Move to Jagran APP

आगाज से पहले खींचतान शुरू, हुड्डा की अगुवाई वाली शैडो कैबिनेट से दूर ही रहेंगी किरण चौधरी

हरियाणा कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता किरण चौधरी फिलहाल भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई वाली शैडाे कैबिनेट से दूर रहेंगी। कांग्रेस हरियाणा में शैडाे कैबिनेट बनाने जा रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 01:18 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 01:18 PM (IST)
आगाज से पहले खींचतान शुरू, हुड्डा की अगुवाई वाली शैडो कैबिनेट से दूर ही रहेंगी किरण चौधरी
आगाज से पहले खींचतान शुरू, हुड्डा की अगुवाई वाली शैडो कैबिनेट से दूर ही रहेंगी किरण चौधरी

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्‍व में कांग्रेस की हरियाणा में शैडो मंत्रिमंडल बनाने की कोशिशों काे आगाज से पहले की झटका लगता दिख रहा है। हुड्डा विरोधी इसमें शामिल हाेने के मूड में नहीं दिख रहे हैं। हुड्डा भाजपा-जजपा सरकार को घेरने के लिए शैडो मंत्रिमंडल बनाने के प्रयास में हैं, लेकिन कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व में विधायक दल की नेता रहीं किरण चौधरी इससे दूर ही रहेंगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा भी शैडो कैबिनेट की बात से अभी अनभिज्ञ हैं।

loksabha election banner

हुड्डा विरोधी नहीं चाहते शैडो केबिनेट में शामिल होना, सैलजा को भी नहीं है जानकारी

किरण चौधरी ने दैनिक जागरण को बताया कि वह बिना शैडो मंत्रिमंडल में अभी शामिल नहीं होंगी। उन्‍हाेंने कहा कि वह विधानसभा और विधानसभा के बाहर मनोहर सरकार के खिलाफ बड़े मुद्दे उठाती रही हैं और आगे भी उठाती रहेंगी। दूसरी ओर कुमारी सैलजा का कहना है कि उन्हेंं अभी कांग्रेस की तरफ से शैडो मंत्रिमंडल गठन की कोई जानकारी नहीं है। इस तरह के फैसले हाईकमान और प्रदेश प्रभारी की अनुमति से ही होते हैं।

सबकी दावेदारी ही खत्म हो जाएगी

प्रदेश कांग्रेस में किरण चौधरी, कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और कुलदीप बिश्‍नोई ऐसे नेता हैं जिनका बड़ा राजनीतिक कद है। इन नेताओं के लिए चुनाव से पहले ही भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नेतृत्व मानना राजनीतिक रूप से आत्मघाती साबित हो सकता है। अभी ये चारों नेता कांग्रेस में हुड्डा के सामने मुख्यमंत्री  पद के दावेदार हैं मगर यदि इनमें से कोई भी हुड्डा के नेतृत्व में शैडो मंत्रिमंडल में शामिल होता है तो फिर उसकी दावेदारी क्षीण हो सकती है। वैसे सुरजेवाला और सैलजा तो विधायक भी नहीं हैं।

हुड्डा के शैडो मंत्रिमंडल पर दुष्यंत चौटाला ने ली चुटकी

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा मनोहर मंत्रिमंडल के सामने शैडो मंत्रिमंडल बनाने के मुद्दे पर चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस पहले अपने 30 विधायकों को एक साथ तो बैठा ले। इसके बाद ही शैडो मंत्रिमंडल बनाने की बात करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। कांग्रेस 10 दिन में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार गिराने का दावा करती थी लेकिन अब 9 माह हो चुके हैं और सरकार मजबूती से काम कर रही है।

मैं ओवरआल कैबिनेट की रिपोर्ट देखूंगा: हुड्डा

नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि हरियाणा सरकार में मंत्रियों के विभागों की निगरानी के लिए मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की तरफ से शैडो कैबिनेट बनाई जाएगी। शैडो केबिनेट में कांग्रेस विधायकों को उनकी रुचि और अनुभव के आधार पर विभाग दिए जाएंगे। मैं खुद कोई विभाग नहीं देखूंगा बल्कि ओवरऑल कैबिनेट की रिपोर्ट देखा करूंगा। प्रदेश सरकार के कार्यकाल में कई घोटाले हो चुके हैं, यदि शैडो केबिनेट पहले बनाई होती तो इन घोटालों पर और तथ्य निकाले जा सकते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.