Move to Jagran APP

राष्ट्रीय राजमार्गो पर अवैध कटों को तुंरत बंद करने के निर्देश

सड़क सुरक्षा प्रबंधन को लेकर दिए गए निर्देशों की पूर्ण अनुपालना न किए जाने के दिए निर्देश।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 09:40 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 06:18 AM (IST)
राष्ट्रीय राजमार्गो पर अवैध कटों को तुंरत बंद करने के निर्देश
राष्ट्रीय राजमार्गो पर अवैध कटों को तुंरत बंद करने के निर्देश

जासं, पंचकूला : सड़क सुरक्षा प्रबंधन को लेकर दिए गए निर्देशों की पूर्ण अनुपालना न किए जाने पर नाराजगी जताते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने ट्रैफिक और एनएचएआइ के अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गो पर सड़क सुरक्षा प्रबंधन पुख्ता होने चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-22, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-73 एवं राष्ट्रीय एवं राज्य मार्गो पर से सभी अवैध कटों को तुरंत प्रभाव से बंद किए जाएं। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने एनएचएआइ को दिए गए निर्देशों की अनुपालना करने की समीक्षा की। उन्होंने सड़क मार्गो पर शाईनेज, मार्किग, लाइट आदि की पूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धुंध के समय में लोगों को स्ट्रीप्स स्पष्ट तौर पर नजर आनी चाहिए। इस मौसम में दुघटनाओं का खतरा अधिक रहता है। भारी वाहनों का शहर में प्रवेश रोकने के लिए उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने पूर्व में दिए गए अन्य निर्देशों को लेकर भी समीक्षा की। सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना जरूरी है। हर विभाग हर अधिकारी अपनी इस जिम्मेदारी की अनुपालना पूर्ण ईमानदारी से करें। माजरी चौक, रायपुररानी चौक वाले तंगहाल व भीड़ तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्र को चौड़ा करने एवं अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में पार्किग बनाने की गति भी समीक्षा करते हुए उसमें तीव्रता लाने के निर्देश दिए। सड़क तथा चौराहों से उन्होंने अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए। स्कूल संचालकों को भी दिए निर्देश

loksabha election banner

उपायुक्त ने स्कूल संचालकों के लिए भी निर्देश दिए कि वे सुरक्षित वाहन पॉलिसी की अनुपालना पूर्ण ईमानदारी व दृढ़ता से करें। पॉलिसी की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए उन्होंने एसडीएम व अन्य अधिकारियों को नियमित रूप से जांच के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बिना लाईसेंस के वाहन चलाने वाले स्कूली विद्यार्थियों के चालान किये जाएं। साथ ही संबंधित विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी इस संदर्भ में जागरूक करें। कोई भी स्कूली विद्यार्थी वाहन चलाता नजर नहीं आना चाहिए, क्योंकि स्कूली विद्यार्थियों के लाईसेंस बने नहीं होंगे। साथ ही उन्होंने सडकों पर गलत दिशा में ड्राइविग करने वालों के चालान भी प्रमुखता से करने के निर्देश दिए। उपायुक्त को बताया गया कि जिले के स्कूलों की 519 बसों में से 346 बसों की समग्र चैकिग की गई। फ‌र्स्ट एड के नियमों का पालन न करने वाली 16 बसों का चालान किया गया। बाकी की चेकिग जारी है। उपायुक्त ने कहा कि हमारे लिए मासूम बच्चों का जीवन बहुत महत्पूर्ण है। बच्चों का जीवन सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सभी की है। इसलिए इस बारे में कोई भी कोताही सहन नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.