Move to Jagran APP

तिहाड़ लौटने से पहले अजय चौटाला की कोर ग्रुप से मंत्रणा, मोहम्मद इलियास भी आए साथ

अजय चौटाला ने तिहाड़ जेल जाने से पहले अपने दल की तैयारियां शुरू कर दी हैैं। नौ दिसंबर को अजय चौटाला और उनके सांसद पुत्र दुष्यंत चौटाला नई पार्टी का ऐलान करेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 10:12 AM (IST)
तिहाड़ लौटने से पहले अजय चौटाला की कोर ग्रुप से मंत्रणा, मोहम्मद इलियास भी आए साथ
तिहाड़ लौटने से पहले अजय चौटाला की कोर ग्रुप से मंत्रणा, मोहम्मद इलियास भी आए साथ

जेएनएन, चंडीगढ़। इनेलो और उसके चुनाव निशान 'चश्मा' से दावा छोड़ने का बोल्ड फैसला ले चुके पूर्व सांसद डॉ. अजय सिंह चौटाला ने भविष्य में सकारात्मक राजनीति करने का संकेत दिया है। अजय चौटाला ने आज तिहाड़ जेल लाैट जाएंगे, लेकिन इससे पहले उन्‍होंने अपने नए दल को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर दीं। 9दिसंबर को अजय चौटाला और उनके सांसद पुत्र दुष्यंत चौटाला नई पार्टी का ऐलान करेंगे। इससे पहले दुष्यंत नई पार्टी का प्रारूप तैयार करेंगे। इस बीच, मेवात के बड़े नेताओं में शामिल रहे पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास भी अजय के साथ आ गए हैं।

loksabha election banner

जेबीटी भर्ती मामले में 10 साल की सजा काट रहे अजय चौटाला मंगलवार को तिहाड़ जेल लौटेंगे। वह पांच नवंबर को चौदह दिन की फरलो पर बाहर आए थे। तिहाड़ जाने से पहले अजय ने अपने परिवार के साथ-साथ नई पार्टी के गठन को लेकर वरिष्ठ नेताओं एवं पुराने वर्करों के साथ बैठक भी की। उन्होंने जननायक सेवादल के कोर ग्रुप की भी बैठक ली है।

बैठक के बाद छात्रों एवं युवाओं के साथ-साथ समाज के हर तबके का भसोसा जीतने की कोशिश में जुटे दुष्यंत चौटाला नए राजनीतिक दल की इमेज बदलते नजर आएंगे। इनेलो से अलग होने के बाद बनाई जाने वाली नई पार्टी में हर बिरादरी को प्रतिनिधित्व देने का संकेत अजय सिंह चौटाला ने दिया है। इनेलो को आमतौर पर गांवों और किसानों की पार्टी माना जाता रहा। अपने बूते पर इनेलो कभी सत्ता में नहीं आ सकी।

परिवार के टूटने के बाद अब गठबंधन को लेकर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं। दुष्यंत अपने पिता द्वारा तैयार किए गए जननायक सेवादल को भी सक्रिय करने में जुटे हैैं। सेवादल में कई जाति के युवाओं को शामिल किया गया है। नए दल में भी दलित, पिछड़ा वर्ग, ब्राह्मण, वैश्य, पंजाबी व राजपूत को आबादी के हिसाब से प्रतिनिधित्व देने की कार्ययोजना बनाई जा रही है।

अजय चौटाला द्वारा जींद में बुलाए गए कार्यकर्ता सम्मेलन से अब अजय और अभय चौटाला के बीच इमेज वार भी शुरू हो गया है। कार्यकर्ता सम्मेलन में एक पूर्व मंत्री ने तो यहां तक कह दिया कि पहले तो हम पार्टी में अपनी बात रखते हुए भी डरा करते थे। अब कहीं जाकर हम अपनी बात कह सकेंगे।

मेवात के बड़े नेताओं में शामिल पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास आए अजय के साथ

अभय सिंह चौटाला और अजय सिंह चौटाला के शक्ति प्रदर्शन के बाद अब समर्थकों में अपने नेताओं के प्रति आस्था दिखाने का दौर शुरू हो गया है। चंडीगढ़ में 14 विधायक जुटाकर शक्ति प्रदर्शन करने वाले अभय सिंह चौटाला के पुराने साथी पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास ने उनका साथ छोड़ दिया है। सोमवार को इलियास से इनेलो को अलविदा कहते हुए अजय सिंह के साथ चलने का एलान किया।

  बहादुरगढ़ में पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं इनेलो की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रहे नरेश जून ने भी इस्तीफा दे दिया है। इन दोनों नेताओं ने सीधे पार्टी सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के नाम अपने इस्तीफे भेजे हैं। मोहम्मद इलियास 2009 में पुन्हाना से इनेलो विधायक रहे हैं। इससे पूर्व वे 1999 में फिरोजपुर-झिरका से विधायक थे और चौटाला सरकार में मंत्री भी रहे। 1991 में नूंह से विधायक रहे और भजनलाल सरकार में मंत्री रहे।

इलियास के पिता चौ. रहीम खान फरीदाबाद लोकसभा से सांसद भी रहे हैं और मेवात जिले से तीन बार विधायक रहे। चौ. रहीम खान दो बार राज्य सरकार में मंत्री भी बने थे। मोहम्मद इलियास ने सोमवार को नई दिल्ली में डा. अजय चौटाला से मुलाकात भी की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.