Move to Jagran APP

पंचकूला व सिरसा खुल में शौच से मुक्‍त घोषित, जल्‍द ही आठ और जिले होंगे

हरियाणा में दो जिलों पंचकूला और सिरसा को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि आठ आैर जिले भी शीघ्र खुले में शौच से मुक्‍त हो जाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2016 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2016 06:43 PM (IST)
पंचकूला व सिरसा खुल में शौच से मुक्‍त घोषित, जल्‍द ही आठ और जिले होंगे

जागरण संवाददाता, पंचकूला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन पर शनिवार को हरियाणाके दो जिलों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया है।पंचकूला एवं सिरसा के गांवों को पूर्णत: खुले में शौच कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां कहा कि जल्द ही प्रदेश के आठ और जिलों को खुले में शौच से मुक्त कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के तहत हरियाणा में शानदार काम हो रहा है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने शनिवार को यहां कहा कि प्रदेश के यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, फतेहाबाद, गुडग़ांव, फरीदाबाद व हिसार जिले को जलछ ही खुले में शौच से मुक्त कर दिया जाएगा। वह हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा आयोजित आयोजित पंचकूला (ग्रामीण) को खुले में शौचमुक्त घोषित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। सीएम ने कहा कि सिरसा एवं पंचकूला के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन का अनूठा तोहफा दिया है।

पढ़ें : सावधान, तौलिये का नहीं रखा ध्यान तो हो जाएंगे परेशान

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर, 2014 से आरंभ किए गए स्वच्छ भारत अभियान को राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर, 2019 तक देश को स्वच्छ बनोने के लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने प्रदेश को दिसंबर, 2017 तक 'स्वच्छ हरियाणा' बनाने का लक्षय तय किया है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री मनोहरलाल, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व अन्य।

मुख्यमंत्री ने उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल व अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा को शील्ड व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सीएम ने बताया कि अगस्त, 2016 का मासिक लिंगानुपात एक हजार लडक़ों के पीछे 914 लड़कियों का दर्ज किया गया है जबकि वार्षिक अनुपात 896 लड़कियों का है जो पहले 837 था।

विशेष अतिथि केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान', 'स्वच्छ भारत अभियान' तथा पंचायती राज संस्थानों को सशक्त करने के अभियान को हरियाणा में सफलतापूर्वक आगे बढाने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर प्रदेश के पंचकूला व सिरसा जिला के ग्रामीण जिलों को खुले में शौचमुक्त घोषित कर इसे प्रमाणित कर दिखाया है।

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि पंचकूला जिला को सबके सहयोग से खुले में शौचमुक्त घोषित कराने के पड़ाव की ओर हम बढ गए हैं और शीघ्र ही आठ और जिलों को खुले में शौचमुक्त घोषित किया जाएगा। धनखड़ ने पंचकूला की ग्राम पंचायत दूधगढ़ की जागो देवी ने अपनी भैंस बेच कर शौचालय बनवाया, वह एक अनुकरणीय उदाहरण है। धनखड़ ने जागो देवी को अपने स्वैच्छिक कोटे से पुन: भैंस खरीदने की राशि देने की घोषणा की।

इस अवसर पर गौरव रैली निकाली गई जिसे नरेंद्र तोमर व धनखड़ ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस रैली में पंच-सरपंचों ने भाग लिया। इस मौके पर जिले की चार पंचायतों को स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।

इसमें रिहोड़ व दंदलावड़ को एक-एक लाख, मोरनी खंड की भोज कोटी को दो लाख व पिंजौर खंड की तोरण पंचायत को एक लाख 10 हजार रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ने स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत पर एक पुस्तिका का विमोचन भी किया। इस मौके पर सांसद रतन लाल कटारिया, राज्यमंत्री ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक लतिका शर्मा भी मौजूद रहे।

सरपंचों ने किया बायकाट

गांवों के सरपंचों को शनिवार को पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बैठने के लिए कुर्सियां नहीं मिली। सरपंचों ने जब कुर्सियां मांगी, तो अधिकारी ने कह दिया कि कुसियां खाली नहीं है, बाहर खड़े हो जाओ। इतना सुनते ही विभिन्न ग्राम पंचायतों के पुरूष एवं महिला सरपंच कार्यक्रम का वाकआऊट कर गए और बाहर आ गए। इसके बाद अधिकारियों और विधायक लतिका शर्मा के समझाने पर वे माने आैर कार्यक्रम में शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.