Move to Jagran APP

स्वच्छता फीडबैक में पंचकूला ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ा, तीसरे स्थान पर पहुंचा

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण फीडबैक में पंचकूला ने अपना पिछले साल का रिकॉर्क तोड़ा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:19 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:14 AM (IST)
स्वच्छता फीडबैक में पंचकूला ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ा, तीसरे स्थान पर पहुंचा
स्वच्छता फीडबैक में पंचकूला ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ा, तीसरे स्थान पर पहुंचा

जासं, पंचकूला : शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण फीडबैक में पंचकूला ने अपना पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए हरियाणा में तीसरे नंबर पर जगह बना ली है। हरियाणा नवयुवक कला संगम और नगर निगम द्वारा संयुक्त तौर पर लोगों से फीडबैक ली जा रही है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की टीम शहर में घूमकर निरीक्षण कर रही हैं। रैंकिग सुधारने के लिए पंचकूला नगर निगम अपने स्तर पर पूरा प्रयास कर रहा है। स्वच्छता रैंकिग सुधारने के लिए शहरवासियों से भी सहयोग के लिए अपील की जा रही है। इसके लिए एमसी की तरफ से गठित टीमें डोर टू डोर और मार्केटों में घूमकर लोगों को अवेयर कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार सिटीजंस फीडबैक में पंचकूला पूरे हरियाणा में तीसरे नंबर पर आ गई है। अभी तक 11727 लोगों ने फीडबैक दी है। रोहतक में सबसे ज्यादा 20058 लोगों ने ऑनलाइन फीडबैक दिया है। इसके बाद 11913 फीडबैक संख्या के साथ सोनीपत दूसरे पर है। पंचकूला की रैंकिग सुधारने के लिए अभी शहरवासियों के पास टाइम है। कला संगमम के सीइओ प्रवीण चौधरी ने बताया कि ऑनलाइन फीडबैक 31 जनवरी तक जारी रहेगी। लोग अपने मोबाइल पर स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 वोट फॉर माई सिटी एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से अपनी सिटी का ऑप्शन चुनकर बताया जा सकता है कि आपकी सिटी में स्वच्छता की व्यवस्थाएं कैसी हैं। इसके अलावा स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 पोर्टल, 1969 पर कॉल करने और स्वच्छता एप से भी फीडबैक दे सकते हैं। इसमें सिटीजंस से आठ सवालों के जवाबों के माध्यम से फीडबैक लिया जाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में पंचकूला को टॉप 20 रैंक में लाने के लिए पंचकूला नगर निगम प्रयासरत है। लोगों को किया जा रहा जागरूक

loksabha election banner

रात को मार्केटों में नाइट स्वीपिग की जा रही है। लोगों को गीले कचरे की घरों में ही खाद बनाने के लिए अवेयर किया जा रहा है। स्कूल स्टूडेंट्स की मदद से सूखा कचरा एकत्र कर इसे सीधा री-साइकिलिंग करने वालों के पास पहुंचाने के प्रयास हो रहे हैं। कोशिश है कि डंपिग ग्राउंड तक कम से कम कचरा पहुंचे। बीते दो साल में पंचकूला में स्वच्छता को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय काम हुआ है। साल 2018 में 4302 शहरों में से पंचकूला 142वें स्थान पर पहुंच गया। नगर निगम पंचकूला ने वर्ष 2019 में शानदार उछाल मारते हुए 4267 शहरों में से 71वां रैंक स्थान हासिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.