Move to Jagran APP

हरियाणा कैबिनेट में कई बड़े फैसले, किसानों को बड़ी राहत, सीएलयू नियमों में बदलाव

हरियाणा कैबिनेट की आज बैठक हुई। इसमेंं कई महत्वपूर्ण फैसले हुए। सरकार ने सीएलयू नियमों मेें बदलाव करने और किसानों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 03:43 PM (IST)
हरियाणा कैबिनेट में कई बड़े फैसले, किसानों को बड़ी राहत, सीएलयू नियमों में बदलाव
हरियाणा कैबिनेट में कई बड़े फैसले, किसानों को बड़ी राहत, सीएलयू नियमों में बदलाव

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। राज्‍य सरकार ने सीएलयू (change of land uses) में महत्‍वपूर्ण बदलाव करने का फैसला किया है। अब पेट्रोल पंप की जमीन का ई ऑक्‍शन होगा। इसके साथ ही निजी जमीन पर पेट्रोल पंप के लिए सीएलयू की अनुमति होगी। किसानों को बड़ी राहत दी गई है। अब बैंकों से किसानों के लेनदेन पर लगने वाली स्टैंप फीस 2000 रुपये से 100 रुपये कर दी गई है।

loksabha election banner

भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार की सोमवार को यहां मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल की अध्‍यक्षता में बैठक हुई। मुख्‍यमंत्री ने बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि कैबिनेट ने 42 एजेंडा पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा बैंकों से किसानों से लेन-देन पर स्टैंप फीस बहुत कम करने का फैसला हुआ है। अब 2000 की बजाय 100 रुपये फीस लगेगी।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा में अब जमीन और सीएलयू को लेकर बंदरबांट बंद हाेगी। मनोहरलाल ने कहा कि राज्‍य में अब पेट्रोल पंप की जमीन की ई- नीलामी होगी। इसके साथ ही निज़ी जमीन पर सीएलयू पेट्रोल पंप के लिए मिल सकेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय सीएलयू को लेकर जमकर भ्रष्‍टाचार और बंदरबांट हाेती थी। अब यह सब बंद हो गया है।

मुख्‍यमंत्री ने क‍हा कि राज्‍य में ईसीडी के लिए 31 मार्च 2021 तक सेटलमेंट स्कीम  तय की गई है। कैबिनेट की बैठक में हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र बुलाने समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि झांडली पावर प्लांट में अधिग्रहण में आए 12 लोग वंचित थे। उनको नौकरी देने का फैसला किया  गया है। उन्‍होंने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय आवास योजना को गुरुग्राम में लागू किया गया है। कालका -पिंजौर को पंचकूला नगर निगम से बाहर करने का फैसला भी किया गया है। अब कालका नगर परिषद का चुनाव अलग होगा।

मनोहरलाल ने कहा कि नगर निकायों में जमीन अलॉटमेंट की पॉलिसी बनाई गई है। इसमें धार्मिक संस्थानों के लिए नियम तय किए गए हैं।  टाउन एंड कंट्री प्लांनिग में साढ़े 16 मीटर की थी अब निकाय ने भी अपने रूल इसी हिसाब से बनाए हैं। सीएम ने कहा बाबा बंदा बहादुर ट्रस्ट लोहागढ़ फाउंडेशन ट्रस्ट का गठन किया।

उन्‍होंंने कहा कि एचसीएस (HCS) के लिए अब दो परीक्षा होगी यानि एलजीबीटी के लिए एक टेस्ट होगा। उसे पास करना होगा और इसके बाद फाइनल परीक्षा होगी। यानि यह परीक्षा IAS की तर्ज पर होगी। ये अलग-अलग विभागों से जो एचसीएस बनते है उनके लिए नियम बनाया है।

कैबिनेट की बैठक में किए गए ये फैसले-

-हाउसिंग पॉलिसी में संशोधन।

- सभी ग्रुप के कर्मचारियों के लिए ट्रेनिंग पॉलिसी बनेगी।

- लोगों को मोबाइल पर मिलेगी सरकार के कार्यों की जानकारी।

- चालान फीस को कम करने पर कैबिनेट की मुहर लगी।

- दीन दयाल उपाध्याय आवास योजना को गुरुग्राम में लागू।

- शहरी निकायों में जमीन अलॉटमेंट की पॉलिसी बनाई गई

- सोशल मीडिया, यूट्यूब, व् वेब चैनल के लिए विज्ञापन की पालिसी बनी, ताकि सरकारी विज्ञापन मिल सके।

- वेब मी‍डिया के लिए मान्‍यता खोल दी गई है। जो रजिस्टर्ड होंगे उनको मान्यता मिलेगी।

- साइबर सिटी में लोगों को मिलेगी सुविधा। आईटी कंपनियों में काम करने वाले घर से काम कर सकेंगे |

- एचसीएन (HCS) के लिए अब दो परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.