Move to Jagran APP

Fight aganist Coronavirus: तब्लीगी जमातियों के टेस्ट से तय होगी हरियाणा में लाॅकडाउन की अवधि

हरियाणा में कोरोना के खिलाफ जंग की दिशा और लॉकडाउन की अवधि यहां मिले तब्‍लीगी जमातियों के टेस्‍ट से तय होगा। राज्‍य में अब तक 1526 तब्‍लीगी जमात के लोग मिले हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:53 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 07:53 AM (IST)
Fight aganist Coronavirus: तब्लीगी जमातियों के टेस्ट से तय होगी हरियाणा में लाॅकडाउन की अवधि
Fight aganist Coronavirus: तब्लीगी जमातियों के टेस्ट से तय होगी हरियाणा में लाॅकडाउन की अवधि

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में कोरोना वायरस फैलने का बड़ा कारण तब्लीगी जमात के लोग हैं। राज्य में अभी तक पकड़े जा चुके 1526  तब्लीगी जमातियों में से 900 के कोरोना टेस्ट सरकार करा चुकी है और बाकी साढ़े छह सौ जमातियों के टेस्ट आज रात तक हो जाएंगे। इन सभी की रिपोर्ट अगले दो से तीन दिनों के भीतर आ जाएगी, जिसके आधार पर सरकार तय करेगी कि हरियाणा में लाकडाउन की अवधि बढ़ाई जाए अथवा नहीं।

loksabha election banner

राज्य में पकड़े जा चुके 1526 जमातियों में से 900 के हो चुके टेस्ट, बाकी के आज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 24 घंटे के भीतर 23 कोरोना पाजीटिव केस सामने आए हैं, जिनमें से 22 तब्लीगी हैं। फरीदाबाद की एक नर्स को इलाज करते हुए कोरोना हो गया। प्रदेश के किसी भी व्यक्ति को कोरोना पाजीटिव नहीं हुआ है, जिसका मतलब साफ है कि राज्य में स्थिति कंट्रोल में है, लेकिन तब्लीगी जमात के लोगों ने प्रदेश की चिंता को बढ़ा रखा है।

अगले दो से तीन दिनों की रिपोर्ट के आधार पर लिया जाएगा लाकडाउन बढ़ाने का फैसला

गृह मंत्री के अनुसार हरियाणा में कोरोना पाजीटिव केस 119 हैं, जिसमें से 15 लोग ठीक हो चुके हैं। इट्ली के13 केस अलग से ठीक हुए हैं। अब राज्य में 102 पाजीटिव केस हैं, जिनमें से 79 तब्लीगी जमात के लोग हैं। इन जमातियों के केस को यदि नजर अंदाज कर दिया जाए तो राज्य में अभी तक सिर्फ 22 पाजीटिव केस आए हैं। इनके ठीक होने की दर भी अच्छी है। मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली दवाई से इनका ईलाज चल रहा है। यदि जमाती राज्य में नहीं आते तो कोरोना की स्थिति को बहुत जल्दी कंट्रोल कर लिया जाता।

राज्य में कोरोना पाजीटिव के केस सिर्फ तब्लीगी जमातियों की देन, ठीक होने का अनुपात भी बढ़िया

अनिल विज ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सभी तब्लीगी जमातियों की रिपोर्ट अगले कुछ दिनों में आ जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर हमें पता चल जाएगा कि 1526 जमातियों में से कितनों को कोरोना पाजीटिव है और वे कहां-कहां किस-किस के संपर्क में गए थे। उसी आधार पर हम तय करेंगे कि लाक़डाउन की अवधि को बढ़ाया जाना चाहिए अथवा नहीं। उन्होंने बताया कि तब्लीगी जमातियों में 107 विदेशी भी हैं। इनमें से अब तक 10 को कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है।

मेवात जिले में सबसे ज्यादा 678 तब्लीगी जमाती

गृह मंत्री विज के अनुसार हरियाणा के नूंह जिले में सबसे ज्यादा 678 तब्लीगी जमाती हैं। यमुनानगर में 231, फरीदाबाद में 136, पंचकूला में 117 और पानीपत में 94 तब्लीगी जमाती मिले हैं। इन सभी को उनके जिलों में ही क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की गई है। बाकी जिलों में कुछ ही जमाती हैं, जिन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मौलाना साद के हरियाणा में छिपे होने के संकेत मिले, अनिल विज ने कहा- दो दिन में पकड़ लेंगे

विज ने इस बात से इन्‍कार किया कि क्वारंटाइन के दौरान हरियाणा में यह जमाती उल्टी-सीधी हरकतें कर रहे अथवा खाने में कुछ विशेष मांग रहे हैं। विज ने बताया कि राज्य में अभी तक सिर्फ दो लोगों की मृत्यु हुई है। चार मौतों की खबरें गलत हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के लिए पहरा दे रहे फौजी के हाथ की अंगुलियां काटीं, चार और युवक घायल

यह भी पढ़ें: Coronavirus Fight जगाधरी रेलवे वर्कशॉप ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल और खास PPE किट

यह भी पढ़ें: उद्यमियों ने बनवाया अनाेखा कोविड सेफ्टी स्टेशन, एक मिनट में पूरे शरीर को करेगा सैनिटाइज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.