Move to Jagran APP

Cyber crime से ऐसे निपटेगी पुलिस, Mobile और social media बनेंगे हथियार

हरियाणा पुलिस ने साइबर क्राइम से निपटने की रणनीति बना ली है। Facebook Twitter Instagram और TIC Toc जैसे social media पर जन जागरूकता अभियान चलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 01:52 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 05:09 PM (IST)
Cyber crime से ऐसे निपटेगी पुलिस, Mobile और social media बनेंगे हथियार
Cyber crime से ऐसे निपटेगी पुलिस, Mobile और social media बनेंगे हथियार

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में Online fraud और Cyber crime के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए हरियाणा पुलिस अब social media और Mobile को हथियार बनाएगी। मोबाइल और social media सहित अन्य प्लेटफार्म पर भेजे जाने वाले ललचाते प्रस्तावों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए न केवल नियमित अंतराल में Mobile भेजे जाएंगे, बल्कि Facebook, Twitter, Instagram और TIC Toc जैसे social media के माध्यम से जन जागरूकता अभियान छेड़ा जाएगा।

loksabha election banner

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क के मुताबिक इस पहल के साथ पुलिस लोगों को ईमेल, फोन कॉल और Mobile के माध्यम से प्राप्त होने वाले अवांछित और काल्पनिक प्रस्तावों से बचने के लिए सावधानी व सतर्कता बरतने की सलाह देगी। Mobile व social media प्लेटफॉर्म के जरिये लोगों को लॉटरी के प्रलोभन तथा पुरस्कार राशि जैसे Online fraud के बारे में सावधान रहने के लिए सचेत किया जाएगा।

संबंधित सेवा प्रदाताओं द्वारा धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ सतर्कता बनाए रखने के लिए हर सप्ताह एक या दो Mobile सेल फोन उपयोगकर्ताओं को भेजे जाएंगे। इसके लिए जल्द ही दूरसंचार सेवा प्रदाताओं की बैठक बुलाई जाएगी। विभिन्न social media प्लेटफार्मों के माध्यम से भी आमजन को Online fraud से बचने के लिए सावधान व सतर्क किया जाएगा।

Cyber criminals लगातार धोखाधड़ी के जरिये पैसा बनाने के तरीके खोज रहे हैं। इस संबंध में लगातार कई शिकायतें पुलिस के पास पहुंच रही हैं। लोगों को ईमेल और Mobile में दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया जिस पर क्लिक करते हुए मोटी चपत लग जाती है। एडीजीपी ने कहा कि भोले-भाले लोगों को इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है।

इस मुहिम से पुलिस और पब्लिक के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। विर्क ने कहा कि लोगों को सामान्य सुरक्षा उपायों, Cyber crimes से संबंधित जागरूकता, ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूकता, विदेश खासकर पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से सुरक्षा से संबंधित जानकारी मांगने की कॉल, नाइजीरियाई धोखाधड़ी के बारे में आमजन को सतर्क किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.