नई दिल्‍ली, जेएनएन। हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले नया राजनीतिक समीकरण सामने आया है। राज्‍य में जननायक जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन का ऐलान किया है। दोनों दल अक्‍टूबर में हाेनेवाला विधानसभा मिलकर लड़ेंगे। गठबंधन का ऐलान जेजेपी नेता दुष्‍यंत चौटाला और बसपा नेता सतीश मिश्रा ने किया। इससे पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के महागठबंधन बनाने की कोशिश को झटका लगा है।

विधानसभा चुनाव में जेजेपी 50 सीटाें और बसपा 40 सीटों पर उतारेगी प्रत्‍याशी

दुष्यंत चौटाला और सतीश मिश्रा ने दिल्‍ली में आयोजित पत्रकार सम्‍मेलन में कहा कि दोनों पार्टियां हरियाणा विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगी। विधानसभा की 90 सीटों मेें से जेजेपी 50 पर चुनाव लड़ेगी। बहुजन समाज पार्टी 40 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी खड़े करेगी। सीटों के बारे में बाद में फैसला किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर इस बार सुंदर संयाेग, 20 साल बाद नहीं होगा भद्रा का दोष, जानें क्‍या है शुभ मुर्हुत

जेजेपी और बसपा द्वारा गठबंधन की घोषणा करने से पूर्व मुख्‍समंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन की कोशिशों को धक्का लगा है। माना जा रहा है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस से अलग होने की राह पर हैं और वह विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों का महागठबंधन बनाने की कोशिशों में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्‍तान के बीच बस सेवाएं बंद, अमृतसर व दिल्‍ली से अब लाहौर नहीं जाएंगी बसें

 

बता दें कि लोकसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी का आम आदमी पार्टी से गठबंधन था। इसके बाद दोनों दलों की राहें अलग हो गई थी। लोकसभा चुनाव के दौरान बहुजन समाज पार्टी का राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के साथ गठबंधन था। चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बसपा ने लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी से अपना गठबंधन तोड़ दिया। इससे पहले बहुजन समाज पार्टी का इंडियन नेशनल लाेकदल से गठजोड़ था। इनेलो नेता अभय चौटाला ने मायावती से राखी बंधवाकर इस गठबंधन के अटूट होने का दावा किया था। लेकिन, बसपा ने बाद में इनेलो से नाता तोड़ लिया था।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप