जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है। भाजपा सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह आखिरी विधानसभा सत्र है। सदन में विधायकों का सीटिंग प्लान इस बार पूरी तरह से बदला नजर आया। इनेलो विधायकों में मची भगदड़ के बाद ऐसे हालात बने हैं। इनेलो के करीब एक दर्जन विधायक या तो भाजपा में चले गए या फिर जननायक जनता पार्टी के साथ हैं।

हरियाणा के राजनीतिक इतिहास में ऐसा पहली हुआ, जब सदन की कार्यवाही विपक्ष के नेता के बिना चली। कांग्रेस आपसी कलह के चलते विधानसभा सत्र शुरू होने के अंतिम समय तक विपक्ष के नेता का नाम तय नहीं कर पाई। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने भी सदन में विपक्ष के नेता पद के लिए कोई दावेदारी नहीं जताई, जिस कारण सदन का माहौल पूरी तरह से बदला-बदला दिखाई दिया। 

विधानसभा में गूंजा किलोमीटर स्कीम घोटाला, कांग्रेस का वाकआउट

परिवहन महकमे में किलोमीटर स्कीम के तहत 510 निजी बसों के टेंडर में घोटाले की गूंज विधानसभा में भी सुनाई दी।सत्र के पहले ही दिन कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल और विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने यह मामला उठाया। विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर द्वारा इस मुद्दे पर बहस कराने से इंकार के बाद कांग्रेसियों ने सदन से वाकआउट कर दिया। किसान, कर्मचारियों और कानून व्यवस्था सहित करीब आधा दर्जन  मुद्दों पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की कोशिश की। इस दौरान कई बार हंगामा हुआ। 

प्रश्नकाल खत्म होते ही कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी के साथ ही कैथल से विधायक रणदीप सुरजेवाला और करण सिंह दलाल सीटों पर खड़े हो गए और अलग-अलग मुद्दे उठाने लगे। स्पीकर के टोकने पर सुरजेवाला सीट पर बैठ गए, जबकि चौधरी और दलाल ने किलोमीटर स्कीम के साथ ही दूसरे घोटाले उठाते हुए सरकार में उच्च पदस्थ लोगों पर भ्रष्टाचार में शामिल होने के आरोप जड़े। 

कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल ने छह विधायकों के दलबदल का मुद्दा उठाते हुए आरोप जड़ा कि विधायकों को मोटी रिश्वत दी गई है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जगह-जगह चल रहे किसानों के धरने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार इनसे बातचीत कर समाधान निकाले। अभय चौटाला ने कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस