Move to Jagran APP

कालका में भूमाफिया कर रहे मौज, चढ़ाई हजारों पेड़-पौधों की बलि

टगरा पपलोहा मार्ग के साथ लगते माता नैना देवी मंदिर वाली नदी वाले क्षेत्र के

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 06:50 PM (IST)
कालका में भूमाफिया कर रहे मौज, चढ़ाई हजारों पेड़-पौधों की बलि
कालका में भूमाफिया कर रहे मौज, चढ़ाई हजारों पेड़-पौधों की बलि

राजकुमार, कालका : टगरा पपलोहा मार्ग के साथ लगते माता नैना देवी मंदिर वाली नदी वाले क्षेत्र के पास एरिया में लहलहाता वनक्षेत्र अब कंक्रीट में बदल गया है। कालका में भूमाफिया कहीं भी कभी भी पेड़-पौधों को काटकर व माइनिग जंगल को समतल मैदान में तबदील कर अवैध कॉलोनी काटकर चांदी कूट रहे हैं। कुछ महिनों के दौरान नैना देवी मंदिर वाली नदी और सुखना नदी के आसपास हजारों पेड़ों पर बेरहमी से पेड़ों का सफाया कर दिया गया। तेजी से कटते जा रहे पेड़ों और कम हो रहे वनक्षेत्र से कालका का वातावरण भी बदलने लगा है। जानकारों की माने तो ऐसा भी नहीं है कि अधिकारियों को इस बात की भनक ही नहीं लगती हो। सूत्रों का कहना है कि इस तरह की अवैध प्लाटिग करने वाले डीलर सबसे पहले अधिकारियों की ही शरण में पहुंचते हैं और इसके बाद ही अपने कार्य को अंजाम देना शुरू करते हैं। क्योंकि सरेआम जेसीबी से खुदाई व जगह को समतल करते हुए पेड़ों की बली चढ़ाना जैसी बातें किसी से छुप नहीं सकती हैं। अधिकारी कर रहे काम में लापरवाही

loksabha election banner

यही नहीं अधिकारियों के कानों तक नहीं पहुंचे यह बात पहले तो गले ही नहीं उतरती और अगर ऐसा है तो इसका मतलब अधिकारी अपने काम में लापरवाही बरत रहे हैं। दोनों ही हालात में पौबारह भूमाफिया की है और चपत जिदगी भर की खून पसीनें की कमाई को लगाने वाले आम लोगों को लगती है। इस बारे में सुनील कुमार, विनय कुमार, राकेश, गौनी तथा अजय ने कहा कि कालका में तो मानों चारों ओर भूमाफिया का बोलबोला दिखाई दे रहा है। अब तो कई बाहरी लोग भी आकर यहां अवैध कॉलोनी काटने का कार्य कर रहे हैं, जोकि उन्हें खूब रास आ रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा हो ही नहीं सकता की अधिकारियों की भूमाफिया के साथ सांठगांठ नहीं रही हो। यह कहना है अधिकारियों का

टगरा और सुखना नदी के पास माइनिग का मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। जल्द ही मौके का दौरा करके कार्रवाई की जाएगी और कानून के हिसाब से एफआइआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

-वीरेंद्र गिल, तहसीलदार कार्यभार संभाले अभी कुछ ही समय हुआ है। पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद बिना परमिशन के पेड़ काटने वालों के खिलाफ केस दर्ज करवाया जाएगा।

-रामकुमार जांगड़ा, डीएफओ पिजौर-मोरनी मंडलबगरा टगरा के पास कुछ समय पहले गांव वालों ने भी अवैध कॉलोनी का विरोद्ध किया था और उस समय हमने कुछ पेड़ काटने पर कार्रवाई भी की थी। अब दोबारा मौके का जायजा लिया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।

-शमशेर सिंह, रेंज ऑफिसर, वन विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.