Move to Jagran APP

अनाथों की नाथ बनी सरकार, हरियाणा में एक्सग्रेसिया और ईडब्ल्यूएस कोटे से मिलेगी नौकरी

हरियाणा में बारहवीं तक शिक्षित 25 साल के अनाथों को ग्रुप सी और डी तथा स्नातक को ईडब्ल्यूएस श्रेणी में ग्रुप ए और बी की नौकरियों में आरक्षण मिलेगा। पैरालंपिक और पैरा एथलेटिक्स खिलाड़ियों को भी खेल पालिसी का लाभ मिलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 06:21 PM (IST)
अनाथों की नाथ बनी सरकार, हरियाणा में एक्सग्रेसिया और ईडब्ल्यूएस कोटे से मिलेगी नौकरी
कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा को कुपोषण और एनीमिया मुक्त करने के लिए अभियान शुरू हो गया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसका आगाज करते हुए 30 माडल क्रेच और मोबाइल क्रेच की भी शुरुआत की। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने के लिए वाट्सएप नंबर 9478913181 शुरू किया जिस पर महिलाएं आपात स्थिति में वाट्सएप कर सकती हैं।

loksabha election banner

हरियाणा निवास में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली 38 महिलाओं को सम्मानित करते हुए हरि हर योजना शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत अनाथ बच्चों के अभिभावक अथवा संरक्षक की भूमिका सरकार निभाएगी। अनाथ बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक राज्य के अनाथालयों में आश्रय दिया जाएगा और उसके बाद आगे की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अनाथ बच्चे 25 वर्ष की उम्र तक एक्स-ग्रेसिया के आधार पर ग्रुप सी और डी की सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे। स्नातक कर चुके अनाथों को आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के तहत ग्रुप ए और बी की सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया जाएगा।

पैरालंपिक और पैरा एथलेटिक्स के लिए भी खेल नीतियां समान रूप से लागू होंगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि खेलों के लिए बनाई गई नीतियां अब पैरालंपिक और पैरा एथलेटिक्स के लिए समान रूप से लागू होंगी। इन कैटेगरी के खिलाडिय़ों को वह सब सुविधाएं मिलेंगी जो सामान्य श्रेणी के खिलाडिय़ों को मिलती हैं। पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक द्वारा मुद््दा उठाने के बाद प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: जानें क्या है पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर का सात बिंदुओं का 'एजेंडा 2022', तय किए नए लक्ष्य

कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मामलों के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर की मौजूदगी में 500 माडल क्रेच बनाने के लिए एमओयू के साथ ही बचपन बचाओ अभियान के लिए कैलाश सत्यार्थी के एनजीओ से समझौता किया गया। मुख्यमंत्री ने ङ्क्षलगानुपात में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सिरसा, भिवानी और सोनीपत जिलों को क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया। राज्य स्तरीय पोषण के तहत नूंह को प्रथम, महेंद्रगढ़ को द्वितीय और पंचकूला को तृतीय पुरस्कार दिया गया। संबंधित जिलों के उपायुक्तों ने यह पुरस्कार ग्रहण किए।

यह भी पढ़ें: बिहार से पंजाब में मजदूरी करने आया था मालोराम, फरीदकोट में बन गया नंबरदार

धापो ताई कर रहीं बेटियों को बचाने के लिए प्रेरित

झज्जर जिले में धापो ताई घर-घर जाकर बेटियों को बचाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उनकी मुहिम के साथ 25 महिलाएं जुड़ चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने धापो ताई से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात करते हुए मुहिम को पूरे प्रदेश में चलाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: World Women`s Day Special: हरियाणा के इस गांव में घूंघट की ओट छोड़ी और लिख दी नई इबारत

इन 38 महिलाओं को किया सम्मानित

  1. इंदिरा गांधी महिला शक्ति अवार्ड -आइएएस डा. प्रियंका सोनी (हिसार की डीसी) व सुमेधा धानी (मदवि में प्रोफेसर)
  2. कल्पना चावला शौर्य अवार्ड -आशा (रेवाड़ी)
  3. लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड - भागवती देवी (रेवाड़ी)
  4. खिलाड़ी -सोनू कुमारी (चरखी दादरी), तनुजा देवी (पानीपत), प्रीति (झज्जर), ऐश्वर्या (भिवानी), सोनिका (हिसार), पूनम (हिसार), विकास राणा (जींद), रामरती (रोहतक), स्वीटी (रोहतक), सविता मलिक (कैथल)
  5. सरकारी कर्मचारी -स्नेहलता (सोनीपत), रेणु चाहर (जींद), स्नेहलता (फतेहाबाद), इंदुबाला (पंचकूला), राजकुमारी (पंचकूला), इंस्पेक्टर राजेश कुमारी (पंचकूला) और रीतू कालरा (पंचकूला)
  6. समाज सेवा -सुमन देवी (कैथल), अंजु कुंडू (कैथल) , विजय कुमारी (रेवाड़ी), मोनिका शर्मा (कुरुक्षेत्र), संतरा देवी (चरखी दादरी) व अलका शर्मा (जीरकपुर)
  7. महिला उद्यमी -हर्षिता गोयल (गुरुग्राम) व संतोष राठौर (गुरुग्राम)
  8. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता -सुमन (कैथल), रीना (जींद), अनीता देवी (यमुनानगर), मनदीप (कुरुक्षेत्र), रेणु सरौत (पलवल), अनीता (करनाल), पूनम (गुरुग्राम), सुमित्रा देवी (कैथल) व ज्योति देवी (पानीपत)।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.