Move to Jagran APP

पुलिस बल की मौजूदगी में एचएसवीपी ने हटाए 50 अवैध मकान

संवाद सहयोगी, ¨पजौर : नगर निगम के वार्ड नंबर-6 के अंतर्गत व जीरकपुर-शिमला एनएच के किनारे पड़ने वाली रामपुर सियूडी लेबर कॉलोनी के 50 अवैध मकानों को एचएसवीपी के एनफोर्समेंट ¨वग ने हटा दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 01:12 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 01:12 AM (IST)
पुलिस बल की मौजूदगी में एचएसवीपी ने हटाए 50 अवैध मकान
पुलिस बल की मौजूदगी में एचएसवीपी ने हटाए 50 अवैध मकान

संवाद सहयोगी, ¨पजौर : नगर निगम के वार्ड नंबर-6 के अंतर्गत व जीरकपुर-शिमला एनएच के किनारे पड़ने वाली रामपुर सियूडी लेबर कॉलोनी के 50 अवैध मकानों को एचएसवीपी के एनफोर्समेंट ¨वग ने हटा दिया। उक्त कार्रवाई एचएसवीपी के ईओ आशुतोष राजन शर्मा व पंचकूला के एसडीएम पंकज सेतिया के नेतृत्व में की गई। सुबह करीब साढ़े दस बजे शुरू हुआ अभियान करीब 3 घंटे चला। इसके बाद खाली हुई जमीन को पीडब्ल्यूडी एनएचएआइ विभाग के हवाले सुखोमाजरी बाईपास बनाने के लिए हवाले कर दिया गया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि ¨पजौर सुखोमाजरी बाईपास उक्त जमीन से शुरू होना है, जिसके चलते इस जमीन से अवैध कब्जे हटाए गए हैं। जमीनों पर अवैध कब्जे होने के चलते उक्त बाईपास का काम लटका पड़ा था। इसका शिलान्यास केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया था। वर्ष 2009 में हुडा विभाग द्वारा इस जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया था। यह जमीन हुड्डा द्वारा निशुल्क बाईपास बनाने के लिए दी गई है। उक्त मकानों की वेल्यू लगाकर करीब 200 लोगों की लिस्ट एलएओ विभाग एचएसवीपी द्वारा बनाई गई थी। वह लोग विभाग में जाकर अपना मुआवजा ले सकते हैं।

अतिक्रमण हटाते वक्त एसडीएम पंकज सेतिया, एचएसवीपी के ईओ आशुतोष राजन, कालका के एसीपी पवन कुमार, अमरावती चौकी इंचार्ज पवन राणा, बिजली विभाग के अधिकारी आरके रोहिला समेत नगर निगम व अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। भारी पुलिस बल रहा तैनात

मौके पर पहुंचते ही आलाधिकारियों ने मकानों में रह रहे लोगों को अपना-अपना सामान घर से बाहर निकालने को कहा। कुछ देर तक जब लोगों ने सामान बाहर नहीं निकाला तो अधिकारियों के निर्देश पर नगर निगम कर्मियों ने मकानों से जैसे ही सामान बाहर निकालना शुरू किया तो लोगों ने विरोध शुरू कर दिया, जिसे मौके पर तैनात पुलिस बल ने हटाया। रोते बिलखते रहे लोग, अधिकारियों ने एक न सुनी

जैसे से जेसीबी व पॉकलेन मशीनों की मदद से लोगों का आशियाना ढहने लगा तो सामान के साथ खुले आसमान के नीचे खड़ी महिलाएं, छोटे बच्चों की आंखों में आंसू आ गए। उक्त मकानों में रह रहे यश, राम बेटी, राम कौर, विद्या देवी ने बताया कि वह पिछले कई दशकों से उक्त मकानों में रह रहे हैं। उनके पास बिजली, पानी समेत अन्य सभी तरह के सरकारी कनेक्शन मौजूद हैं। उन्हें बिना नोटिस हटाया जा रहा है। लोगों ने सवाल उठाते हुए कहा कि यहां से उठाने से पहले हमें कोई नोटिस नहीं दिया गया है। अगर नोटिस आता तो हम खुद ही मकान खाली कर देते। वहीं, आशुतोष राजन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने बेघर हुए लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की।

लंबे समय से एचएसवीपी विभाग की इस जमीन पर अवैध कब्जे हुए पड़े हैं। उन्हें आज जिला प्रशासन के आदेश पर हटाया गया है। मकानों से बेघर हुए लोगों के लिए दोपहर व रात के खाने पीने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। करीब ढाई एकड़ जमीन पर करीब 250 अवैध मकान बने हुए थे। 50 को आज हटा दिया गया है।

-आशुतोष राजन शर्मा, ईओ एचएसवीपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.