Move to Jagran APP

सावधान: हरियाणा समेत कई राज्‍यों में ऑनलाइन रोड टैक्स वसूली का खेल, अंतरराज्यीय ठगों का जाल

हरियाणा सहित कई राज्‍यों में वाहनों के ऑनलाइन राेड टैक्‍स वसूली का खेल चल रहा है। अंतरराज्‍यीय ठग गिरोह ने अपना जाल फैला रखा है। इसलिए सावधान हो जाएं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 06:08 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 08:07 AM (IST)
सावधान: हरियाणा समेत कई राज्‍यों में ऑनलाइन रोड टैक्स वसूली का खेल, अंतरराज्यीय ठगों का जाल
सावधान: हरियाणा समेत कई राज्‍यों में ऑनलाइन रोड टैक्स वसूली का खेल, अंतरराज्यीय ठगों का जाल

चंडीगढ़, जेएनएन। यदि आपके पास वाहन है या वाहन खरीदने जा रहे हैं तो उसके लिए रोड टैक्‍स जमा कराने से पहले ठीक से पता कर लें। अन्‍यथा, आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। ऑनलाइन रोड टैक्‍स जमा कराने के नाम पर बड़ा खेल चल रहा है। हरियाणा सहित कई राज्यों में ठगों ने अपना जाल फैला रखा है। ये अंतरराज्‍यीय ठग गिराेह ऑनलाइन रोड टैक्‍स जमा करने के नाम पर लाेगों को चूना लगा रहे हैं।

loksabha election banner

हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल समेत कई राज्यों की सीमाओं पर खोखों में कंप्यूटर रखकर बैठे ठग

हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, दिल्ली और हिमाचल समेत विभिन्न राज्यों की सीमाओं पर वाहनों का आनलाइन टैक्स जमा कराने वाले बूथ या खोखे अक्सर देखने को मिल जाते होंगे। इन खोखों पर मोटे-मोटे अक्षरों में लिखा होता है कि यहां मोटर व्हीकल टैक्स यानी रोड टैक्स आनलाइन जमा होता है। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले वाहन मालिक खासतौर से टैक्सी और ट्रक संचालक इनके झांसे में आ जाते हैं। वह यहां टैक्स जमा करा देते हैं, लेकिन वास्तव में टैक्स सरकारी खजाने में जमा नहीं होता और रसीद फर्जी निकलती है। हर रोज लाखों रुपये की ठगी वाहन मालिकों से की जा रही है।

इन खोखों में वाहन मालिकों को भ्रमित करने के लिए कंप्यूटर, प्रिंटर और इंटरनेट कनैक्शन का डोंगल रखा होता है। ये लोग वाहन मालिकों से पैसे लेकर उसकी फर्जी रसीद बनाकर दे देते हैं और इस रसीद का कोई पैसा सरकारी खजाने में जमा नहीं कराते। अगर रास्ते में कोई जांच नहीं होती तो ठीक, अन्‍यथा वाहन मालिक को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। अक्‍सर वाहन आसानी से गुजर जाते हैं, लेकिन अगर जांच हो जाए तो ऐसे वाहन चालक पकड़ में आ जाते हैं। वरना इस तरह की धोखाधड़ी का पता लगना बेहद मुश्किल होता है। इससे एक ओर जहां विभिन्न राज्य सरकारों को राजस्व के नुकसान की चपत लग रही है, वहीं वाहन मालिकों के साथ भी ठगी की जा रही है।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के संज्ञान में जब यह मामला आया तो उन्होंने इसे बेहद गंभीरता से लिया है। उन्होंने रसीद काटकर ठगी करने वाले एक अभियुक्त के खिलाफ रेवाड़ी जिले के बावल पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाकर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही, उन्होंने संबंधित जिलों के आरटीए अधिकारियों को भी इस तरह की धोखाधड़ी करने वालों पर लगातार नजर रखने को कहा है। साथ ही मूलचंद शर्मा ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि ऐसे सरकारी स्थानों की अलग पहचान चिन्हित की जाए, जहां वास्तव में आनलाइन टैक्स जमा होता है और उसका पैसा सरकारी खजाने में जमा होता है।

अन्‍य राज्यों के परिवहन मंत्रियों को भी पत्र लिखे मूलचंद शर्मा ने  

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस बारे में दूसरे राज्यों के परिवहन मंत्रियों को भी पत्र लिखकर अपने-अपने राज्य में सख्ती करने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश कोई भी हो, लेकिन नुकसान राज्य सरकार तथा वाहन मालिक दोनों का है। इसलिए इन ठगी को बंद करने की दिशा में राज्य सरकारों को गंभीरता से सोचते हुए कठोरतम कार्रवाई करने की जरूरत है। मूलंचद शर्मा के अनुसार राज्यों के साथ लगती हरियाणा की सीमा पर ऑनलाइन जमा करवाने के नाम पर चल रही प्राइवेट दुकानें अब बंद कराई जा रही हैं।

राजस्थान के लिए कटी थी 8500 रुपये की पर्ची, लेकिन निकली फर्जी

परिवहन मंत्री शर्मा के अनुसार जिला रेवाड़ी के बावल में इस तरह का एक मामला सामने आया है। एक व्यक्ति ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत करते हुए बताया कि 18 अगस्त को एक दुकान में उसने राजस्थान के लिए 8500 रुपये का टैक्स कटवाया था। आरोपित ने उससे पैसे लेकर रसीद दे दी। बस जयपुर पहुंची तो चेकिंग के दौरान उस रसीद का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला और वह फर्जी निकली।

इस केस में बावल में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है तथा आरोपित व्यक्तियों की धर पकड़ के निर्देश दिए गए हैं। मूलचंद शर्मा के अनुसार प्रदेश में जहां कहीं भी इस तरह की प्राइवेट दुकानें चल रही हैं उनकी जांच की जाएगी और टैक्स चोरी या वाहन मालिकों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह‍ भी पढ़ें: सीबीआइ जांच में मददगार बनेंगे सुशांत के जीजा व हरियाणा आइपीएस अफसर ओपी सिंह


यह‍ भी पढ़ें: हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रधान अशोक तंवर का दर्द- घुंघरू की तरह बजता ही रहा हूं मैं, नई पारी खेलेंगे

यह‍ भी पढ़ें: आज से कोरोना को लेकर पंजाब में कड़े कदम लागू, जानें क्‍या हैं नई गाइडलाइंस


यह‍ भी पढ़ें: कमाल: हरियाणा के एक परिवार में 40 साल की मां की 34 साल की बेटी और 40 साल का बेटा


यह‍ भी पढ़ें: ह‍रियाणा सीएम मनोहर व केंद्र ने कहा- SYL मुद्दा सुलझने के करीब, पंजाब पानी देने को तैयार नहीं


यह‍ भी पढ़ें: SYL पर वार्ता के बाद अमरिंदर बोले-नहर बनी पंजाब मेें लगेगी आग, बन जाएगी राष्‍ट्रीय समस्‍या 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.