Move to Jagran APP

Bharat Bandh: हरियाणा में सड़कों पर जमे किसान, पुलिस प्रशासन चौकस, कई हाईवे जाम

Bharat Bandh हरियाणा में किसान संगठनों के भारत बंद का असर दिखने लगा है। किसान सड़कों को जाम कर रहे हैं। रोहतक में किसानों ने लगभग सभी सड़कों को जाम कर दिया है। वहीं भारतीय रेलवे ने एहतिहातन कई ट्रेनों को रद कर दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 03:41 PM (IST)
Bharat Bandh: हरियाणा में सड़कों पर जमे किसान, पुलिस प्रशासन चौकस, कई हाईवे जाम
सिरसा में बाजार बंद रहा। राज्यभर में किसान सड़क मार्ग पर जाम लगा रहे हैं। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़। विभिन्न किसान संगठनों द्वारा आहूत भारत बंद का हरियाणा के जिलों में असर दिख रहा है। कई जगह किसान सड़क मार्गों व रेलवे ट्रेकों की तरफ कूच कर रहे हैं और लोगों से दुकानें बंद करने की अपील कर रहे हैं। वहीं, किसानों के आंदोलन से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं। उधर, किसान आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने पहले ही कई ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिया है तो कुछ को आंशिक रूप से रद किया गया है। कई ट्रेनों का रूट बदला गया है। 

loksabha election banner

भारत बंद के आह्वान पर किसानों ने रोहतक के चारों तरफ हाईवे पर जाम लगा दिया है। रोहतक-हिसार हाईवे पर भैनी महाराजपुर, रोहतक-पानीपत हाईवे पर ब्रह्मणवास के समीप, रोहतक- जींद हाईवे पर टीटोली गांव के पास और रोहतक- भिवानी हाईवे पर भाली आनंदपुर शुगर मिल के समीप किसानों ने रोड जाम किया हुआ है।

जींद जुलाना में जाम लगाते किसान। जागरण

रोहतक जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन हाईवे से जाम खुलवाने के लिए किसानों से बातचीत कर रहा है। जींद के जुलाना में भी किसान सड़क पर आ गए हैं। किसानों ने वहां जाम लगा दिया है। हिसार में किसान लघु सचिवालय के सामने पहुंच गए हैं। किसान रोड पर जाम लगाए हुए हैं। 

हिसार में राजगढ़ रोड पर किसानों ने लघु सचिवालय के सामने रोड जाम की। 

सिरसा में किसान सड़कों पर हैं। किसानों ने जगह-जगह जाम लगाया हुआ है। किसानों की अपील पर कई बाजारों में दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी। वहीं, कुरुक्षेत्र के इस्माइलाबाद और लाडवा में किसानों ने सड़कों पर जाम लगा दिया है, जबकि बाबैन, शाहाबाद और कुरुक्षेत्र में किसान बाजारों से होते हुए सड़कों पर जाम लगाने के लिए निकल पड़े हैं। बाजारों में किसान दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील कर रहे हैं।

कुरुक्षेत्र के इस्माइलाबाद में सड़क मार्ग पर किसान। जागरण

इस्माइलाबाद में सुबह की एकजुट हुए किसानों ने पहले बाजार में दुकानें बंद कराई। इसके बाद किसान सड़क पर निकल आए और जाम लगा दिया। लाडवा में मान गुट के समर्थकों ने एकत्रित होकर लाडवा-इंद्री रोड पर हरियाली बाजार के सामने सड़क पर जाम लगा दिया है। पुलिस ने जाम को देखते हुए वाहनों को दूसरे रास्तों पर भेजना शुरू कर दिया है।

बाबैन में चढ़ूनी गुट के जिला प्रधान कृष्ण कुमार कलाल माजरा के नेतृत्व में एकत्रित हुए किसानों ने बाजार में पहुंचकर दुकानदारों से बंद की अपील की है। इसके बाद दुकानदारों को साथ लेकर सड़क पर जाम लगाया जाएगा। कुरुक्षेत्र में भी नई अनाज मंडी के सामने एकत्रित हुए किसानों ने दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील की है। इसके बाद किसान केडीबी रोड पर बीआर इंटरनेशनल पर जाम लगाएंगे। यमुनानगर में किसान महरमपुर गांव के पास रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठे हैं। 

महरमपुर गांव के पास रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान। जागरण

उधर, किसानों ने दिल्ली-रोहतक-हिसार नेशनल हाईवे जाम कर दिया है। किसानों के साथ महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू हाईवे पर जमे हैं। गांव बहु अकबरपुर के चौराहे पर चारों तरफ जाम कर दिया गया है। इस चौराहे हिसार, भिवानी, जींद और दिल्ली को रास्ते से जाते हैं । 

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए संवेदनशीलता के साथ काम किया जाए। अनिल विज ने गत दिवस लगभग एक घंटे तक चली बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन, डीजीपी मनोज यादव, एडीजीपी सीआइडी आलोक मित्तल और एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) नवदीप सिंह विर्क ने तमाम उन जिलों में कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की, जहां आंदोलन बढऩे के आसार हैं।

किसानों के सामूहिक आंदोलन को गैरवाजिब करार देते हुए विज ने पुलिस बल की सराहना की और अधिकारियों से कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए विस्तृत पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित करें। विज ने कहा कि प्रजातंत्र में सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है लेकिन कोई भी कानून को अपने हाथ में नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि संपूर्ण स्थिति से निपटते हुए आमजन की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है।

किसानों के आंदोलन के चलते रुके रहे ट्रेनों के पहिए

कृषि विधेयकों के विरोध में किसानों के बंद के ऐलान के बाद रेलवे ने कई ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिया है तो कुछ को आंशिक रूप से रद किया गया है। कई ट्रेनों का रूट बदला गया है। वीरवार को 03307 धनबाद-फिरोजपुर अंबाला कैंट पहुंची और अमृतसर के लिए रद रही। 02903 गोल्डन टेम्पल अंबाला कैंट और अमृतसर रद रही। 04673 जयनगर-अमृतसर ट्रेन वीरवार को नहीं चली। इसके अलावा 05909 डिब्रूगढ़-लालगढ़ ट्रेन को रोहतक, भिवानी, हिसार, हनुमानगढ़ के रास्ते रवाना किया गया।

निरस्त की गई ट्रेनें

02053 हरिद्वार- अमृतसर जनशताब्दी एक्सप्रेस 25 से 26 तक रद रहेगी। 02425-02426 नई दिल्ली-जम्मूतवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 26 को निरस्त की गई है। 02054 अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी एक्सप्रेस 25 और 26 को नहीं चलेगी।

आंशिक रूप से रद रहेंगी ये ट्रेनें

02903 गोल्डन टेम्पल अंबाला कैंट और अमृतसर ट्रेन वीरवार को रद रही। वापसी में यह ट्रेन 25 और 27 को अंबाला कैंट और अमृतसर के बीच नहीं चलेगी। 02408 अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी 25 सितंबर को अमृतसर-अंबाला कैंट के बीच नहीं चलेगी। 02925 बांद्रा टर्मिनस अंबाला कैंट-अमृतसर 25 को नहीं चलेगी। वापसी में यह ट्रेन अमृतसर और अंबाला कैंट के बीच 25 और 26 सितंबर को रद रहेगी।

02715 नई दिल्ली-अमृतसर ट्रेन 25 सितंबर को नहीं चलेगी। वापसी में यह ट्रेन 25 और 26 को अमृतसर-नई दिल्ली के बीच रद रहेगी। 04673 जयनगर-अमृतसर ट्रेन वीरवार को नहीं चली। वापसी में यह ट्रेन 25 सितंबर को अमृतसर और अंबाला कैंट के बीच रद रहेगी। 03307 धनबाद-फिरोजपुर वीरवार को अंबाला कैंट से ही वापस रवाना हुई। वापसी में यह ट्रेन 26 सितंबर को रद रहेगी। 05934 डिब्रूगढ-अमृतसर ट्रेन 25 को अमृतसर और अंबाला-कैंट के बीच रद रहेगी। 04653 जलपाईगुड़ी-अमृतसर ट्रेन 25 सितंबर को सहारनपुर-अमृतसर के बीच निरस्त की गई है।

इन ट्रेनों के बदले रूट

05909 डिब्रूगढ़- लालगढ़ ट्रेन को वीरवार को रोहतक, भिवानी, हिसार, हनुमानगढ़ से रवाना किया गया। 25 सितंबर को वापसी में इस ट्रेन को हनुमानगढ, हिसार, भिवानी, रोहतक से रवाना होगी।

पार्सल ट्रेनों का ऐसे होगा संचालन

00464 अमृतसर-हावडा 25 सितंबर के बजाए 27 सितंबर को रवाना होगी। वीपी-274 गुरदासपुर-श्रीदरया लाठी 27 सितंबर को चलेगी। पीपी-81 करतारपुर-अमृतसर 25 सितंबर के बजाए 27 सितंबर को रवाना होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.