Move to Jagran APP

Exclusive: CM Manoharlal ने कहा- कोरोना का चक्र तोड़ खुद के लिए सुरक्षा कवच तैयार करें लोग

काेरोना के खिलाफ जंग और जनता कर्फ्यू से हरियाणा मइस महामारी को मात देने के लिए तैयार है। सीएम मनोहरलाल ने कहा कि लोग कोरोना का चक्र तोड़कर अपने लिए सुरक्षा कवच तैयार करें।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 02:00 AM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 06:40 AM (IST)
Exclusive: CM Manoharlal ने कहा- कोरोना का चक्र तोड़ खुद के लिए सुरक्षा कवच तैयार करें लोग
Exclusive: CM Manoharlal ने कहा- कोरोना का चक्र तोड़ खुद के लिए सुरक्षा कवच तैयार करें लोग

चंडीगढ़। पूरी दुनिया में फैली कोरोना नाम की महामारी से निपटने को हरियाणा सरकार तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद हरियाणा सरकार ने अपनी तैयारियों की समीक्षा करते हुए कोरोना के चक्र को तोड़ने लिए लोगों से सुरक्षा चक्र की लंबी चेन बनाने का अनुरोध किया है। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल आगे आए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि लोग कोरोना का चक्र तोड़कर खुद के लिए सुरक्षा चक्र बनाएं। जज्‍बे से कोरोना को जरूर परास्‍त करेंगे।

loksabha election banner

कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर जागरण की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत

कोरोना को लेकर लोगों में जिस तरह से डर है और वह उसके चक्र को तोड़ने के लिए रविवार का जनता कर्फ्यू अहम साबित होगा। कोरोना से जंग की हरियाणा सरकार की तैयारियों के मद्देनजर राज्य सरकार की तैयारियों को लेकर दैनिक जागरण के हरियाणा स्टेट ब्यूरो प्रमुख अनुराग अग्रवाल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत की। पेश हैं बातचीत के प्रमुख अंश-

० दुनिया में कोरोना से लगातार हो रही मौतों से देश और हरियाणा में भय का माहौल है। इससे निपटने को सरकार की क्या तैयारी है?

- दुनिया के कई देशों के साथ-साथ कोरोना अपने देश में दूसरी स्टेज तक पहुंच गया है। यह वह समय है, जब हमें अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। पूरे देश और प्रदेश को एकजुट होकर इसका मुकाबला करना होगा। हम सबका एक ही टारगेट होना चाहिए कि कोरोना हाल फिलहाल जिस स्टेज पर है, उसे उसी स्टेज से वापस लौटाना है।

० प्रधानमंत्री ने रविवार को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है। लोगों को यह ठीक भी लग रहा, लेकिन साथ ही भ्रम, भय और आशंकाएं भी बढ़ रही हैं?

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच है। रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने के पीछे एक ही सोच और उद्देश्य है कि हम सबको मिलकर कोरोना का चक्र तोड़ना है तथा अपने लिए सुरक्षा चक्र तैयार करना है। कोरोना एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। जब सब लोग घरों में रहेंगे और एक दूसरे के संपर्क में नहीं आएंगे तो कोरोना का चक्र टूट जाएगा और लोगों के लिए नया सुरक्षा चक्र तैयार होगा। इससे पेनिक होने या डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि सरकार को इसमें सहयोग करना चाहिए।

० प्रदेश के लोगों ने डर के मारे खाने पीने की वस्तुओं की स्टोरेज शुरू कर दी है। उन्हें डर है कि रविवार के जनता कर्फ्यू की अवधि बढ़ाई जा सकती है?

- सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम की पालना के तहत 25 आवश्यक वस्तुओं की सूची तैयार की है, जिनकी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। मैंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से पूरी रिपोर्ट ली है। उन्होंने कहा है कि लोगों की जरूरत की आवश्यक वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। किसी को इन वस्तुओं की सप्लाई की चिंता नहीं करनी चाहिए। इनकी उपलब्धता के पूरे बंदोबस्त सरकार के पास हैं। दवाइयों की भी कोई कमी कहीं नहीं होने दी जाएगी।

० प्रधानमंत्री ने रविवार शाम को पांच बजे थाली और तालियों के जरिये समाज सेवा व चिकित्सा सेवा में लगे लोगों को मनोबल बढ़ाने को कहा है?

- यह जरूरी भी है। कुल लोग अपनी जान की परवाह किए बिना पीड़ित व जरूरतमंद लोगों की सेवा तथा चिकित्सा में लगे हैं। शाम पांच बजे ऐसा करने से उनका सम्मान बढ़ेगा और उनमें और अच्छा करने का हौसला आएगा। हम सबको उनका हौसला बढ़ाना चाहिए।

० हरियाणा में सरकार ने धारा 144 लगा दी। इससे संदेश यह जा रहा है कि भविष्य में हालात और बिगड़ सकते हैं?

- धारा 144 लगाने के पीछे मंशा यही है कि लोग आपस में इकट्ठा न हो सकें। यदि लोग इकट्ठा होंगे तो संक्रमण आपस में फैलेगा। पूरे प्रदेश में 20 लोगों के इकट्ठा होने पर रोक है, जबकि गुरुग्राम व फरीदाबाद संवेदनशील जिले हैं और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हैं, इसलिए वहां पांच लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई गई है। इसमें खुद लोगों की ही सेफ्टी है।

० लोगों में यह डर भी है कि आवश्यक सेवाओं की सप्लाई जैसे बिजली, पानी, दूध और दवाइयों के साथ परिवहन पर भी असर पड़ सकता है?

- रविवार को हरियाणा परिवहन की बसें प्रात: 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक नहीं चलाई जाएंगी। कोरोना वायरस के मद्देनजर हरियाणा परिवहन यात्रियों की संख्या को देखते हुए इंट्रा सिटी, इंटर स्टेट व इंट्रा स्टेट के अपने रूटों पर बसों के चक्कर कम कर रहा है। गुरुग्राम में सिटी बस सेवा आगामी आदेशों तक बंद रहेगी। सभी कोचिंग केंद्रों को भी 31 मार्च तक बंद करने के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं।

० विपक्ष के कुछ सांसदों और विधायकों ने आरोप लगाए हैं कि राज्य के अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के इलाज तथा उनके लिए जरूरी सेवाओं के इंतजाम नहीं हैं?

- गुरुग्राम, फरीदाबाद तथा पंचकूला के बड़े प्राइवेट अस्पताल अपने संस्थानों में कोरोना वायरस के आइसालेटिड वार्ड के रूप में उपलब्ध करवाएं, ऐसा हमने आदेश दे दिए हैं। इसके लिए संबंधित जिलों के उपायुक्त अस्पताल प्रबंधकों को आवश्यक निर्देश दे रहे हैं। बाकी राज्य सरकार ने साढ़े छह हजार से अधिक बेड तैयार किए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हें इस्तेमाल में लाया जा सके।

० हरियाणा में कोरोना वायरस से आशंकित मरीजों के टेस्ट के इंतजामों को लेकर भी संशय की स्थिति है?

- रोहतक पीजीआइ व खानपुर कलां के भगत फूल सिंह महिला मेडिकल कॉलेज की जांच रिपोर्ट के बाद पुणे की प्रयोगशाला में सेंपल भेजे जाते हैं। यानी हरियाणा में ये दो सेंटर हैं। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही मामलों को पॉजिटिव या निगेटिव घोषित किया जाता है। इसके अलावा करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा के महाराजा अग्रसेन कॉलेज, नल्हड़ नूंह के शहीद हसन मेवाती मेडिकल कॉलेज और रोहतक पीजीआइ के लिए दूसरी लैब तथा पंचकूला के सेक्टर-6 नागरिक अस्पताल के लिए कोरोना वायरस जांच लैब के लिए केंद्र सरकार से मांग की गई है।

० हरियाणा में प्राइवेट कंपनियों व सरकारी संस्थानों को वर्क फ्राम होम के आदेश हो चुके हैं?

- जी हां, सभी प्राइवेट संस्थानों को कह दिया गया है। सरकारी संस्थानों में बीमार, 50 साल से ऊपर तथा गर्भवती महिलाओं को घर से काम करने को कहा गया है। कहने का मतलब यह है कि कोरोना के खिलाफ हम सबको मिलकर एकजुटता दिखानी चाहिए, ताकि उसे हराया जा सके।

----------

मुख्‍य बातें

- कोरोना से पंजा लड़ाने को तैयार सरकार, मिलकर मुकाबला करने को मांगा जनता से सहयोग

- राज्य में नहीं होने दी जाएगी आवश्यक वस्तुओं की कमी, २५ वस्तुओं को किया जा चुका सूचीबद्ध

- कोरोना के टेस्ट के लिए केंद्र सरकार से हरियाणा ने पांच नई लैब की व्यवस्था की मांग की

- गुरुग्राम, पंचकूला व फरीदाबाद समेत बड़े प्राइवेट अस्पतालों की भी ली जाएंगी सेवाएं, डीसी को आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.