चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में अंतरराष्‍ट्रीय गीता महोत्‍सव के बाद अब अंतरराष्‍ट्रीय महोत्‍सव का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा सरकार 27 से 29 जनवरी तक तीन दिवसीय इस अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव का आयोजन करेगी। इसकी शुरुआत यमुनानगर जिले के आदिबद्री में होगी। महोत्सव में भारत के विभिन्‍न राज्‍यों के लोगों के साथ-साथ अन्‍य देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न देशों के राजदूतों को कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा जा रहा है। हरियाणा के कला एवं सांस्कृतिक मामले के मंत्री मूलचंद शर्मा के निर्देश पर बुलाई गई बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल ने सरस्वती महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा भी की है। उन्‍होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरस्वती महोत्सव में सुरक्षा और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। महोत्सव को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए। महोत्सव से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री के लिए इको-फ्रेंडली सामग्री का ही उपयोग हो तो बेहतर है।

बैठक में बताया गया कि 'अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव' की शुरुआत 27 जनवरी को आदिबद्री में होगी। इसके लिए उद्घाटन की विस्तृत व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञापन, वाहन सुविधा, सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, मेले परिसर की सफाई, सरस्वती कुंड की तैयारियां की जा रही हैं। 27 से 29 जनवरी की अवधि में ही जिला कुरुक्षेत्र के पिहोवा में सरस्वती क्राफ्ट मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा डेयरी विकास निगम, उत्कृष्टता केंद्र कुरुक्षेत्र और सरस्वती नदी शोध संस्थान द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि मेले में दिन और शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। तीनों दिन सरस्वती महा आरती होगी। 28 जनवरी को कुरुक्षेत्र में नदी एवं जल संरक्षण विषय पर सेमीनार होगा। इसके अलावा भी पूरे प्रदेश में इस दौरान विविध कार्यक्रम होंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: दो छात्राओं ने बनाया कमाल का उपकरण, सेनेटरी पैड को खाद में बदलेगा ईको फ्रेंडली 'मेन्सयू बर्नर'


यह भी पढ़ें: हनीप्रीत जेल में गुरमीत राम रहीम अकेले मिली, डेरा सच्‍चा सौदा में खेमेबाजी आई सामने

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस