ओमप्रकाश चौटाला, पूर्व मुख्यमंत्री, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.