Move to Jagran APP

पीएम ने पंचकूला में रखी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की नींव

माता मनसा देवी कॉम्लेक्स में बनने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की नींव मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 02:18 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 02:18 AM (IST)
पीएम ने पंचकूला में रखी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की नींव
पीएम ने पंचकूला में रखी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की नींव

जासं, पंचकूला : माता मनसा देवी कॉम्लेक्स में बनने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की नींव मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी। कुरुक्षेत्र आगमन के दौरान प्रधानमंत्री ने डिजिटल ¨लक के माध्यम से इस संस्थान का शिलान्यास किया।

loksabha election banner

इस बीच माता मनसा देवी कॉम्लेक्स में आयोजित शिलान्यास समारोह में केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने भी शिरकत की। उन्होंने कहा कि संस्थान के डिजिटल शिलान्यास का माता मनसा देवी कॉम्लेक्स के कार्यक्रम में सीधा प्रसारित किया गया। इस परियोजना पर लगभग 270.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें 250 बेड के आइपीडी अस्पताल के साथ आयुर्वेद उपचार, शिक्षा और अनुसंधान के लिए युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे। राष्ट्रीय स्तर के इस संस्थान से हर साल 500 से अधिक छात्र यूजी, पीजी और पीएचडी कर सकेंगे। सरकार का दावा है कि इसका निर्माण कार्य लगभग 24 माह में पूरा हो जाएगा। संस्थान में छात्रावास, स्टाफ क्वार्टर और गेस्ट हाउस जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए भू-तकनीकी जांच पूरी कर ली गई है। अवधारणा योजना, मास्टर प्लान और वास्तु चित्र को अंतिम रूप दिया जा रहा है। भवन निर्माण शीघ्र ही शुरू हो जाएगा।

नाइक ने कहा कि देश में आयुष एवं योगा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और इससे बेहतर इलाज होता है। आयुष अनुसंधान के लिए विदेशों से भी एमओयू की पेशकश आ रही है जिससे रिसर्च के और बेहतर अवसर मिलेंगे। दो करोड़ लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

उन्होंने कहा कि इस संस्थान से हरियाणा ही नहीं, बल्कि हिमाचल, पंजाब के साथ-साथ ट्राईसिटी के लगभग दो करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। कार्यक्रम में अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से यह संस्थान प्रदेश के पंचकूला में स्थापित किए जा रहा है। कार्यक्रम में यह रहे मौजूद

कार्यक्रम में हरियाणा के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज, विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल ¨सह, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, यमुना नगर के विधायक घनश्याम अरोड़ा, रादौर के विधायक श्याम ¨सह राणा, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ, बवानीखेड़ा के विधायक बिशंभर बाल्मिकी, विधायक बलवंत ¨सह, चेयरमैन जगदीप चोपड़ा, चेयरमैन भानी राम मंगला, एसीएस राजीव अरोड़ा, महानिदेशक आयुष डॉ. साकेत कुमार, निदेशक स्वास्थ्य सतीश अग्रवाल, उपायुक्त मुकुल कुमार, डीसीपी कमलदीप गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.