Move to Jagran APP

एचटेट करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पुराने सर्टिफिकेट नहीं होंगे रद्दी , आजीवन रहेंगे मान्‍य

HTET Certificate हरियाणा में एचटेट करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब पुराने एचटेट सर्टिफिकेट भी बेकार नहीं होंगे और आगे भी मान्‍य रहेंगे। हरियाणा सरकार ने फैैसला किया है कि एचटेट सर्टिफिकेट आजीवन मान्‍य रहेंगे।

By JagranEdited By: Sunil kumar jhaPublished: Thu, 29 Sep 2022 07:48 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 08:57 AM (IST)
एचटेट करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पुराने सर्टिफिकेट नहीं होंगे रद्दी , आजीवन रहेंगे मान्‍य
हरियाणा में एचटेट सर्टिफिकेट अब आजीवन मान्‍य रहेंगे। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। HTET Certificate: हरियाणा में एचटेट करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब पुराने सर्टिफिकेट आजीवन मान्‍य होंगे। इस मामले में पेंच फंसा हुआ था, लेकिन अब यह दूर हो गया है। शिक्षकों के करीब 12 हजार पदों पर भर्ती की तैयारियों के बीच प्रदेश सरकार ने साफ कर दिया है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) की तर्ज पर हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) भी आजीवन के लिए मान्य होगी।

loksabha election banner

सात साल पहले एचटेट कर चुके युवा भी 12 हजार शिक्षकोंं की भर्ती प्रकिया में हो सकेंगे शामिल  

इससे सात साल पहले एचटेट कर चुके युवा भी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। एचटेट को सीटेट की तर्ज पर आजीवन मान्यता देने के लिए सैद़्धांतिक मंजूरी दे चुकी प्रदेश सरकार जल्द ही इस संबंध में लिखित आदेश जारी करेगी। एक लाख अभ्यर्थियों के एचटेट प्रमाणपत्र दिसंबर में रद्दी होने की आशंकाओं को नकारते हुए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने साफ कर दिया कि सरकार पहले ही एचटेट को आजीवन के लिए मान्य करने का निर्णय ले चुकी है।

आजीवन मान्यता में तकनीकी कारणों से फंसा था पेंच, जल्द जारी होगी अधिसूचना

उन्‍होंने कहा कि  कुछ तकनीकी कारणों से इस संबंध में लिखित आदेश जारी नहीं हो पाए थे। जल्द ही यह औपचारिकता पूरी कर ली जाएगी। हाल ही में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने कहा था कि एचटेट प्रमाणपत्र की वैधता उम्रभर करने के संबंध में कोई नोटिफिकेशन नहीं है और यह सात साल की है।

गौरतलब है कि प्रदेश में पहले एचटेट की वैधता पांच साल थी। जून 2020 में केंद्र सरकार द्वारा सीटेट को सात साल तक वैध करने के बाद हरियाणा सरकार ने भी इस पर मुहर लगा दी। इसके बाद नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन ने सीटेट की मान्यता को सात साल के बजाय उम्रभर के लिए करने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के लिए गुड न्‍यूज, अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट, करनाल से दिल्‍ली तक रैपिड मेट्रो रेल का सपना जल्‍द होगा पूरा

इसका अनुसरण करते हुए प्रदेश सरकार ने भी एचटेट की मान्यता उम्रभर के लिए करने की घोषणा कर दी थी। हालांकि इस संबंध में केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई जिससे युवाओं में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: गाेवा के सीएम प्रमोद सांवत ने कहा- सोनाली फोगाट हत्‍या केस की सीबीआइ कर रही जांच, सामने आएगी सच्‍चाई

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड वर्ष 2022 के लिए हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है, जिसके लिए 27 सितंबर आवेदन करने की अंतिम तिथि है। एचटेट पास अभ्यर्थियों का कहना है कि वर्ष 2015 में उन्होंने पात्रता हासिल की थी। इसके बाद एक बार भी टीजीटी की भर्ती नहीं निकाली गई। अगर दिसंबर में प्रमाणपत्र सात साल पुराने होने के कारण रद्दी होते हैं तो इसमें हमारा क्या कसूर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.