Move to Jagran APP

सीएम हाउस पर अभिभावकों का प्रदर्शन, सत्‍यवीर हुड्डा सहित कई हिरासत में

अभिभावकों ने गरीब बच्‍चाें को निजी स्‍कूलों में दाखिला न मिलने के विरोध में सीएम हाउस के बाहर प्रदर्शन किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 17 Apr 2017 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2017 06:44 PM (IST)
सीएम हाउस पर अभिभावकों का प्रदर्शन, सत्‍यवीर हुड्डा सहित कई हिरासत में
सीएम हाउस पर अभिभावकों का प्रदर्शन, सत्‍यवीर हुड्डा सहित कई हिरासत में

जेएनएन, चंडीगढ़। निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को दाखिले के मुद्दे पर अभिभावक संगठनों ने सोमवार को यहां मुख्‍यमंत्री मनाेहरलाल के अावास के बाहर प्रदर्शन किया। अभिभावकों का आरोप है कि गरीब बच्‍चों को निजी स्‍कूलों में दाखिला दिलाने में शिक्षा विभाग का रवैया नकारात्मक है। प्रदर्शन का नेतृत्‍व दो जमा पांच मुद्दा जन आंदोलन के प्रधान सत्‍यवीर हुड्डा कर रहे थे। पुलिस ने सत्‍यवीर हुड्डा सहित कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया।

loksabha election banner

दो जमा पांच मुद्दा जन आंदोलन और हरियाणा अभिभावक मंच के आह्वान पर विभिन्न जिलों से पहुंचे लोगों ने नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री निवास के घेराव का प्रयास किया। हालांकि पहले से सतर्क पुलिस बल ने करीब 150 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। उन्‍हें देर शाम छोड़ दिया गया।

हरियाणा अभिभावक मंच ने भी निजी स्कूलों में दाखिले के लिए उठाई गरीबों की आवाज

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिलों को लेकर सरकार की उदासीनता के खिलाफ दोनों संगठनों ने पहले ही सीएम हाउस का घेराव करने का एलान कर रखा था। इसे देखते हुए सीएम हाउस के आसपस भारी पुलिस बल की तैनात कर दी गई थी। इसके दोनों तरफ बेरिकेड्स भी लगाए गए थे। पुलिस के भारी इंतजामों को देख प्रदर्शनकारियों ने रणनीति बदली और अलग-अलग गुटों में मौके पर पहुंचने शुरू हो गए।

प्रदर्शन के दौरान सत्‍यवीर हुड्डा को हिरासत में लेती पुलिस।

सत्यवीर हुड्डा ने पुलिस को दिया गच्चा

पुलिस के भारी सुरक्षा इंतजामों के बावजूद दो जमा पांच मुद्दा जन आंदोलन के प्रधान सत्यवीर सिंह हुड्डा एक अन्य साथी के साथ गुपचुप तरीके से मुख्यमंत्री आवास के ठीक सामने पहुंच गए। अचानक उन्हें सीएम हाउस के मुख्य द्वार के सामने देख पुलिस में हड़कंप मच गया और पुलिस कर्मियों ने दौड़कर उन्हें घेर लिया। हुड्डा ने पहले खुद को पुलिस हिरासत में लेने का विरोध किया, लेकिन बाद में चुपचाप पुलिस वाहन में बैठ गए।

अभिभावकों ने जमकर की नारेबाजी

हुड्डा को हिरासत में लेने के थोड़ी देर बाद ही एक बस और ऑटो में सवार लोग मौके पर पहुंचे, लेकिन पहले से अलर्ट पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इस पर प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी शुरू की तो पुलिस ने करीब 60-70 लोगों को हिरासत में ले लिया। इसी दौरान अभिभावक मंच के प्रदेश सचिव राजीव वर्मा, प्रवक्ता प्रवीण नागर, राज्य सचिव प्रिंस रंजन और आशीष की अगुवाई में इतने ही अभिभावक और वहां पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें भी हिरासत में ले लिया।
------

'' निजी स्कूलों में दाखिले के लिए टेस्ट में 55 फीसद अंक लेने की अनिवार्यता खत्म करने की सीएम की घोषणा के बावजूद शिक्षा विभाग ने इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किया है। इससे साबित होता है कि सरकार पर अफसरशाही हावी है। हम तो अभिभावकों की आवाज उठाने यहां आए थे, लेकिन सरकार ने लोकतांत्रिक अधिकार का गला घोंट दिया। इसके खिलाफ और बुलंद तरीके से आवाज उठाई जाएगी।

                                                                            -सत्यवीर हुड्डा, अध्यक्ष, दो जमा पांच जन आंदोलन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.