Move to Jagran APP

हरियाणा में BJP-JJP की नई रणनीति, शहरी निकाय चुनाव और ऐलनाबाद उपचुनाव भी मिलकर लड़ेंगे

BJP-JJP Alliance हरियाणा में भाजपा और जजपा ने संकेत दिए हैं कि दाेनों का गठबंधन लंबा चलेगा। इसके लिए दोनों दलों ने नई रणनीति तैयार की है। इसके तहत वे हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव और ऐलनाबाद उपचुनाव मिलकर लड़ेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 09:08 PM (IST)
हरियाणा में BJP-JJP की नई रणनीति, शहरी निकाय चुनाव और ऐलनाबाद उपचुनाव भी मिलकर लड़ेंगे
हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। BJP-JJP Alliance: हरियाणा में भाजपा व जजपा गठबंधन धर्म लंबे समय तक निभाने को तैयार हैं। इसके लिए दोनों दलों ने नई रणनीति तैयार की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अलग-अलग समय पर आए मजबूत और दीर्घकालीन गठबंधन की बात कही है। ऐसे में अब  दोनों दलों ने शहरी निकाय चुनाव मिलकर लड़ने की रणनीति तैयार की है। सत्ता में आने के बाद दोनों दल दिल्ली विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ चुके हैं। ऐलनाबाद उपचुनाव भी भाजपा व जजपा मिलकर लड़ेंगे।

loksabha election banner

धारूहेड़ा नगरपालिका के चेयरमैन पद पर संयुक्त प्रत्याशी की घोषणा से मजबूती की ओर बढ़ी दोस्ती

बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा व जजपा का गठबंधन हुआ था। बीच में कई मौके ऐसे आए, जब कयास लगाए गए कि दोनों दलों के बीच गठबंधन की गांठ ढ़ीली पड़ सकती है, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने समय-समय पर इन कयास पर विराम लगाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कई बार दे चुके लंबी दोस्ती चलने का संकेत

दो दिन पहले ही अपनी प्रेस कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा था कि जजपा के साथ दोस्ती लंबी चलेगी और मंत्रिमंडल में किसी तरह का बदलाव नहीं होने जा रही है। रही मंत्रिमंडल विस्तार की बात तो यह दोनों पार्टियों का अंदरूनी मसला है, जिस पर एकमत होकर कभी भी फैसला लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री की इस राय के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ और जजपा के प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह का संयुक्त बयान आया कि धारूहेड़ा नगरपालिका के लिए होने वाले उपचुनाव में दोनों दल साझा उम्मीदवार उतारेंगे। गठबंधन के प्रत्याशी राव मान सिंह दो सितंबर को नामांकन भरेंगे। धनखड़ और निशान सिंह के इस संयुक्त बयान का मतलब साफ है कि दोनों दल 43 शहरी निकायों के उपचुनाव मिलकर लड़ने वाले हैं। अभी चूंकि शहरी निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं हुई है, इसलिए किस सीट पर किस पार्टी का उम्मीदवार उतारा जाएगा, इस पर फैसला होना बाकी है।

 प्रदेश में ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। यहां से इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने तीन कृषि कानूनों के समर्थन में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे रखा है। केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से उपचुनाव की घोषणा होनी बाकी है। दुष्यंत चौटाला तीन दिन पहले कह चुके हैं कि ऐलनाबाद उपचुनाव भी भाजपा व जजपा मिलकर लड़ेंगे। उम्मीद की जा रही है कि यहां जजपा अपना उम्मीदवार उतार सकती है। इसी तरह पंचायत चुनाव भी दोनों दल मिलकर लड़ने की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

 ---------

'मेरी राय नहीं बदलती, मिलकर लड़ेंगे चुनाव'

'' हमारी पार्टी जजपा और भाजपा का गठबंधन है। हम मिलकर सरकार चला रहे हैं। मिलकर ही हमने दिल्ली का चुनाव लड़ा था। आगे भी मिलकर ही चुनाव लड़ने की योजना है। मेरे बारे में कहा गया कि किसान संगठनों के आंदोलन, पुलिस लाठीचार्ज और एसडीएम के वायरल वीडियो पर मैंने अपनी राय बदली है। मेरी राय पहले दिन से एक समान है। भले ही कोई उसे अपने-अपने ढंग से ले। मैंने कहा था कि एसडीएम के शब्द गलत हैं, लेकिन यदि कोई हमला करेगा तो पुलिस माला पहनाने से रही। मैं आज भी अपने शब्दों पर कायम हूं। कानून व्यवस्था कायम रखना प्रशासन का काम है। पिछले नौ माह में सरकार ने कोई भी सख्त कदम नहीं उठाया। इसलिए आंदोलनकारियों को जिद छोड़कर सरकार से बातचीत के लिए आगे आना चाहिए।

                                                                                         - दुष्यंत चौटाला, उपमुख्यमंत्री, हरियाणा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.