Move to Jagran APP

विधायकों पर भी मेहरबान हुई मनोहरलाल सरकार, दीं ये बड़ी सुविधाएं

मनोहरलाल सरकार हरियाणा के विधायकों पर भी मेहरबान हो गई है। राज्‍य सरकार ने विधायकों को कई बड़ी सुविधाएं देने की घोषणा की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 12:45 PM (IST)
विधायकों पर भी मेहरबान हुई मनोहरलाल सरकार, दीं ये बड़ी सुविधाएं
विधायकों पर भी मेहरबान हुई मनोहरलाल सरकार, दीं ये बड़ी सुविधाएं

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा की मनोहरलाल सरकार विधायकों पर भी मेहरबान हो गई है। विधानसभा के बजट सत्र का आखिरी दिन विधायकों के लिए अच्‍छा रहा। भाजपा सरकार ने विधायकों के लिए कई सुविधाओं की घोषणा की। सरकार ने उनको लोन की विशेष सुविधा दी है।

loksabha election banner

तीन बार ले सकेंगे 60-60 लाख का हाउस लोन, गाड़ी के लिए 20-20 लाख के लोन की सुविधा भी दो बार संभव

विधायकों को अब तीन बार तक हाउस लोन लेने की सुविधा प्रदान कर दी है। चार प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से विधायक अभी तक दो बार 60-60 लाख रुपये का लोन ले सकते थे। अब वे 60-60 लाख रुपये का लोन तीन बार ले सकेंगे। शर्त यह होगी कि उन्हें दूसरा या तीसरा लोन लेने के लिए पिछले लोन का हिसाब क्लीयर करना होगा। तीसरी बार लोन की सुविधा 60 वर्ष से कम उम्र के विधायकों के लिए ही होगी।

विधायकों को गाड़ी के लिए भी एक टर्म में दो बार 20-20 लाख रुपये का लोन लेने की सुविधा दी गई है। अभी तक विधायक अपनी एक टर्म में एक बार ही 20 लाख रुपये का लोन ले सकते थे। यानी उन्हें अब 40 लाख रुपये तक की लोन सुविधा मिलेगी।

पूर्व विधायकों के साथ वोल्वो में सहायक करेगा मुफ्त सफर

सरकार पूर्व विधायकों पर भी मेहरबान रही है। पूर्व विधायकों के साथ वोल्वो बस में एक सहायक के मुफ्त यात्रा करने की सुविधा प्रदान की गई है। विधानसभा में बुधवार को विधायकों व पूर्व विधायकों के हक में दोनों संशोधित बिल आराम से पारित हो गए।

-------

विपक्षी विधायकों के हलकों में 400 करोड़ की परियोजनाएं मंजूर

विधानसभा में विपक्षी विधायकों के हलकों में विकास योजनाओं में भेदभाव का मुद्दा उठने के बाद प्रदेश सरकार ने आठ हलकों के लिए बंपर विकास परियोजनाएं मंजूर की हैं। इनमें तीन कांग्रेस के विधायक हैं। दो इनेलो के बागी और दो निर्दलीय विधायक हैं। इनेलो के स्वर्गीय विधायक जसविंदर सिंह संधू के हलके में भी कई परियोजनाएं सिरे चढ़ेंगी। सियासी गलियारों में इसे विपक्षी दलों के हलकों में सरकार की सेंध के रूप में देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कलायत, गन्नौर, झज्जर, पिहोवा, उकलाना, नरवाना, तोशाम और सफीदों के लिए कुल 393 करोड़ रुपये की परियोजनाएं मंजूर की हैं। इनेलो से बागी होकर सांसद दुष्यंत की जननायक जनता पार्टी में शामिल अनूप धानक के हलके उकलाना में करीब 52.35 करोड़ रुपये के काम होंगे।

इसी तरह, नरवाना से इनेलो के बागी विधायक पिरथी नंबरदार के हलके में 70.78 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं सिरे चढ़ेंगी। इनेलो विधायक सरदार जसविंदर सिंह संधू के हलके पिहोवा में 62.43 करोड़ रुपये के काम कराए जाएंगे।

कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी के विधानसभा क्षेत्र तोशाम में 84.10 करोड़, विधायक कुलदीप शर्मा के गन्नौर में 44.08 करोड़ और पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल के हलके झज्जर के लिए 23.11 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। सरकार का समर्थन करते रहे सफीदों के निर्दलीय विधायक जसबीर सिंह देसवाल और कलायत के निर्दलीय विधायक जयप्रकाश जेपी के हिस्से में क्रमश: 42.15 करोड़ और 13.86 करोड़ रुपये के विकास कार्य आए हैं।

इन हलकों में विकास कार्यों के लिए विधायकों के साथ ही जनप्रतिनिधियों, सांसदों और पंचायत प्रतिनिधियों ने विकास परियोजनाओं की मांग कर रखी थी। बजट सत्र में जेपी के साथ ही विपक्षी दलों के विधायकों ने सरकार पर उनकी अनदेखी के आरोप जड़े थे। जनप्रतिनिधियों की मांग की फिजीबिलिटी जांच के बाद सरकार ने इन परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने को मंजूरी दे दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.