Move to Jagran APP

बरोदा पर घमासान तेज: हुड्डा ने बुलाए विधायक, मनोहर-दुष्यंत करा रहे सर्वे, अभय ले रहे जायजा

हरियाणा में बरोदा सीट के उपचुनाव के लिए सियासी घमासान तेज हो गया है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस विधायकों की बैठक बुलाई है। मनाेहरलाल व दुष्‍यंत चौटाला सर्वे करा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:10 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 10:10 AM (IST)
बरोदा पर घमासान तेज: हुड्डा ने बुलाए विधायक, मनोहर-दुष्यंत करा रहे सर्वे, अभय ले रहे जायजा
बरोदा पर घमासान तेज: हुड्डा ने बुलाए विधायक, मनोहर-दुष्यंत करा रहे सर्वे, अभय ले रहे जायजा

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में बरौदा विधानसभा सीट पर होनेवाले उपचुनाव के लिए सियासी हलचल तेज हो गई है। सभी राजनीतिक दलों ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा खुद फील्ड में उतर जाने के बाद अब कांग्रेस भी चौकस हो गई है। बरौदा के रण में भाजपा-जजपा साझा उम्मीदवार उतारेंगे।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के बीच बरौदा उपचुनाव की तैयारियों में जुटे राजनीतिक दल

गठबंधन को जातीय और राजनीतिक समीकरणों पर खरा उतरने वाले जिताऊ उम्मीदवार की तलाश है। इसके लिए भाजपा-जजपा गठबंधन ने बरौदा हलके में लोगों की राय जानने के लिए अंदरूनी सर्वे आरंभ कर दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी आज अपने चंडीगढ़ स्थित निवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई है। इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला पूरे माहौल का जायजा ले रहे हैं।

कांग्रेस विधायक दल की आज चंडीगढ़ में होने वाली बैठक में बनेगी रणनीति

बरौदा विस सीट पर लगातार कांग्रेस का कब्जा रहा है। इससे पहले यह सीट इनेलो के कब्जे में भी रही। कांग्रेस विधायक दल के नेता के नाते भूपेंद्र सिंह हुड्डा चाहते हैं कि बरौदा सीट वापस कांग्रेस के खाते में लाई जाए। इसकी रणनीति बनाने के लिए हुड्डा ने आज शाम चंडीगढ के सेक्टर सात स्थित सरकारी निवास पर विधायकों की बैठक बुलाई है। 2019 के चुनाव में कांग्रेस के 31 विधायक चुनाव जीतकर आए हैं। अब इनकी संख्या 30 रह गई है। कांग्रेस इस संख्या को किसी सूरत में कम नहीं होने देना चाहती। इसके लिए कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में बरौदा उपचुनाव जीतने की रणनीति तैयार की जाएगी। साथ ही कानून व्यवस्था की स्थिति, किसानों की पेमेंट और धान की रोपाई में बाध्यता समेत करीब आधा दर्जन मुद्दों पर सरकार को घेरने पर चर्चा होगी। उपचुनाव को लेकर राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कु. सैलजा अपने ढंग से जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं। यह चुनाव पूरी तरह से भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर लडऩे वाले हैं। इस लड़ाई में उन्हेंं कुमारी सैलजा, कुलदीप बिश्नोई, रणदीप सुरजेवाला, कैप्टन अजय यादव और किरण चौधरी के सहयोग की पूरी दरकार रहेगी।

भाजपा व जजपा गठबंधन ढूंढ रहा मजबूत प्रत्याशी, अभय कर रहे तोडफ़ोड़

दूसरी तरफ भाजपा विधायक दल की बैठक में यह साफ संकेत दिए जा चुके कि भाजपा व जजपा मिलकर उपचुनाव लड़ेंगे। चुनाव को कराने में देरी भी नहीं की जाएगी। सरकार चाहे तो कोरोना महामारी को आधार बनाकर उपचुनाव छह माह तक लेट कर सकती है, मगर गठबंधन सरकार का ऐसा कोई इरादा नजर नहीं आ रहा है। चुनाव सितंबर के आखिर अथवा अक्टूबर के शुरू में होने का प्रस्ताव हैं।

उम्मीदवार भाजपा के टिकट पर ही मैदान में उतारा जाएगा, लेकिन यह कौन होगा, इसे ढूंढने के लिए गठबंधन के नेता धरातल पर सर्वे में लगे हैं। इसकी रिपोर्ट इसी माह आने की संभावना है। तब तक मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अपनी टीम को फील्ड में काम करने के लिए उतार दिया है।

अभय चौटाला भी बढ़ाएंगे हुड्डा और मनोहर की मुश्किलें

हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला और विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके अभय सिंह चौटाला भी बरौदा उपचुनाव पूरी संजीदगी से लड़ेंगे। चौटाला एक सप्ताह फील्ड लगाकर माहौल तैयार कर चुके हैं, जबकि बड़े चौटाला घर पर बैठकर राजनीति के तार बुन रहे हैं। अभय चौटाला का जोर अपने पुराने साथियों को वापस इनेलो में लाने के साथ ही जजपा व कांग्रेस में तोडफ़ोड़ करने पर है। इनेलो बरौदा सीट को अपनी परंपरागत सीट मानते हुए कांग्रेस व गठबंधन की मुश्किलें बढ़ाने को तैयार नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें: मेडिकल एजुकेशन विभाग लेगा सभी कोर्सों की परीक्षाएं, पंजाब सरकार के फैसले से अलग कदम

यह भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा पर सियासी धुरंधरों के गुरुओं को शिष्‍यों पर है गर्व, जानें नेताओं के बारे में क्‍या कहते हैं पूर्व शिक्षक


यह भी पढ़ें: रियाणा में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 74 फीसद हुई, 566 और ठीक हुए, 545 नए मरीज

यह भी पढ़ें:  अनोखी है हरियाणा के इस गांव की कहानी, देशभर में पहुंच रही है यहां से बदलाव की बयार

यह भी पढ़ें: अमृतसर में ढाई साल पूर्व दशहरे के दिन हुए रेल हादसे में चार अफसर दोषी करार, मरे थे 58 लाेग


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.