Move to Jagran APP

कोरोना का असर, घाटे से उबरने को हरियाणा पर्यटन निगम बेचेगा शराब, गुरुग्राम से शुरूआत

हरियाणा सरकार कोरोना के कारण हुए घाटे से उबरने के लिए बड़ा कदम उठाने जा है। हरियाणा पर्यटन निगम आय बढ़ाने को अब शराब बेचेगा। इसकी शुरूआत गुरुग्राम से हुई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 02:10 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 02:10 PM (IST)
कोरोना का असर, घाटे से उबरने को हरियाणा पर्यटन निगम बेचेगा शराब, गुरुग्राम से शुरूआत
कोरोना का असर, घाटे से उबरने को हरियाणा पर्यटन निगम बेचेगा शराब, गुरुग्राम से शुरूआत

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में कोरोना महामारी के चलते घाटे में चल रहे पर्यटन निगम के आउटलेट्स पर अब शराब बेची जाएगी। प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में की गई है। हरियाणा पर्यटन निगम ने गुरुग्राम में पांच शराब ठेके खोलने की शुरुआत की। साथ ही शराब की बिक्री के लिए निगम ने टैग लाइन भी दी है, शुद्धता और गुणवत्ता का विश्वास, हरियाणा पर्यटन निगम के साथ।

loksabha election banner

पर्यटन निगम के होटलों के बाहर आउट्लेट्स बनाकर खोले जाएंगे ठेके

हरियाणा पर्यटन निगम ने फिलहाल गुरुग्राम के तीन जोन में दो-दो शराब की दुकानें खोली हैं। पर्यटन निगम का इन शराब ठेकों को खोलने के पीछे विशुद्ध रूप से लाभ अर्जित करना है। गुरुग्राम का प्रयोग सफल रहा तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने हाल ही में अपनी नई आबकारी पालिसी घोषित की है। करीब साढ़े सात हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। काफी दिनों तक शराब ठेके सिर्फ इसलिए नहीं खुल पाए, क्योंकि कोरोना महामारी ने ठेकेदारों व सरकार के कदम रोक रखे थे।

प्रयोग के तौर पर गुरुग्राम के जोन तीन में हो चुकी छह ठेकों की शुरुआत

शराब से होने वाली आय बढ़ाने तथा कोरोना काल में हुए राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने शराब कोरोना सैस (उपकर) भी लगाया है। हालांकि इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है और अभी इस सैस पर कोई फैसला नहीं हो पाया है। कोरोना काल में हरियाणा पर्यटन निगम के अधिकतर होटलों व रेस्ट हाउस में मरीजों का इलाज करने वाले स्टाफ खासतौर से चिकित्सकों को ठहराया गया था। उनके लिए खाने-पीने का पूरा बंदोबस्त इन होटलों में ही किया गया। इससे लोगों में अभी भी डर बना हुआ है। इसलिए लोग न तो हरियाणा पर्यटन निगम के होटलों में रहने के लिए आ रहे हैं और न ही खाने-पीने के लिए रेस्टोरेंट पहुंच रहे हैं।

पर्यटन निगम ने दी टैग लाइन, हमारी शराब में शुद्धता और गुणवत्ता का भरोसा

हरियाणा पर्यटन निगम की हालत हालांकि बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन कोरोना काल में आमदनी काफी घट गई है। इसलिए पर्यटन निगम की आय में बढ़ोती के लिए सरकार ने आबकारी विभाग से अपने आउट्लेट्स (दुकानों) पर शराब ठेके खोलकर शराब की बिक्री की अनुमति मांगी है, जो मिल चुकी है। हालांकि बाजार में मिलने वाली शराब और पर्यटन निगम के ठेकों पर मिलने वाली शराब के रेट में कोई अंतर नहीं होगा, लेकिन पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर का मानना है कि इससे निगम की आय में बढ़ोतरी होगी, क्योंकि पर्यटन निगम के रेस्टोरेंट के भीतर चलने वाले बार में भी शराब की बिक्री नहीं हो पा रही है।

शराब के ठेके खोलना पर्यटन विभाग की व्यवसायिक सोच

हरियाणा पर्यटन निगम पर कोरोना महामारी का काफी बुरा असर पड़ा है। होटले में लोग नहीं आ रहे हैं। न ही लोग खाना खा रहे और न ही यहां ठहर रहे हैं। ऐसे में विशुद्ध व्यावसायिक सोच अपनाते हुए पर्यटन निगम ने अपने आउट्लेट्स पर शराब के ठेके खोलने का निर्णय लिया है।

-------

'' इससे निगम की आय में बढ़ोतरी होने का अनुमान है। आरंभ में यह प्रयोग गुरुग्राम में हुआ है। बाकी शहरों खासकर मुख्य मार्ग पर जितने भी पर्यटन निगम हैं, वहां उनके आउट्लेट्स पर शराब की दुकानें खोलने की योजना है। इसमें कोई बुराई भी नहीं है। जिस तरह से होटल चलाना और रेस्टोरेंट संचालित करना व्यावसायिक है, उसी तरह से शराब के ठेके खोलना निगम की व्यवसायिक सोच का नतीजा है।

                                                                                         - कंवरपाल गुर्जर, पर्यटन मंत्री, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.