Move to Jagran APP

राष्‍ट्रीय राजधानी बार्डर बना खतरे की घंटी, हरियाणा और दिल्ली में तनातनी बढ़ी

राष्‍ट्रीय राजधानी बार्डर हरियाणा के लिए खतरे की घंटी बन गया है। दिल्‍ली से सटे हरियाणा के जिलों में कोरोना के केस बढ़ गए हैं। इस कारण हरियाणा और दिल्‍ली में तनातनी बढ़ गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 08:32 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 08:32 AM (IST)
राष्‍ट्रीय राजधानी बार्डर बना खतरे की घंटी, हरियाणा और दिल्ली में तनातनी बढ़ी
राष्‍ट्रीय राजधानी बार्डर बना खतरे की घंटी, हरियाणा और दिल्ली में तनातनी बढ़ी

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने दिल्ली बार्डर भले ही खोल दिया है, लेकिन अभी वहां आवागमन सुचारू नहीं हो पाया है। दिल्ली बार्डर पर सरकार की सख्ती चल रही है। बार्डर खुलने के बावजूद जाम के हालात हैं और बिना जांच परख के किसी को हरियाणा में एंट्री नहीं करने दी जा रही है। हरियाणा में एक ही दिन मे करीब ढ़ाई सौ नए केस कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इसके जवाब में दिल्ली सरकार ने भी अपने यहां अंतरराज्यीय सीमाएं सील कर दी हैं, ताकि हरियाणा या उत्तर प्रदेश से कोई व्यक्ति दिल्ली में प्रवेश न कर सके। दिल्ली में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

अनिल विज नहीं चाहते थे दिल्ली बार्डर पर आवागमन चालू करना

हरियाणा में दिल्ली के साथ लगते जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। गृह मंत्रालय की गाइड लाइन के बाद हरियाणा सरकार की रविवार रात को हुई बैठक में हालांकि सभी अंतरराज्यीय सीमाएं खोलने का फैसला लिया जा चुका है, लेकिन गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज नहीं चाहते थे कि अंतरराज्यीय बार्डर को अभी खोला जाए। उनकी दलील थी कि हालात को काबू करना मुश्किल हो जाएगा। दिल्ली बार्डर तो विज बिल्कुल भी नहीं खोलना चाहते थे, लेकिन बात नहीं बनी।

दिल्ली सरकार ने भी अपनाई नई रणनीति, ताकि हरियाणा के लोग न आ सकें

गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को बताया कि एमएचए की हिदायतों के मुताबिक़ अब हरियाणा ने भी पाबंदियां हटाने का फैसला लिया है। अब हरियाणा के सभी बाजार खोले जाएंगे, जिसके लिए सुबह 9 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू होगा और यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे। एक सवाल के जवाब में विज ने कहा कि दिल्ली से सटी सीमाओं को लेकर चुनौती बढ़ गई है और अब केंद्र ने बॉर्डर खोलने की बात कही है तो हमने भी खोल दिए।

दिल्ली सरकार द्वारा अपने बॉर्डर सील किए जाने के फैसले पर अनिल विज ने कहा कि यह दिल्ली सरकार की मर्जी है और एमएचए की नई गाइड लाइन में प्रदेशों को अधिकार है कि वह अपने प्रदेश की स्थिति के अनुसार फैसला ले सकें। उन्होंने बताया कि दुकानें खोलने के संबंध में ऑड-ईवन या लेफ्ट-राईट का कोई फार्मूला नही होगा परंतु तंग एवं भीड़भाड़ वाले बाजारों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए डीसी निर्देश जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें: ज्‍यादा देर मास्क पहनने का सामने आया साइड इफेक्ट, हो सकते हैं हाइपरकेपनिया का शिकार


यह भी पढ़ें: डॉलर की चकाचौंध भूल गए थे अपना वतन, अब गांव की मिट्टी में रमे पंजाब के युवा

यह भी पढ़ें: 100 लाेगों को जाना था औरंगाबाद, बैठा दिया अररिया की ट्रेन में, खाने को मिलीं चार पूडि़यां व चटनी


यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

यह भी पढ़ें: दादी से मिलने मालगाड़ी से चला गया किशोर, दो माह तक लखनऊ में भटकता रहा, डीसी ने पहुंचाया

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.