Move to Jagran APP

CoronaVirus: हरियाणा में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में गांवों में उतरेंगी एक हजार टीमें

CoronaVirus हरियाणा में कोरोना वायरस के गांवों में भी फैलने के बाद राज्‍य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब गांवों में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्‍क्री‍निंग होगी। इसके लिए शनिवार से एक हजार टीमें गांवों में उतरेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 05:47 PM (IST)
CoronaVirus: हरियाणा में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में गांवों में उतरेंगी एक हजार टीमें
हरियाणा के गांवों में 1000 स्‍वास्‍थ्‍य टीमें उतरेंगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ,जेएनएन। CoronaVirus: हरियाणा में कोरोना वायरस का संक्रमण गांवों में फैलने के बाद हरियाणा सरकार ने महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। राज्‍य में गांवों में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए शनिवार को एक हजार टीमें फील्ड में उतरेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में दस दिन में हर घर के लाेगों की स्क्रीनिंग का लक्ष्य है और इसके लिए आठ हजार टीमें बनाई जा रही हैं। इस दौरान घर-घर स्क्रीनिंग से लेकर सामान्य स्वास्थ्य जांच की जाएगी। गांवों को सैनिटाइज करने के लिए अलग से फंड जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

दस दिन में हर घर के लाेगों की होगी स्क्रीनिंग, एक हजार आइसोलेशन सेंटर तैयार

प्रदेश में फिलहाल एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं जिनमें से 38 फीसद संक्रमित गांवों में हैं। पहले चरण में उन गांवों पर फोकस किया गया है, जिनमें संक्रमण ज्यादा है। ऐसे एक हजार गांव चिह्नित किए गए हैं जो हाट स्पाट के रूप में उभर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना फैलाव पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने धरातल पर तैयारियां की हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में आक्सीजन बेड की सुविधाएं मरीजों को मिलेंगी। पीएचसी में पांच बेड और सीएचसी में 20 बेड आक्सीजन के होंगे। एक हजार गांवों में आइसोलेशन सेंटर बनकर तैयार हो चुके हैं, जिनकी शुरूआत भी शनिवार को हो जाएगी।

आइसोलेशन सेंटर में तुरंत शुरू होगा मरीजों का इलाज

जांच के दौरान यदि कोई कोरोना रोगी मिलता है तो तुरंत उसका इलाज आइसोलेशन सेंटर में शुरू किया जाएगा। यदि उसकी स्थिति ज्यादा गंभीर है तो उसे पीएचसी व सीएचसी में रेफर किया जाएगा। यदि आवश्यकता पड़ी तो सिविल अस्पतालों में भी इलाज किया जाएगा। यहां पर बेडों की व्यवस्था न होने पर प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक रोगी का इलाज सरकार करवाएगी।

यह भी पढ़ें: Black Fungus: हरियाणा में ब्लैक फंगस का कहर, मई में अब तक मिले 30 मरीज, एक की मौत

फील्ड में उतरेंगे डीसी-एसपी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को फील्ड में उतरकर लोगों की समस्याएं जानने के निर्देश दिए हैं। आइसोलेशन सेंटरों में व्यवस्थाएं बनाने के लिए गांवों के पूर्व जन प्रतिनिधियों के साथ नंबरदार व अन्य सामाजिक संस्थाओं की मदद ली जाएगी।

------

सभी का सहयोग जरूरी : सीएम  

'' आज से ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार स्वास्थ्य टीमें उतरेंगी और घर-घर जाकर प्रत्येक सदस्य की स्क्रीनिंग व सामान्य स्वास्थ्य की जांच करेंगी। जल्द ही सभी आठ हजार टीमों को मैदान में उतार दिया जाएगा। इसके साथ ही अधिकारियों को गांवों को सैनिटाइज कराने तथा आइसोलेशन सेंटर में व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए हैं। राहत की बात है कि संक्रमण की स्थिति नियंत्रित हो रही है। महामारी को हराने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है।

                                                                                                - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।


यह भी पढ़ें:  Punjab Congress Discord: पंजाब कांग्रेस में चरम पर कलह, अब मंत्री भी अपनी सरकार पर उठा रहे सवाल, पार्टी नेतृत्व मौन


यह भी पढ़ें: मुश्किल में फंसी 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की बबीता जी, हरियाणा में पुलिस में दी गई शिकायत


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.