Move to Jagran APP

Adampur BY Election: आदमपुर के चुनावी रण के लिए 'सूरमा' की तलाश में जुटीं पार्टियां, कई नाम चर्चा में

Adampur By Election आदमपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन कार्य शुरू होने के साथ ही सभी पार्टियाें ने उम्‍मीदवाराें के नाम तय करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। उम्‍मीदवार घोषित करने में आम आदमी पार्टी ने बाजी मार ली है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 04:37 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 10:41 PM (IST)
Adampur BY Election: आदमपुर के चुनावी रण के लिए 'सूरमा' की तलाश में जुटीं पार्टियां, कई नाम चर्चा में
Adampur By Election: कुलदीप बिश्‍नोई , भूपेंद्र सिंह हुड्डा, अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, आनलाइन डेस्‍क। Adampur By Election: हरियाणा के आदमपुर विधानसभा सीट के लिए सियासी हलचल तेज हो गई है। आज से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही राजनीतिक दल उम्‍मीदवाराें के नाम तय करने में जुट गए हैं। विभिन्‍न दलों के प्रत्‍याशियों को लेकर कयासबाजी भी तेज हाे गई है। आप ने तो अपने उम्‍मीदवार की घोषणा कर दी और अब दूसरी पार्टियों पर निगाहें लग गई है। 

loksabha election banner

प्रत्‍याशी की घोषणा में आम आदमी पार्टी ने मारी बाजी  

आम आदमी पार्टी ने आज अपने प्रत्‍याशी की घोषणा कर दी तो कांग्रेस भी इसके लिए मंथन कर रही है। भाजपा चुनाव समिति की बैठक में बृहस्‍पतिवार को उम्‍मीदवार को लेकर चर्चा हुई थी और कुलदीप बिश्‍नोई या उनके पुत्र भव्‍य बिश्‍नोई में से कोई भाजपा उम्‍मीदवार हो सकता है। 

आप ने भाजपा से पार्टी में आए सतेंद्र सिंह काे बनाया उम्‍मीदवार 

 दिल्ली के सीएम आटर आप के राष्‍ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज हिसार पहुंचे। माना जा रहा था कि वह आदमपुर उपचुनाव के लिए आप के प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा करेंगे। लेकिन, इससे पहले ही आप के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्‍ता ने उम्‍मीदवार के नाम की घोषणा कर दी।

आप उम्मीदवार के लिए कई लोगोंं के नाम चर्चा में थे लेकिन पार्टी ने सतेंद्र सिंह को अपना प्रत्‍याशी बनाने की घोषणा की है। सतेंद्र सिंह हाल में ही भाजपा छोड़कर आप में शामिल हुए थे। वह कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं। दरअसल आप आदमपुर सीट के उपचुनाव में अच्‍छा प्रदर्शन कर हरियाणा की राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। 

कुलदीप बिश्‍नोई बेटे के लिए चाहते हैं भाजपा टिकट 

उधर, हरियाणा भाजपा चुनाव समिति व प्रमुख नेताओं की आदमपुर उपचुनाव को लेकर बैठक हुई। इसमें उम्‍मीदवार के बारे में चर्चा हुई  तो कुलदीप बिश्‍नोई ने आदमपुर से चुनाव न लड़ने की इच्‍छा जताई और अपने बेटे भव्‍य बिश्‍नोई के लिए भाजपा का टिकट मांगा। इस पर चर्चा के बाद तय हुआ कि मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा भाजपा के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ उम्‍मीदवार के नाम का फैसला करेंगे। बताया जाता है कि भाजपा चाहती है कि आदमपुर से कुलदीप बिश्‍नोई ही चुनाव लड़ें, लेकिन कुलदीप अपने बेटे को आगे बढ़ाना चाहते हैं।   

कुलदीप बिश्‍नोई को झटका देना चाहती है कांग्रेस  

दूसरी ओर, कांग्रेस भी यहां मजबूत उम्‍मीदवार खड़ा कर कुलदीप बिश्‍नोई को झटका देना चाहती है। यह सीट परंपरागत रूप से भजनलाल परिवार का रहा है। कुलदीप बिश्‍नोई कांग्रेस में थे तो यह सीट पार्टी के कब्‍जे में थी, लेकिन अब उनके भाजपा में जाने से कांग्रेस के कब्‍जे से इसके दूर होने का साफ खतरा है। इसके साथ ही पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पार्टी में भी विरोधी रहे कुलदीप बिश्‍नोई को सबक सिखाना चाहते हैं। 

संपत सिंह ने आदमपुर उपचुनाव लड़ने से किया साफ इन्‍कार

पिछले दिनों हरियाणा के पूर्व मंत्री संपत सिंह के कांग्रेस में शामिल होने के बाद यह चर्चा शुरू हो गई थी कि वह आदमपुर उपचुनाव में पार्टी के उम्‍मीदवार हो सकते हैं। संपत सिंह पहले भी भजनलाल परिवार को चुनौती देते रहे हैं और एक बार तो उन्‍होंने भजनलाल की पत्‍नी व कुलदीप बिश्‍नोई की मां जसमा देवी को नलवा सीट से हराया भी था। लेकिन, अब संपत ने खुद आदमपुर उपचुनाव लड़ने से मना कर दिया है। 

शुक्रवार को संपत सिंह ने कहा कि वह आदमपुर उपचुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्‍होंंने कहा कि ना मैं  और ना मेरा बेटा यह चुनाव लड़ेंगे।  हम में से न कोई टिकट मांग रहा, न रेस में है। संपत सिंह ने साफ कहा कि वह नलवा से ही चुनाव चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस उम्‍मीदवार के तौर पर कई नाम की चर्चा

कांग्रेस में उम्‍मीदवार के तौर पर कई लोगों के नाम चर्चा में हैं। पूर्व सांसद जयप्रकाश सहित कई नेताओंं के नाम चर्चा में हैं। दूसरी ओर, सोनाली फौगाट की बहन रुकेश भी आदमपुर से मैदान में उतरने की तैयारी में हैं। सोनाली फौगाट की हत्‍या के मद्देनजर रुकेश का चुनाव में उतरना रोचक हो सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.