नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा के आम बजट में इस बार सांसदों के सुझाव भी शामिल होंगे। सांसदों ने ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी बेहतर करने के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य में और सुधार पर फोकस करने के कंकरीट सुझाव दिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भिवानी-महेंद्रगढ़ के भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह के दिल्ली स्थित निवास पर राज्य के सभी लोकसभा और राज्यसभा सदस्योंं की बैठक में बजट संबंधी सुझाव लिए। हालांकि रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा किसी कारणवश बैठक में नहीं पहुंच पाए। बैठक में पार्टी के प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अनिल जैन भी मौजूद थे। इन सुझावों को कलमबद्ध करने के लिए मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर भी मौजूद रहे।

सांसदों का कहना था कि पीने के पानी से लेकर सिंचाई के पानी की शुद्धता भी अब ज्यादा जरूरी है। खासतौर पर यमुना की गंदगी की सफाई के लिए बजट में विशेष प्रावधान हो, ताकि यमुना से निकलने वाली आगरा और गुरुग्राम कैनाल में भी साफ पानी मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों के लाल डोरा क्षेत्र को भी खत्म करने के सुझाव सांसदों ने दिए। सांसदों ने यह बात भी मानी कि लाल डोरा में नियमन केवल उन्हीं ग्रामीणों का हो जो केवल अपने लिए घर बनाएंगे। यदि कोई लाल डोरा में कालोनी काटेगा तो उसे यह सुविधा नहीं मिलेेगी।

सांसद धर्मबीर सिंह ने यह सुझाव भी दिया कि मार्केटिंग बोर्ड द्वारा बनाई जाने वाली सड़कों को भी पीडब्ल्यूडी की तर्ज पर बनाया जाए ताकि वे जल्द न टूटे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में गांवों को जोडऩे वाले छोटे रास्ते पूरी तरह पक्के किए जाएं। सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल ने सुझाव दिया कि बजट में बंजर जमीन की उपयोगिता बढ़ाने के संदर्भ में एक योजना आनी चाहिए। बेशक यह सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए केंद्र सरकार की तर्ज पर ही क्यों न हो। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी सांसदों के सुझाव गौर से सुने और विश्वास दिलाया कि इस बार राज्य का आम बजट आम आदमी से सीधे जुड़ा होगा।

दिल्ली आने से पहले 18 विभागों की ली 36 घंटे बैठक

मुख्यमंत्री मनोहर लाल वित्त मंत्री के रूप में इन दिनों प्री-बजट बैठकों में ही व्यस्त हैं। दिल्ली आने से पहले चंडीगढ़ में भी उन्होंने पिछले 36 घंटों में 18 विभागों की मैराथन बैठकें की हैं। मुख्यमंत्री प्रत्येक विभाग से संबंधित योजनाओं को आम आदमी के लिए ज्यादा कारगर किए जाने की बाबत अधिकारियों से चर्चा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इन बैठकों में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी विभाग एक-एक योजना आम आदमी से जुड़ी हुई इस बजट में शामिल कराएं।

सांसदों के सुझावों में मिल रही थी केजरीवाल सरकार के कार्यों को अहमियत

इसे दिल्ली विधानसभा चुनाव का प्रभाव मानें या फिर दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के पक्ष में आम जनधारणा का असर मगर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ हरियाणा के प्री-बजट की बैठक में राज्य के भाजपा सांसद भी अब शिक्षा और स्वास्थ्य से लेकर आम आदमी से जुड़े मुद्दों को ही बजट में शामिल करने की वकालत कर रहे थे। सांसदों ने यहां तक कहा कि आयुष्मान योजना के तहत बेशक पांच लाख के स्वास्थ्य बीमा योजना योजना का अब विस्तार खासतौर पर हरियाणा में हुआ है मगर आम लोगों को ओपीडी की स्वास्थ्य सेवाएं भी फ्री मिलनी चाहिए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में डिस्पेंसरी खोलनी चाहिए। हालांकि भाजपा सांसदों ने इन डिस्पेंसरियों को दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक की योजना से एकदम अलग बताया और कहा कि ये पहले से ही हरियाणा में खुली हुई हैं सिर्फ इनकी संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

सांसदों ने दिए अहम सुझाव

सीएम मनोहर लाल का कहना है कि सांसदों ने हरियाणा के आम बजट के लिए काफी अहम सुझाव दिए हैं। खेतों के बीच से निकलने वाले 5 करम के छोटे रास्तों को पक्का करने के सुझाव काफी अहम हैं। पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य से संबंधित जो सुझाव दिए गए हैं, राज्य सरकार उन पर बेहतर योजनाएं तैयार करेगी। 24 घंटे बिजली देने की दिशा में भी सांसदों के सुझाव आए हैं। सांसदों के सुझावों की झलक बजट में दिखाई देगी।

मुख्यमंत्री को कुछ सुझाव भी दिए गए

हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ.अनिल जैन का कहना है कि हरियाणा में भाजपा की दूसरी बार सरकार बनने के बाद राज्य के सांसदों और मुख्यमंत्री के बीच समन्वय के लिए यह दूसरी बैठक हुई है। इसमें हरियाणा के आम बजट के लिए मुख्यमंत्री को कुछ सुझाव भी दिए गए हैं मगर साथ ही साथ सांसदों और राज्य सरकार के बीच संवाद भी स्थापित किया गया है। जो निर्णय 27 नवंबर की पिछली बैठक में लिए गए थे उनकी प्रगति रिपोर्ट भी इस बैठक में बताई गई।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस