Move to Jagran APP

बरसात में नुकसान हुआ तो नगर निगम की होगी जिम्मेदारी

नगर निगम की लापरवाही का खमियाजा भुगतने के लिए इस बार शहर के लोगों को तैयार रहना होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 05:51 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 06:19 AM (IST)
बरसात में नुकसान हुआ तो नगर निगम की होगी जिम्मेदारी
बरसात में नुकसान हुआ तो नगर निगम की होगी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, पंचकूला : नगर निगम की लापरवाही का खमियाजा भुगतने के लिए इस बार शहर के लोगों को तैयार रहना होगा। शहर में अभी तक रोड गली, मेन हॉल, नालियों की सफाई नहीं हुई और दो तीन दिन बरसात शुरू होने की संभावना है। इसके चलते शहर की विभिन्न रेजीडेंट्स एसोसिएशनों ने भी चिता व्यक्त की है और इस मामले में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष से हस्तक्षेप की मांग उठाई है। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से मांग की है कि वह पंचकूला नगर निगम प्रशासक को तुरंत निर्देश दें कि शहर की तमाम रोड गलियों एवं नालियों की सफाई जल्द से जल्द करवाई जाए, क्योंकि मानसून लगभग दस्तक दे चुका है। कहीं ऐसा न हो कि पिछले वर्षो की भांति इस साल पंचकूला के निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाए। कितने आश्चर्य की बात है कि बारिश का मौसम शुरू हो गया है और रोड गली, नालियों, मेनहोल आदि की सफाई का टेंडर अभी किसी भी ठेकेदार को अलाट नहीं किया गया। -आरपी मल्होत्रा, प्रधान, फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट्स एसोसिएशन, पंचकूला रोड गलियों व नालियों की सफाई का टेंडर तो अप्रैल महीने में ही अलॉट कर दिया जाना था, ताकि मई और जून के महीनों में सारे पंचकूला की रोड, गलियों की सफाई पूरी हो जाती। सेक्टर-10 में निचले क्षेत्र के मकान नंबर 465 से 486 तक पिछले 30 वर्षों से बारिश में 4 से 5 फुट पानी घरों में घुस जाता है और लोगों का सामान खराब हो जाता है। नगर निगम प्रशासन की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करते हुए प्रशासक को निर्देश दें कि रोड गलियों का पेंडिग टेंडर जल्द किया जाए।

loksabha election banner

- भारत हितैषी, चेयरमैन, हाउस ऑनर्स वैल्फेयर एसोसिएशन सेक्टर 10 पंचकूला। सेक्टर-8 के मकान नंबर 527 से 537 और मकान नंबर 832 से 844 तक निचले क्षेत्र में बारिश के पानी की निकासी रोड गलियों से ना होने के कारण पिछले 15 साल से बरसाती पानी घरों में घुसकर नुकसान करता है। इसलिये समय रहते सफाई जरूरी है।

-एचसी गेरा, उपप्रधान, फोरा। सेक्टर 20 की सोसाइटी नंबर 104 आई,  104जी 105, 106, 107, 108 के क्षेत्रों में रोड गलियों की अव्यवस्था के चलते इन सोसाइटीज में बरसात के दिनों में तालाब बन जाते हैं।

- योगेंद्र क्वात्रा, उपप्रधान, सेक्टर 20। सेक्टर-25 में बरसात से जलभराव की समस्या हर साल बनी रहती है। यहां कुछ क्षेत्रों में रोड गली ही नहीं बनी है। हर समय रोड गलियों की समुचित सफाई ना होने की वजह से जलभराव हो जाता है।

- बीआर मेहता, संगठन मंत्री, सेक्टर 25। रोड गलियों की सफाई तुरंत प्रभाव से हो। यदि इस साल बरसात के कारण लोगों को बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी नगर निगम प्रशासन की होगी।

-विजय गुप्ता, प्रधान, आरडब्ल्यूए, मनसा देवी कंप्लेक्स पंचकूला सेक्टर-19 के घरों पानी पिछले वर्षों की तरह घुसा, तो नगर निगम को नुकसान की भरपाई करनी होगी। हर साल लाखों रुपये का नुकसान होता है। यह सेक्टर काफी निचला है और पूरे शहर से पानी आकर यहीं जमा होता है।

-देवराज शर्मा, पंचकूला विकास मंच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.