Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रियाएं कर स्वस्थ रहने का दिया संदेश

छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-17 स्थित अपने निवास स्थान पर योगासन किए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 09:15 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 06:17 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रियाएं कर स्वस्थ रहने का दिया संदेश
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रियाएं कर स्वस्थ रहने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, पंचकूला : छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-17 स्थित अपने निवास स्थान पर योगासन किए। साथ ही उन्होंने लोगों से भी योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने को कहा। केंद्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने मनसा देवी कांप्लेक्स सेक्टर-4 स्थित निवास पर योग क्रियाएं की। परेड ग्राउंड से सिखाया योग

loksabha election banner

सेक्टर-5 के परेड ग्राउंड में योग क्रिया करवाई गई। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉक्टर दलीप मिश्रा व अन्य योग प्रशिक्षकों ने योग करवाया। आयुष विभाग पंचकूला के फेसबुक पेज से लाइव जोड़कर लोगों को घर पर ही परिवार के साथ योग करने और स्वस्थ रहने के अनुरोध करने पर हजारों लोगों ने योग किया।

सप्ताह पहले शुरू किया था योगाभ्यास

पतंजलि योग समिति और महिला पतंजलि योग समिति पिजौर-कालका द्वारा आर्य समाज मंदिर पिजौर में योग प्रोटोकॉल करके मनाया। पतंजलि योग समिति पिजौर कालका के जिला प्रभारी महिपाल राठौर, सह जिला प्रभारी एडवोकेट अमित कुमार गोयल और कार्यकारिणी के सदस्य ओम प्रकाश भुक्कल, रविकांत, माया राम व रामजन्म शास्त्री और महिला पतंजलि योग समिति की जिला प्रभारी निर्मल पम्मी व उनकी टीम मोनिका, मेघा, नयन आदी ने एक सप्ताह योगाभ्यास किया और फिर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। मंडल प्रभारी प्रेम आहूजा और राज्य प्रभारी नवीन चंद्र फुलेरा का धन्यवाद किया।

वृद्धाश्रम में बुजुर्गो ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। रेडक्रॉस सचिव सविता अग्रवाल के मार्गदर्शन में पतंजलि के मुकेश अग्रवाल ने बुजुर्गो को योग क्रियाएं करवाई। वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गो ने योग को अपनाने के लिए कहा और रोजाना सुबह योग करने की बात कही।

स्वस्थ्य ही सबसे बड़ा धन

स्नेहांचल चैरिटेबल सोसायटी की ओर से ऑनलाइन योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर महर्षि पतंजलि को नमन करने के बाद योग क्रियाएं की गई। सोसायटी की प्रधान नंदिता हुड्डा और उनके सेंटर की युवतियों ने विभिन्न योग क्रियाएं की। नंदिता हुड्डा ने कहा कि 21 जून को विश्व स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है। स्वस्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। करो योग रहो निरोग योग से तन स्वस्थ, मन शांत रहता है। योग हमें अच्छा जीवन जीने की राह दिखाता है। हेल्थ इज वेल्थ: कुलभूषण गोयल

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष कुलभूषण गोयल ने सेक्टर-6 स्थित अपने निवास स्थान पर परिवार के साथ योग किया। कुलभूषण गोयल के साथ उनकी पत्नी अंजू गोयल, बेटे मयंक गोयल, पोते भाविक, आयान, वाची ने योग किया। कुलभूषण गोयल ने कहा कि हेल्थ इज वेल्थ, योग हमें हर बीमारी से लड़ने की क्षमता सिखाता है, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक।

योग से सभी अंग करते हैं काम

हरियाणा स्टेट प्रॉपर्टी डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान सुरेश अग्रवाल की अगुआई में योग दिवस मनाया गया। सुरेश अग्रवाल ने कहा कि जहां जिम आदि में जाकर शरीर के किसी खास अंग का ही व्यायाम होता है, वहीं योग से शरीर के समस्त अंग सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं। नियमित रूप से अपने लिए कम से कम 40 मिनट का समय जरूर निकालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.