Move to Jagran APP

मनोहरलाल ने दिया अपनी सरकार के चार साल का हिसाब-किताब, लगाई दावों की झ़ड़ी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी सरकार के चार साल के कामकाज का हिसाब-किताब पेश किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 02:33 PM (IST)
मनोहरलाल ने दिया अपनी सरकार के चार साल का हिसाब-किताब, लगाई दावों की झ़ड़ी
मनोहरलाल ने दिया अपनी सरकार के चार साल का हिसाब-किताब, लगाई दावों की झ़ड़ी

जेएनएन, पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंत्रियों के साथ अपनी सरकार के चार साल के कामकाज का हिसाब-किताब पेश किया। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार राज्‍य में अपने चार साल के अब तक के कार्यकाल में सिस्‍टम काे पटरी पर लाई और तमाम बाधाओं के बावजूद विकास का माहौल बनाया। मख्‍यमंत्री ने इसके साथ ही अगले साल के एजेंडे की जानकारी भी दी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्‍य में भ्रष्‍टाचार को समाप्‍त किया और विकास में क्षेत्रवाद का अंत किया गया। सरकार ने सभी क्षेत्रों के समान विकास किया। इस माैके पर उन्‍होंने पत्रकारों को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना और जीवन बीमा का लाभ देने का किया ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कार्ड वितरित किए।

सरकार ने भ्रष्‍टाचार समाप्‍त किया

इस अवसर पर सीएम मनोहरलाल ने अपनी सरकार के चार साल के कामकाज पर पुस्तिका जारी की। मनोहरलाल ने कहा कि आंकड़ों से विकास की बहुत सी बातें सामने आती हैं, लेकिन इसके साथ ही विकास कामों के साथ ही इनका पैमाना सिस्टम बदलना भी महत्‍वपूर्ण होता है। हमने यही किया। पूर्व की सरकार के समय सिस्टम में भ्रष्‍टाचार का बोलवाला था, विकास का पैसा भ्रष्‍टाचार की भेेंट चढ़ जाता था। हमने इसे समाप्‍त किया।

मनोहरलाल ने कहा कि पहले लोगों काे अपने कार्य के लिए नेताओं और अधिकारियों के यहां दौड़ लगाना पड़ता था। इसके बाद भी उनका कार्य नहीं होता था। इससे भ्रष्‍टाचार होता था। हम इस सिस्‍टम को समाप्‍त करने में सफल रहे। आज बिना परेशानी और भ्रष्‍टाचार के लोगों के कार्य होते हैं।

नारी सशक्‍तीकरण और बेटियों के उत्‍थान के लिए कदम उठाए

सीएम ने कहा कि हमने राज्‍य में नारी सशक्‍तीकरण और बेटियों के उत्‍थान के लिए कई कदम उठाए। मेरी सरकार ने 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान शुरू किया। बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा के उपाय किए। इसका असर भी हुआ और राज्‍य में लिंगानुपात काफी सुधरा। पहले राज्‍य में लिंगानुपात 700-800 तक चली गई थी। इसको हमने बदला और दुनिया भर में हरियाणा का नाम है। 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से दुष्‍कर्म करने वाले के लिए फांसी की सजा का कानून बनाने वाला हरियाणा पहला राज्‍य है ।

मुख्‍यमंत्री ने स्वच्‍छता सर्वेक्षण में हरियाणा पहले स्थान पर आया है। हमने पर्यवरण पर भी काम किया है। हमने अभियान के तहत 24 लाख पौधे वितरित किए और ये पौधे स्‍कूली बच्‍चों ने लगाए। हमारी सरकार पराली औऱ पानी की कमी पर भी काम कर रही है।

मनोहरलाल ने कहा कि पिछली सरकारों में भाई भतीजावाद चलता था। हमने इसे खत्‍म किया। हमने आते ही हरियाणा एक हरियाणवी एक का नारा दिया। हरियाणा की जनता स्नेह दे रही है और उसने हमारे कार्यों पर मोहर लगाई है। हमने घोषणा की है कि उज्ज्‍वला योजना के तहत कोई परिवार गैस चूल्हे के बिना नहीं रहेगा।

उन्‍होंने कहा कि कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने में हरियाणा देश में नंबर प्रदेश बना था। कई प्रदेशों ने इसे आज भी लागू नहीं किया, लेकिन हमारी सरकार ने इसे तुरंत लागू कर दिया था। मुख्‍यमंत्री राज्‍य में पर्यटक व ऐतिहासिक स्‍थलों के विकास का भी ब्‍याेरा दिया। उन्‍होंने कहा कि 134 स्थान ऐसे है जो महाभारत और वेदों के समय के है। उनके विकास का कार्य हमने हाथों में लिया है।

बिजली क्षेत्र में सुधार, दरों में की कमी

उन्‍होंने बिजली क्षेत्र में सुधार के बारे भी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने बिजली की दरों में कमी की। इसके साथ ही बिजली की चोरी को राेक और बकाया बिलाें के भुगतान को बढ़ावा देेकर बिजली निगमों का घाटा समाप्‍त किया गया। आज चार बिजली कंपनियों का लाभ 400 करोड़ रूपये हो चुका है।

किसानों के कल्‍याण के लिए उठाए कदमों को अन्य राज्‍यों ने भी अपनाया

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के कल्‍याण व उत्‍थान के लिए कई कदम उठाए। उन्‍होंने कहा, किसानों के लिए हमने जो कदम उठाए उसे कई प्रदेशों ने भी अपनाया है। उन्‍होंने इस क्रम में भावांतर योजना सहित अन्‍य स्‍कीमों की चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि हमने नहर की टेल तक पानी पहुंचाया और फसल खराब होने पर मुआवजा दिया है। तालाबों की व्यवस्था को लेकर प्राधिकरण बनाया।

काफी कुछ किसानों के लिए हमने किया है ।

उन्‍हाेंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए भी हमने कई कदम उठाए। केएमपी पर हम पांच नए शहर बसाने का काम हम कर रहे हैं। यह पंचग्राम क्षेत्र दिल्ली से बड़ा होगा। इसके साथ ही हमने अंतर जिला परिषद बनाई है। जिला परिषद का 25 करोड़ बजट किया है। पिछड़ा वर्ग आयोग और सफाई कर्मचारी आयोग हमने बनाया है ।

टीम के रूप में काम करती है कैबिनेट

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनकी कैबिनेट ने एक टीम के रूप में काम किया है और आगे भी करती रहेगी। हम सबने मिलकर हरियाणा के लोगों की सेवा की है।

आयुष्मान योजना में हरियाणा पहले स्थान पर

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में हरियाणा देश में पहले स्थान पर है । इसके तहत 265 हॉस्पिटल रजिस्टर किए गए हैं। योजना के तहत पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलता है। सभी श्रेणियों के साथ पत्रकारों को भी इसमें शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.