Move to Jagran APP

Haryana Budget 2021: मनोहरलाल बजट में भाजपा-जजपा के न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम के एजेंडे पर बढ़े आगे

Haryana Budget 2021 हरियाणा के वर्ष 2021-22 के बजट में सीएम मनोहरलाल राज्‍य की भाजपा - जजपा सरकार के न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम के एजेंडे पर बढ़ते दिखाई दिए। बजट में दोनों पार्टियों के साझा कार्यक्रम की झलक साफ दिखाई देती है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 06:08 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 06:08 PM (IST)
Haryana Budget 2021: मनोहरलाल बजट में भाजपा-जजपा के न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम के एजेंडे पर बढ़े आगे
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल और डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [दयानंद शर्मा]। Haryana Budget 2021: हरियाणा की मौजूदा गठबंधन की सरकार के वर्ष 2021-22 के बजट में भाजपा-जजपा के न्यूनतम साझा कार्यक्रम (मिनिमम कामन प्रोग्राम) की झलक साफ दिखाई दी। वित्त मंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने अपने इस बार के बजट में करीब छह दर्जन ऐसी योजनाओं व कदमों की घोषणाएं की, जो भाजपा व जजपा के चुनाव घोषणा पत्रों में शामिल रही हैं। पेंशन बढ़ोतरी और गरीब परिवारों की पहचान कर उनकी आय में बढ़ोतरी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

loksabha election banner

2 घंटे 37 मिनट में सदन में लगातार 63 पेज पढ़े मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2021-22 का बजट तैयार करने से पहले सांसदों, विधायकों, जनप्रतिनिधियों और विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ एक के बाद एक मैराथन बैठकें कीं। पिछले साल मुख्यमंत्री को सांसदों और विधायकों की ओर से 527 सुझाव मिले थे, लेकिन उसमें से 200 सुझावों को बजट के मुताबिक मानते हुए बजट में शामिल कर लिया गया था। इनमें से 71 सुझावों को सरकार लागू भी कर चुकी है, जबकि 129 सुझाव क्रियान्वयन की पाइप लाइन में हैं।

इस बार सांसदों-विधायकों से मिले 410 सुझाव, जिनमें से 74 को किया शामिल

इस बार भी सरकार को बजट से पहले सांसदों और विधायकों की ओर से 410 सुझाव मिले हैं। इनमें से 74 सुझाव ऐसे हैं, जो बजट से संबंधित हैं। इन सभी सुझावों को वर्ष 2021-22 के बजट प्रविधानों में शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में साफ कहा कि बाकी सुझाव नहीं बल्कि मांगें थी, जो सांसदों व विधायकों के अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों के हितों से जुड़ी थी। सरकार इन पर अलग से विचार कर धन जारी करेगी।

मुख्यमंत्री ने सदन को इस बात से भी अवगत करवाया कि 91 वर्ष पूर्व आज के ही दिन महात्मा गांधी ने 12 मार्च 1930 को दांडी मार्च की शुरुआत की थी और उसी की याद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती आश्रम से 81 यात्रियों को दांडी मार्च स्मृति यात्रा के लिए रवाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा गांधी के सिद्धांत आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने 91 वर्ष पहले थे।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2022 को देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा और इस दौरान केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने 2 घंटे 37 मिनट के भाषण के बाद 63 पेज के बजट को चहुंमुखी विकास के लिए अनेक नई पहल करते हुए ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र के साथ राज्य के लोगों को समर्पित किया।

यह भी पढ़ें: Haryana Budget 2021: आयुष्‍मान योजना का दायरा बढ़ा, बनेंगे 20 हजार सस्‍ते मकान, 12वीं तक शिक्षा मुफ्त, बुढ़ापा पेंशन बढ़़ी

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.