Move to Jagran APP

कामयाब रहा आपरेशन, 48 घंटे में जाल बिछाकर 1305 तब्लीगी जमाती ट्रैस किए, 255 राज्‍य से लौटे

हरियाणा में निजामुद्दीन से आए तब्‍लीगी जमातियों का पता लगाने के लिए ऑपेरशन कामयाब रहा। जाल बिछाकर राज्‍य में आए तब्‍लीगी जमातियों को पकड़ लिया गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:06 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 09:06 AM (IST)
कामयाब रहा आपरेशन, 48 घंटे में जाल बिछाकर 1305 तब्लीगी जमाती ट्रैस किए, 255 राज्‍य से लौटे
कामयाब रहा आपरेशन, 48 घंटे में जाल बिछाकर 1305 तब्लीगी जमाती ट्रैस किए, 255 राज्‍य से लौटे

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा राज्य की पुलिस, खुफिया एजेंसियां और स्वास्थ्य विभाग की टीमें मिलकर 48 घंटों के भीतर राज्य के 15 जिलों में तब्लीगी जमात के 1305 लोगों को ट्रैक करने में सफल रही है। पुलिस ने जिस तेजी से उन्हें ट्रैक किया और स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें क्वारंटाइन करने में मुस्तैदी दिखाई, उससे हरियाणा में कोविड-19 संक्रमण के खतरे को काफी हद तक निंयत्रित माना जा सकता है।

loksabha election banner

हरियाणा से दूसरे राज्यों में गए २५५ जमाती भी वापस लौटे, उन पर भी निगाह

हरियाणा पुलिस ने अपने राज्य से संबंधित 266 तब्लीगी जमात के उन लोगों को भी ट्रैक किया है, जो अलग-अलग राज्यों में तब्लीग से संबंधित कार्यों के लिए गए थे और पिछले 10 दिनों के दौरान अपने गांवों में वापस लौट आए हैं। चूंकि वे कोरोना वायरस के संभावित कारण बन सकते हैं, इसलिए उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। यह लोग ज्यादातर गुरुग्राम, पंचकूला, यमुनानगर, पानीपत, नूंह, सोनीपत, जींद और पलवल जिलों से संबंधित हैं।

57 विदेशी तथा अन्य राज्यों से 528 सहित 636 तब्लीगी वर्कर अकेले नूंह में मिले

केंद्रीय एजेंसियों द्वारा 31 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज की स्थिति के बारे में हरियाणा पुलिस को सतर्क किया गया था। तब्लीगी जमात के वर्करों की उपस्थिति से उत्पन्न खतरे के मद्देजनर एक योजना तैयार कर सभी जिला पुलिस इकाइयों को हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में तब्लीगी जमात की पार्टियों को ट्रैक करने के लिए तुरंत कार्रवाई के लिए कहा गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश पर डीजीपी मनोज यादव ने पुलिस को स्पष्ट निर्देश दिए कि इन जमात वर्करों की वजह से जोखिम है और प्रोटोकॉल के अनुसार सावधानीपूर्वक इन्हें हेंडल किया जाना चाहिए।

डीजीपी के अनुसार 15 विभिन्न जिलों से तब्लीगी जमात के जिन 1305 वर्करों को ट्रैक किया गया, उनमें से 500 वर्करों ने स्वीकार किया कि उन्होनें दिल्ली के निज़ामुद्दीन इलाके में स्थित 'बंगलेवाली मस्जिद' का दौरा किया था, जिसे 'मरकज़' के नाम से भी जाना जाता है। 107 विदेशियों के अलावा महाराष्ट्र, तमिलनाडु, असम और बिहार राज्यों के 933 तब्लीगी जमात वर्कर हरियाणा में आए हुए थे।

उन पर भी नज़र रखी गई है और उन सभी को क्वारंटाइन केंद्रों या संबंधित मस्जिदों में रखा गया है। उनके सेंपल प्रयोगशालाओं को भेजे गए हैं। हरियाणा में ट्रैक किए गए तब्लीगी जमात के लगभग आधे वर्कर जिला नूंह में पाए गए। 57 विदेशी तथा अन्य राज्यों से 528 सहित 636 तब्लीगी जमात वर्कर अकेले जिला नूंह में ट्रैक किए गए हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों की अनूठी पहल, COVID-19 Bus से जगा रहे अलख, लोगों तक पहुंचा रहे मदद


यह भी पढ़ें: हरियाणा पहुंचे 1277 तब्‍लीगी जमाती, 107 विदेशियों पर चलेगा मुकदमा, पासपाेर्ट जब्‍त


यह भी पढ़ें: Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.