Move to Jagran APP

मनोहर बोले, अगली गांधी जयंती तक पूरी तरह स्वच्छ होगा हरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को अगले साल 2 अक्टूबर तक पूरी तरह गंदगी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2016 06:25 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2016 06:49 PM (IST)
मनोहर बोले, अगली गांधी जयंती तक पूरी तरह स्वच्छ होगा हरियाणा

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि महात्मा गांधी स्वच्छता के प्रति सदैव जागरूक रहते थे। उन्हीं के दिखाए मार्ग का अनुसरण करते हुए प्रदेश को अगले साल 2 अक्टूबर तक पूरी तरह गंदगी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के उपलक्ष्य में पूरे प्रदेश में 2 अक्टूबर को ग्राम सचिवालय दिवस मनाया गया। मंत्री, विधायक व सांसदों की मौजूदगी में पंचायत सदस्यों द्वारा जन भागिता से विकास कार्यों की रूप रेखा तैयार की जाएगी ताकि गांवों का भी शहरों की तर्ज पर विकास हो सके।

मुख्यमंत्री रविवार को कालका में ऐतिहासिक सिद्धपीठ प्राचीन श्रीकाली माता मंदिर में दूसरे नवरात्र पर पूजा-अर्चना करने तथा गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने देश व प्रदेशवासियों को नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मां सभी के जीवन में सुख-समृद्धि व शांति लाए। लोगों का आह्वान किया कि वे मां के आशीर्वाद से देश व प्रदेश के नवनिर्माण व विकास में मिलजुल कर योगदान दें तथा एक-दूसरे के सुख-दुख में भागीदार बनें।

बापू के दिखाए मार्ग पर चलने की दिलाई शपथ

गांधी जयंती पर हरियाणा राजभवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा भी आयोजित की गई। इस दौरान महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन हुआ तथा उनके दिखाए मार्ग पर चलने की शपथ ली गई। राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि सभी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के सपनों के भारत का निर्माण करने में सहयोग देना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा सरकार का सपना है कि वर्ष 2019 में उनकी 150वीं जयंती आए तो देश का चित्र अलग हो। इसके लिए केवल सरकार के प्रयास से काम नहीं चलेगा। गांधी जी ऐसा भारत चाहते थे जिसमें गरीब से गरीब व्यक्ति महसूस करे कि यह मेरा देश है। ऐसा तभी होगा जब उसे राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक समानता मिलेगी। गांधीजी ऐसा ही भारत चाहते थे जिसमें सब समुदायों में समभाव हो, अस्पृश्यता कहीं देखने को न मिले, स्वच्छता जीवन में हो और महिलाओं व पुरुषों को समान अधिकार मिले। यदि ऐसा हुआ तो भारत फिर से विश्वगुरु बन जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.