चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। हरियाणा में भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा है और इसके शुरू होने के संकेत भी मिल रहे हैं। तापमान घटने के साथ यह वायरस खतरनाक होता जा रहा है। कोरोना महामारी की दूसरी लोग पहले से ज्‍यादा खतरनाक साबित होगी। इसके साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमण के नए और पहले से ज्‍यादा लक्षण दिख रहे हैं। चिंता की बात यह कि नए मरीजों के साथ ही महामारी से उबर चुके लोगों के भी दोबारा संक्रमित होने का खतरा मंडराने लगा है। जिन मरीजों में श्वांस रोग, गले में खराश या अस्थमा की शिकायत है, उनकी टेस्ट रिपोर्ट फिर से पाजिटिव आने की संभावना ज्यादा है। ऐसे में कोरोना से ठीक होने के बाद भी पूरी सावधानी बरतें, अन्‍यथा बहुत मुश्किल हो सकती है।

महामारी की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक, 60 साल से अधिक उम्र के मरीज हाई रिस्क कैटेगरी में

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक महामारी से उबर चुके मरीज के करीब सौ दिन बाद दोबारा संक्रमित होने का खतरा रहता है। संक्रमित व्यक्ति के शरीर में अधिकतम चार महीने तक एंटीबाडीज (रोग से लडऩे की क्षमता) मौजूद रहती है। कोरोना को हरा चुके कुछ मरीजों के शरीर में यह वायरस जिंदा भी रह सकता है। इसलिए कोरोना से ठीक हुए मरीज ज्यादा सतर्क रहें और दूसरों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

श्वांस रोग, गले में खराश या अस्थमा से ग्रस्त लोगों की टेस्ट रिपोर्ट फिर आ सकती पाॅजिटिव

आइसीएमआर के मुताबिक कोरोना महामारी की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक होगी। खासकर 60 साल से अधिक उम्र के मरीजों को हाई रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। शुगर, लीवर, हाइपरटेंशन, किडनी, हृदय रोग या सांस संबंधी बीमारी से ग्रस्त लोगों में अगर आक्सीजन का स्तर 94 फीसद से कम है तो उन्‍हें तत्काल अस्पताल में दाखिल कराया जाना चाहिए।

जान लें कोरोना के नए लक्षण-

वर्तमान में मिल रहे मरीजों में पहली लहर की तुलना में ज्यादा और कई नए लक्षण दिख रहे हैं। बीमारी के पहले तीन दिनों में शरीर में जकडऩ, आंख में दर्द और जलन, सिर में दर्द, उल्टी-दस्त, नाक बहने, पेशाब के दौरान जलन, गले में खराश और बुखार की शिकायत होती है। फिर चौथे से आठवें दिन के बीच में सांस लेने में दिक्कत, थकान, स्वाद नहीं आना, आलस्य, सीने में कसाव और दर्द, किडनी के आसपास दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। नौवें दिन से हमारा शरीर खुद कोरोना से लड़ना शुरू कर देता है और अगले 14 दिन तक यह प्रक्रिया चलती है। इस दौरान किसी के संपर्क में न आएं। घर में ही दवा लेने की बजाय डाक्टर से संपर्क करें, अन्यथा यह भारी पड़ सकता है।

मास्क पहनने से 99 फीसद तक बचाव, जरूर बरतें ये सावधानी

95 फीसद लोगों में वायरस नाक और मुंह से प्रवेश करता है। यह वायरस गले में 12 से 24 घंटे रहकर श्वांस नली से फेफड़े तक पहुंचता है। अगर दो लोगों में कोई एक व्यक्ति मास्क लगाए हुए है तो वायरस से 70 फीसद तक बचाव होगा। अगर दोनों ने मास्क लगाया हुआ है तो बीमारी का खतरा 99 फीसद तक टल जाएगा। इसलिए घर से बाहर जाएं तो मास्क जरूर लगाएं। मास्क नहीं है तो सूती कपड़े को दो बार फोल्ड कर मुंह व नाक को ढक लें। दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें। सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोते रहें।

महामारी से बचाव के लिए 8.5 से ऊपर हो पीएच लेवल, खानपान में यह सावधानी जरूरी

कोरोना वायरस का पीएच (पोटेंशियल आफ हाइड्रोजन) 5.5 से 8.5 के बीच होता है। इसलिए वायरस से बचाव के लिए हमारे शरीर का पीएच लेवल 8.5 से ऊपर होना चाहिए। पीएच किसी भी लिक्विड या विलियन की अम्लीयता और क्षारीयता को प्रदर्शित करने का मानक है। हम अपने आहार में केला, नींबू, लहसुन, आम, अनानास और संतरे का सेवन कर अपना पीएच लेवल बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा 20 मिनट की धूप, आठ घंटे की नींद, ठंडे खाने से परहेज, डेढ़ लीटर पानी पीना जरूरी है।

---------

पोस्ट कोविड केयर एंड रिसर्च सेंटर होगा मददगार : विज

'' महामारी से उबर चुके लोगों को भी विशेष सावधानी बरतने के जरूरत है। ऐसे लोगों की समस्याओं से निपटने के लिए रोहतक पीजीआइएमएस में पोस्ट कोविड केयर एंड रिसर्च सेंटर बनाया जा रहा है। सैंपलिंग की रफ्तार बढ़ाई गई है ताकि महामारी से निपटा जा सके। शारीरिक दूरी के नियम और मास्क का पालन कराने के लिए पुलिस और शहरी निकाय विभाग को लगाया गया है जो लापरवाह लोगों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

                                                                                - अनिल विज, स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: पंजाब और हरियाणा में किसान आंदोलन पर सियासत तेज, दोनों सीएम की भिड़ंत से माहौल गर्माया

यह भी पढ़ें: किसानों के कूच के दौरान हरियाणा में लगे पाकिस्तान समर्थक नारे, BJP ने कहा- अब तो इशारे समझो


यह भी पढ़ें: फिर मसीहा बने सोनू सूद, 12 वर्ष की पीड़ा हुई खत्म और अमन को हरियाणा में मिली नई जिंदगी


यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान में स्पिन बाॅलिंग पर खूब जड़े छक्‍के, सियासत की पिच पर फिरकी में बुरे फंसे सिद्धू

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप