Move to Jagran APP

हुड्डा समर्थक कुंडू के हाथ में ही होगी प्रदेश युवक कांग्रेस की बागडोर

हरियाणा की राजनीति में पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खेमे को बड़ी कामयाबी मिली है। इस खेमेे के सचिन कुंडू ही प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रधान होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Jan 2017 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2017 06:30 PM (IST)
हुड्डा समर्थक कुंडू के हाथ में ही होगी प्रदेश युवक कांग्रेस की बागडोर
हुड्डा समर्थक कुंडू के हाथ में ही होगी प्रदेश युवक कांग्रेस की बागडोर

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव के बेटे चिरंजीव राव को हराने वाले सचिन कुंडू ही युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष होंगे। कांग्रेस हाईकमान ने चिरंजीव राव की उस याचिका का निपटारा कर दिया है, जिसमें उन्होंने युवक कांग्रेस के चुनाव में पैसे और मसल्स पावर का इस्तेमाल होने व गड़बड़ी के आरोप लगाए थे। कांग्रेस हाईकमान ने पिछले काफी समय से युवक कांग्रेस के चुनाव नतीजों को राेक रखा हुआ था। सचिन कुंडू पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा क समर्थक हैं।

loksabha election banner

युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा बड्रिंग ने हरियाणा युवक कांग्रेस के पानीपत के सचिन कुंडू समेत अन्य पदाधिकारियों को मेल भेजकर कांग्रेस नेतृत्व के फैसले की जानकारी दी है। कांग्रेस हाईकमान के इस फैसले से तंवर-किरण और कैप्टन धड़े को बड़ा झटका लगा है। इस खेमे के लिए नए साल में यह दूसरा झटका है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के स्टार प्रचारकों की सूची से भी अलग रखा गया है।

यह भी पढें: जाट आंदोलन: सरकार और आंदोलनकारियों में तनातनी, सहमी जनता

सचिन कुंडू की जीत में रोहतक के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने अहम भूमिका निभाई। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं युवक कांग्रेस के प्रभारी सूरज हेगड़े ने भी सचिन कुंडू के अध्यक्ष बनने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि सुनवाई पूरी हो चुकी है और सभी पक्षों ने अपनी बात रखी।

युवक कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव तीन साल के लिए होता है। निर्वतमान अध्यक्ष अमित सिहाग का कार्यकाल 4 अप्रैल को पूरा हो रहा है। लिहाजा नए अध्यक्ष सचिन कुंडू के इसी दिन कार्यभार संभालने की उम्मीद है। युवक कांग्रेस के चुनाव में अब राव चिरंजीव और अनंत सिंह दहिया को उपाध्यक्ष बनाया गया है, जबकि होडल के विधायक उदयभान के बेटे देवेश कुमार एससी रिजर्व सीट से उपाध्यक्ष होंगे।

यह भी पढ़ें: आंदोलन पर जाट नेताओं में टकराव, मान व सांगवान का मलिक पर हमला

महिला रिजर्व सीट से खुशबू मंगला को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। महासचिव समेत अन्य पदाधिकारियों का चयन पहले ही हो चुका है और उन पर किसी तरह के विवाद की स्थिति नहीं थी। सचिन कुंडू की करीब दस हजार मतों के अंतर से जीत के बाद कैप्टन अजय के बेटे चिरंजीव राव ने हुड्डा खेमे पर ताकत और पैसे का इस्तेमाल करते हुए नियमों के विपरीत जाकर सचिन को जितवाने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस के शिकायत आयोग ने राव के आरोपों की सुनवाई की तथा सभी पक्षों को अपनी बात कहने का मौका दिया। राव खेमा हालांकि इस निर्णय से खुश नहीं है, लेकिन सचिन कुंडू की जीत से हुड्डा खेमे का हाथ ऊपर हो गया है। कुंडू के अनुसार सभी पार्टी नेता उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव में व्यस्त हैं। चुनाव के बाद पदाधिकारियों का दायित्व ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.