Move to Jagran APP

मेजर संदीप सागर का स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा इतिहास में नाम

25 जून 1999 को मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान दुश्मन की बिछाई बारूदी सुरंग फटने पर वीरगति को प्राप्त हुए भारत माता के महान सपूत मेजर संदीप सागर को दी श्रद्धांजलि।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 08:05 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 06:17 AM (IST)
मेजर संदीप सागर का स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा इतिहास में नाम
मेजर संदीप सागर का स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा इतिहास में नाम

जागरण संवाददाता, पंचकूला : 25 जून 1999 को मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान दुश्मन की बिछाई बारूदी सुरंग फटने पर वीरगति को प्राप्त हुए भारत माता के महान सपूत मेजर संदीप सागर का नाम इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। सेक्टर-7/8/17/18 के चौक पर सागर के स्मारक पर वीरवार को शहीदी दिवस मनाया गया। जिसमें सीनियर सिटीजन काउंसिल के अध्यक्ष आरपी मल्होत्रा ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर सागर के पिता प्रो. हरबंस लाल एवं माता रक्षा देवी ने बड़े भावुक होकर बताया कि किस प्रकार शहादत से 10-12 दिन पहले संदीप सागर से उनकी बातचीत होना बंद हो गई थी। माता रक्षा ने बताया कि शहादत के बाद उन्हें बेटे संदीप का एक खत मिला, जिसमें संदीप ने लिखा था कि वह अपने देश के लिए कुछ करना चाहता था, जो उसने करके दिखाया। पिता प्रोफेसर हरबंस लाल ने बड़े गर्व से बताया कि संदीप की ग्रेजुएशन समाप्त होने के बाद उन्होंने संदीप को पुलिस में ट्राई करने को कहा था तो संदीप ने मना कर कहा कि मैं पुलिस में नहीं, सेना में भर्ती होकर देश का नाम रोशन करना चाहता हूं। संदीप का चयन सेकेंड लेफ्टिनेंट के पद पर हुआ। हर वर्ष इस दिन होगा कार्यक्रम आयोजित

loksabha election banner

शहीद मेजर संदीप सागर के शहीदी दिवस पर सीनियर सिटीजन काउंसिल द्वारा देशभक्ति संगीत का ऑनलाइन कार्यक्रम भी किया गया। जिसमें भारी संख्या में सदस्यों ने ऑडियो वीडियो डाली और काउंसिल द्वारा यह निर्णय लिया गया कि हर वर्ष मेजर संदीप सागर की याद में ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। काउंसिल के अध्यक्ष आरपी मल्होत्रा, वित्त सचिव एनके शर्मा, महासचिव एमसी सेठी, हाउस ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-10 के चेयरमैन भारत हितैषी, सेक्टर-8 की पंचकूला वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव एचसी गेरा, एसआर बहल, वरिष्ठ उपप्रधान राजेंद्र गोयल, एमएल नागपाल, कर्नल टंडन, सचिव राज सिंह दहिया, वित्त सचिव केके अरोड़ा, श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव एवं आर्मी सर्विस लीग के मुखिया ब्रिगेडियर किरण कृष्ण, जैक लाइट इंफैक्टरी के कर्नल ओम सिंह सहित अन्य ने शहीद मेजर संदीप सागर को श्रद्धासुमन अर्पित किए। पहली पोस्टिंग 1995 में हुई थी यूपी

मेजर संदीप सागर की पहली पोस्टिग जून 1995 में यूपी में हुई। इसके बाद उनकी बटालियन कश्मीर में गई। उन दिनों जेएंडके में ऑपरेशन विजय चल रहा था। बेटा राजौरी सेक्टर में तैनात था, संदीप 25 जून 1999 को शहीद हुआ था। 1999 के जून महीने में लाइन ऑफ कंट्रोल के समीप राजौरी जिला के कलसियां एरिया में आतंकवादियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन चल रहा था। सेना के विजय ऑपरेशन में मेजर संदीप सागर भी शामिल थे। 25 जून को मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान दुश्मन की बिछाई बारूदी सुरंग फटने पर वे शहीद हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.