Move to Jagran APP

लॉकडाउन में पहले हफ्ते होगी सख्‍ती और फिर मिलेगी कुछ राहत, CM मनोहरलाल ने दिए संकेत

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने संकेत दिए हैं कि राज्‍य में लॉक डाउन के दौरान पहले सप्‍ताह में सख्‍ती की जाएगी और बेहतर हालत होने पर बाद में कुछ राहत दी जा सकती है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 08:47 AM (IST)
लॉकडाउन में पहले हफ्ते होगी सख्‍ती और फिर मिलेगी कुछ राहत, CM  मनोहरलाल ने दिए संकेत
लॉकडाउन में पहले हफ्ते होगी सख्‍ती और फिर मिलेगी कुछ राहत, CM मनोहरलाल ने दिए संकेत

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने संकेत दिए हैं कि राज्‍य में लागू लॉकडाउन के दौरान पहले सप्‍ताह में  सख्‍ती बरती जाएगी और इसका बेहतर असर हुआ तो लाेगों को कुछ राहत दी जाएगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा‍ कि कष्ट के दिन कम रह गए हैं। अंधेरा छंटने वाला है। सबेरा होने वाला है। कोरोना के मरीज लगातार कम हो रहे हैं। संक्रमितों का ग्राफ अब स्थिर हो गया है और इसके नीचे गिरने का इंतजार है। कोरोना हरियाणा से हारेगा और भारत से भागेगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डिजिटल मोड के जरिये आमजन से सीधे संवाद के क्रम में यह बात कही। इस दौरान 'हरियाणा आज' कार्यक्रम पूरी तरह संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर पर केंद्रित रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भीमराव अंबेडकर की नीतियों पर चलकर हम आसानी से कोरोना को हरा सकते हैं। उनका सिद्धांत था कि हर गरीब और जरूरतमंद की मदद की जाए। हमें भी आज इसी नीति पर चलना होगा।

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि लॉकडाउन का पहला चरण पूरा हो गया है। अब दूसरा चरण 3 मई तक चलेगा। अगले सप्ताह और ज्यादा सख्ती बरती जाएगी। जिन जिलों में कोरोना के केस कम होंगे, वहां पर 20 अप्रैल के बाद औद्योगिक गतिविधियों सहित अन्य कई तरह की छूट दी जाएगी। हम सभी को लक्ष्मण रेखा में रहकर कोरोना को हराना है ताकि आर्थिक गतिविधियां फिर शुरू हो सकें। हमारे सामने 20 अप्रैल तक की बड़ी चुनौती है, जिसे अनुशासन के दायरे में रहकर पूरा करना होगा।

गरीबों के प्रति चिंता जताते हुए मनोहर लाल ने दोहराया कि हर व्यक्ति को इनकी हर संभव मदद करनी चाहिए। गरीबों से मकान मालिक किराया न लें। उद्योगपति व व्यापारी किसी भी कर्मचारी को नौकरी से न निकालें। कोरोना से जंग के रीयल हीरो डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी और पुलिस के प्रति श्रद्धा भाव होना चाहिए।

कहा- 'मैं ठीक हूं' से काम नहीं चलेगा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केवल 'मैं ठीक हूं' से काम नहीं चलेगा। 'हम सब ठीक होंगे' यह संकल्प हमें लेना होगा। समाज के हर व्यक्ति के प्रति संवेदना रखें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात बिंदुओं को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि बुजुर्गों की देखभाल जरूर करें। 'हिम्मते मर्दा, मदद ए खुदा' का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि स्वयं की मदद करने के फार्मूले पर चलें। समाज जागरूक हुआ तो महामारी से आसानी से निकल सकते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: मां ने बीमारी से 17 साल लड़ी जंग, बेटी बनी डॉक्‍टर, जानें कोराेना योद्धा की लडा़ई की दास्‍तां

यह भी पढ़ें: Fight against Covid-19: दूध-दही का खाणा, इसलिए यहां मात खा रहा कोरोना

यह भी पढ़ें: अपना 'सोना' बचाने को फील्ड में उतरे चैंपियन, खेल में सिक्का जमाने वाले काट रहे गेहूं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.