Move to Jagran APP

अब नहीं होंगी गलत बिजली बिल को लेकर परेशानी, रीडिंग लेते ही उपभोक्‍ता को मिलेगा डिटेल

ह‍रियाणा के लाेगों को अब गलत बिजली बिल से परेशानी नहीं हाेगी। अब रीडिंग लेते समय ही उपभोक्‍ताओं को बिजली बिल मिल जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:23 AM (IST)
अब नहीं होंगी गलत बिजली बिल को लेकर परेशानी, रीडिंग लेते ही उपभोक्‍ता को मिलेगा डिटेल
अब नहीं होंगी गलत बिजली बिल को लेकर परेशानी, रीडिंग लेते ही उपभोक्‍ता को मिलेगा डिटेल

चंडीगढ़, जेएनएन। अब आपको गलत बिलों की शिकायत नहीं रहेगी। मीटर रीडर आपके सामने ही मशीन के माध्यम से स्मार्ट बिल निकालकर देगा जिसमें किसी तरह के फर्जीवाड़े की संभावना न के बराबर रहेगी। कालका में पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है जिसके बाद अब पूरे प्रदेश में यह सिस्टम लागू करने की तैयारी है। इससे बिजली के बिलों को लेकर उपभोक्ताओं तथा बिजली कर्मियों के बीच होने वाले विवाद भी कम होंगे।

loksabha election banner

कालका में पायलट प्रोजेक्ट सफल रहने के बाद सभी जिलों में नया सिस्टम लागू करने की तैयारी

पड़ोसी प्रदेश पंजाब में पहले से ही स्पॉट बिलिंग सिस्टम लागू है। इसके उलट प्रदेश में बिजली के बिलों को लेकर उपभोक्ताओं और निगम कर्मियों के बीच झगड़े आम हैं। उपभोक्ताओं द्वारा मीटर रीडर पर गलत रीडिंग लेने, बगैर किसी कारण के एवरेज बिल बनाने, खपत से अधिक बिजली के आंकड़े दर्शाने की सैकड़ों शिकायतें बिजली अधिकारियों के पास हर दिन पहुंचती हैं। आए दिन हजारों उपभोक्ता अपने बिजली के बिल सही करवाने के लिए निगम के दफ्तरों के चक्कर काटते हैं।

मौके पर ही बिल बनने से उपभोक्ताओं की शिकायत काफी हद तक दूर हो जाएगी। प्रदेश में करीब 56 लाख उपभोक्ता हैं जिनमें से 31 लाख (55 फीसद) घरेलू उपभोक्ताओं की मासिक खपत 100 यूनिट से कम है। इसके बावजूद भारी भरकम बिल आना विवाद का कारण रहता था। इस विवाद को सुलझाने के लिए बिजली निगम द्वारा कुछ समय पहले ऑन स्पॉट बिलिंग का पायलट प्रोजेक्ट कालका के शहरी क्षेत्र से शुरू किया गया था जो सफल रहा। इसके बाद विभागीय अधिकारियों ने सभी जिलों से शहरी तथा ग्रामीण उपभोक्ताओं की एक रिपोर्ट मांगी है।

ऐसे मिलेगा बिल

मौजूदा समय में मीटर रीडर निर्धारित समय पर रीडिंग लेकर जाता है और बाद में उपभोक्ताओं को बिल भेज दिए जाते हैं। ऑन स्पॉट बिलिंग प्रणाली में मीटर रीडर उपभोक्ता के सामने मीटर की रीडिंग लेकर मशीन में फीड करेगा। उपभोक्ता की संतुष्टी के बाद उसे वहीं पर प्रिंट निकालकर बिल दे दिया जाएगा। इसमें गलत रीडिंग जैसा कोई विवाद नहीं होगा।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि मैं पायलट प्रोजेक्ट का बारीकी से अध्यन कर रहा हूं। अधिकारियों के मुताबिक प्रयोग कारगर रहा है। विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद इसे चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों में लागू किया जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: किसान का कमाल : 100 रुपये का एक अमरूद, स्‍वाद है निराला, बिक रहा हाथों-हाथ

यह भी पढ़ें: नौकरी से हटाए गए चंडीगढ़ के सैकड़ों शिक्षकों को हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत, बरकरार रहेगी सेवा

यह भी पढ़ें: सहेली संग लिव इन में रह रही महिला कांस्‍टेबल को अन्‍य युवती से हुआ प्‍यार, मामला थाने पहुंचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.