Move to Jagran APP

अब विदेश में फंसे हरियाणा के विद्यार्थियों को वापस लाएगी मनोहरलाल सरकार

हरियाणा सरकार अब विदेश में फंसे राज्‍य के विद्यार्थियों को वापस लाएगी। इसके लिए जिलाें से विदेश गए विद्यार्थियों का ब्‍ंयाेरा मांगा गया हैद्य

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 06:42 PM (IST)
अब विदेश में फंसे हरियाणा के विद्यार्थियों को वापस लाएगी मनोहरलाल सरकार
अब विदेश में फंसे हरियाणा के विद्यार्थियों को वापस लाएगी मनोहरलाल सरकार

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना के खिलाफ जंग के बीच राज्‍य से बाहर विद्यार्थियों को वापस लाने की मुहिम भी चल रही है। अब राज्‍य की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार अब विदेशों में फंसे हरियाणा के विद्यार्थियों को वापस लाएगी। इसके लिए प्रयास शुरू किए जा चुके हैं। इससे पहले राज्‍य सरकार ने राजस्‍थान के कोटा में फंसे हरियाणा के विद्यार्थियों को वापस लाया गया था। इसके लिए हरियाणा रोडवेज की बसें कोटा भेजी गई थीं।

loksabha election banner

सीएम मनोहरलाल के आदेश पर गृह सचिव ने जिला उपायुक्तों से मांगी विदेश में फंसे स्टूडेंट्स की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री मनाेहरलाले ने विदेश में फंसे विद्या‍थियों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। सीएम के निर्देश पर गृह विभाग के अतिरिक्ति मुख्य सचिव विजयवर्धन ने सभी जिलों के डीसी को पत्र जारी कर विदेश में फंसे विद्यार्थियों का पूरा ब्यौरा तलब किया है। गृह सचिव ने जिलों के अधिकारियों से ऐसे विद्यार्थियों का डॉटा तैयार करके तुरंत मुख्यालय भेजने को कहा है।

हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने लिखी थी केंद्र को चिट्ठी

दरअसल हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमार सैलजा ने आज सुबह प्रेस कान्‍फ्रेंस कर विदेश में फंसे युवाओं को राज्‍य में वापस लाने की मांग प्रदेश सरकार से की थी। सैलजा ने इस बारे में केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा था। दरअसल, सरकार के पास इस संदर्भ में कई जिलों से अभिभावकों की भी फरियाद पहुंची है। पलवल के भी एक दर्जन से अधिक बच्चे विदेश में फंसे हुए हैं। स्थानीय नेताओं के माध्यम से लोगों ने सीएम तक यह मुद्दा पहुंचाया है। ऐसे में सरकार ने इन बच्चों को वापस लाने की कोशिश शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास भी पहुंची थी अभिभावकों की फरियाद

गृह सचिव विजयवर्धन की ओर से भेजे गए पत्र में जिलों के अधिकारियों से जल्द से जल्द सूचना देने को कहा गया है। जिलों से आने वाली सूचना के बाद प्रदेश सरकार इस मुद्दे को केंद्र के सामने उठाएगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ-साथ विदेश मंत्रालय से भी इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी। इससे पहले हरियाणा सरकार राजस्थान के कोटा में फंसे 858 विद्यार्थियों को वापस ला चुकी है।

गुजरात में फंसे मेवात के विद्यार्थियों व लोगों का वापस लाया गया था

गुजरात में फंसे मेवात के विद्यार्थियों व लोगों को केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत के प्रयासों से वापस लाया जा चुका है। अब हिमाचल में फंसे विद्यार्थियों को भी वापस लाय जा रहा है। फिलहाल इन सभी विद्यार्थियों को सरकार ने संबंधित जिलों के ही क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिन के लिए आइसोलेट किया है। कुछ विद्यार्थियों को उनके घर भेज दिया गया है और उन्हें वहीं पर क्वारंटाइन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: 66 साल पूर्व नंगल बना था भारत-चीन में 'पंचशील समझौता' का गवाह, मिले थे नेहरू व चाऊ


यह भी पढ़ें: आर्थिक संकट से निपटने को बड़ा कदम: हरियाणा में एक साल तक नई भर्ती पर रोक, कर्मचारियों की एलटीसी बंद

यह भी पढ़ें: अनिल विज ने कहा- दिल्‍ली के कर्मचारी हरियाणा में बने कोरोना वाहक, केजरी इस पर रोक लगाएं


यह भी पढ़ें: महिला IAS मामले में केंद्रीय मंत्री गुर्जर का बड़ा बयान, कहा- 'रानी बिटिया' संग नहीं होने देंगे नाइंसाफी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.