जागरण संवाददाता, पंचकूला : चौधरी छोटूराम भवन सेक्टर-6 में जाट सभा की कार्यकारिणी की बैठक हुई, जिसमें 28 जनवरी को बसंत पंचमी के अवसर पर दीनबंधु चौधरी छोटूराम के 139वें जन्मदिन को मनाने की तैयारियों की रूपरेखा तैयार की गई। समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया मुख्य अतिथि होंगे, अध्यक्षता हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला करेंगे। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, चंडीगढ़ की मेयर राजबाला मलिक विशिष्ट अतिथि होंगी।

जाट सभा पंचकूला/चंडीगढ़ के अध्यक्ष एवं हरियाणा पुलिस के सेवानिवृत्त महानिदेशक डॉ. महेंद्र सिंह मलिक ने बताया कि जाट सभा की बैठक से पहले दीनबंधु चौधरी छोटूराम की प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित कर उनको श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद, सभा के सदस्यों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के उस बयान की प्रशंसा की जिसमें मुख्यमंत्री ने वैज्ञानिक ²ष्टिंकोण से सगोत्र विवाह न करने का आह्वान किया है, क्योंकि सगोत्र विवाह से जैनेटिक बीमारियां होती हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की कि आगामी बजट सत्र के दौरान विधानसभा की तरफ से हिदू मैरिज एक्ट में संशोधन करने के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाए।

दूसरे राज्यों के लोग भी होंगे शामिल

मलिक ने बताया कि इस कार्यक्रम में जहां दीनबंधु चौधरी छोटूराम के जीवन से संबंधित व्याख्यान एवं गीत प्रस्तुत किए जाएंगे वहीं खेल व शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिभावान युवाओं और पोस्टर मेकिग व निबंध लेखन के विजेता विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया जाएगा। समारोह में जम्मू-कश्मीर, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, असम, उत्तराखंड समेत देशभर के विभिन्न राज्यों से समाजसेवी व बुद्धिजीवी हिस्सा लेंगे। इसमें चौधरी छोटूराम सेवा सदन कटरा-जम्मू के अध्यक्ष सर्वजीत सिंह, जाट कल्याण परिषद जम्मू के अध्यक्ष कमल सिंह, रानी झांसी के वंशज एवं जाट महासभा नागपुर के अध्यक्ष भीष्म सिंह बिसराव, जाट सभा हैदराबाद के संस्थापक कृष्णा कादयान, उत्तरांचल जाट समाज गुवाहाटी के संस्थापक हरफूल सिंह, बिजनौर से सुरेश आर्य, उत्तराखंड जाट महासभा देहरादून के अध्यक्ष ओमपाल राठी समेत देशभर से महान विभूतियां उपस्थित होंगी। बैठक में जाट सभा के महासचिव राजकपूर मलिक, उपाध्यक्ष जयपाल पुनिया, सचिव बीएस गिल, खजांची राजेंद्र खर्ब, आरआर श्योराण, सावित्री देशवाल, महाबीर फौगाट, नरेश दहिया उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस