चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के लोगों के लिए राहत की खबर है। हरियाणा सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में चलने वाली डिस्पेंसरी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सामान्य मरीजों के लिए ओपीडी शुरू कर दी है। ओपीडी के दौरान चिकित्सकों तथा रोगियों को सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) तथा कोरोना संक्रमण के मामले में डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। प्रदेश के जिलों तथा मुख्य शहरों में चलने वाले नागरिक अस्पतालों में अभी ओपीडी बंद रहेगी।

सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक कराई जा सकेगी स्वास्थ्य जांच

हरियाणा के स्वास्थ्य महानिदेशक ने इस संबंध में प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य में 17 मार्च को कोरोना का पहला पाजीटिव केस मिला था। उसके बाद सरकार ने पड़ोसी राज्यों की तर्ज पर हरियाणा में भी अस्पतालों में ओपीडी बंद कर दी थी। इस बीच 23 मार्च से समूचे देश में लॉकडाउन हो गया। लॉकडाउन के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा टेली-मेडिसन की सुविधा भी शुरू की गई है। इसके बावजूद आम नागरिकों का एक समूह ऐसा भी है जो टेली-मेडिसन की सुविधा उठाने में असमर्थ है।

बीपी व शुगर के मरीज बढ़ने तथा गर्भवती महिलाओं की सुविधा के मद्देनजर लिया फैसला

हरियाणा सरकार ने ऐसे मरीजों की दिक्कत को समझा है। बहुत से मरीज और उनके परिजन ऐसे हैं, जो टेलीफोन पर डाक्टरों से संपर्क नहीं कर पा रहे थे। स्वास्थ्य विभाग को फील्ड कर्मचारियों से यह जानकारी मिली थी कि लॉकडाउन के दौरान बीपी व शुगर के मरीजों में वृद्धि हुई है। इसके अलावा गभर्वती महिलाओं को सामान्य जांच अथवा चिकित्सीय परामर्श के लिए भी दिक्कत आ रही है। इन सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के शहरी क्षेत्र में आने वाली डिस्पेंसरी, पीएचसी, सीएचसी तथा पालीक्लीनिक में ओपीडी चालू कर दी है।

जिलों तथा मुख्य शहरों में चलने वाले नागरिक अस्पतालों में अभी ओपीडी बंद रहेगी

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसकी पुष्टि की है। स्वास्थ्य महानिदेशक के अनुसार यह ओपीडी रोजाना सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चालू रहेगी। इस दौरान सभी चिकित्सकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोविड-19 के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) के नियमों का पालन अवश्य करें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

यह भी पढ़ें: Fight against Covid-19: हरियाणा में कोरोना से लड़ रहे चिकित्सकों व नर्सों को डबल वेतन

 

यह भी पढ़ें: Fight against Corona: कैप्‍टन सरकार का बड़ा कदम, पंजाब में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य


यह भी पढ़ें: 'रामायण' के सुग्रीव की अस्थियां लॉकडाउन, रामचरितमानस का पाठ करते समय अचानक हुआ निधन


यह भी पढ़ें: Lockdown में छ‍ह‍ जिलों की पुलिस को चकमा दे स्‍कूटी से 127 किमी पहुंची युवती, प्रेमी को ले गई

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस