राज्य ब्यूराे, चंडीगढ़। लंबे समय से पसंद के स्कूलाें में जाने के इच्छुक शिक्षकों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। अध्यापकों के आनलाइन तबादलों की प्रक्रिया का पहला चरण शुरू हो गया है। पहले चरण में सभी अध्यापकों को अपना प्रोफाइल सत्यापित करना होगा।

अध्यापक अपने सर्विस प्रोफाइल में किसी भी त्रुटि को दूर करवाकर अपडेट करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया 14 जुलाई तक पूरी करनी होगी। बहुप्रतीक्षित तबादलों को लेकर गत दिवस माध्यमिक शिक्षा महानिदेशक जे गणेशन और मौलिक शिक्षा निदेशक अंशज सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की।

सभी विद्यालयों के मुखियाओं को दाखिला प्रक्रिया पूर्ण करके एमआइएस पोर्टल पर डाटा अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। नवीनतम छात्र संख्या के आधार पर अध्यापकों के पदों का रेशनेलाइजेशन किया जाएगा। दाखिला प्रक्रिया 14 जुलाई तक पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके बाद स्थानांतरण का अगला चरण आरंभ होगा, जिसमें पदों का रेशनलाइजेशन, अध्यापकों से स्वैच्छिक भागीदारी का विकल्प पूछना, योग्य पदों को प्रकाशित करना, अध्यापकों से विद्यालयों के विकल्प भरवाना शामिल हैं। आनलाइन तबादलों के सभी चरण 15 अगस्त तक पूरा होने की संभावना है।

महानिदेशक ने स्पष्ट हिदायत दी कि सभी कर्मचारियों का एमआइएस डाटा 14 जुलाई तक हर अवस्था में पूरा करवाना सुनिश्चित करें। अगर किसी भी कर्मचारी का डाटा पूरा न होने की स्थिति में ट्रांसफर के दौरान दिक्कत आती है तो विद्यालय मुखिया और संबंधित कर्मचारी इसके लिए जिम्मेवार होंगे।

खुद ठीक कर सकते प्रोफाइल

ट्रांसफर के लिए एमआइएस पर डाटा पूरा करने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। अगर कर्मचारी के एमआइएस डाटा के व्यक्तिगत प्रोफाइल या सर्विस प्रोफाइल में किसी भी प्रकार की त्रुटि हैं तो वे अपनी एमआइएस यूजर आइडी और पासवर्ड के माध्यम से प्रोफाइल करेक्शन रिक्वेस्ट (आप्शन) में जाकर अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल या सर्विस प्रोफाइल को दुरुस्त कर सकते हैं। इसे उच्च अधिकारियों को भेजकर अपना डाटा अप्रूव कराना होगा। डाटा अप्रूव होने के पश्चात हरी टिक का निशान दिखाई देगा | हरी टिक का निशान आने के पश्चात ही व्यक्तिगत प्रोफाइल या सर्विस प्रोफाइल को अप्रूव माना जाएगा।

Edited By: Kamlesh Bhatt